भारत-पाक संबंधों को सुधारने के लिए और कदम उठाएंगे

भारत के गृह मंत्री सुशील कुमारशिंदे और उनके पाकिस्तानी समकक्ष रहमान मलिक ने द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने के लिए और अधिक कदम उठाने का वादा किया है। दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) देशों के गृह मंत्रियों के सम्मेलन से इतर दोनों देशों के नेताओं ने मंगलवार को यहां पर बैठक के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की।

बातचीत के बाद दोनों नेताओं ने कहा कि उन्होंने एकदूसरे को निकट भविष्य में अपने देश की यात्रा पर आमंत्रित किया है। मलिक ने भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी पाकिस्तान आने का निमंत्रण दिया है। पत्रकारों से बातचीत के दौरान मलिक ने कहा कि वह भविष्य में भारत के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं।

शिंदे ने कहा कि गृह मंत्रालय का प्रभार संभालने के तीन घंटे के भीतर मलिक ने उन्हें फोन किया था और कहा था कि इस बदलाव को द्विपक्षीय संबंधों में सुधार के लिए अच्छे संकेत के तौर पर देख रहे हैं। दोनों देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने के लिए दोनों नेताओं ने प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने कहा कि इसके लिए दोनों देशों को एकदूसरे का सम्मान करना होगा और इससे संबंधों को सुधारने का रास्ता मिलेगा।

दक्षेस गृहमंत्रियों का पहला सम्मेलन 2006 में बांग्लादेश की राजधानी ढाका में हुआ था। दक्षेस में भारत के अलावा पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका मालदीव और अफगानिस्तान शामिल हैं।

error: Content is protected !!