17 साल की प्रेमिका की पेंटिंग 2.3 अरब रुपये में बिकी

स्पेन के प्रख्यात चित्रकार पाब्लो पिकासो की सत्रह साल की प्रेमिका की पेंटिंग मंगलवार रात सोथबी नीलामीघर में 2.86 करोड़ पौंड (करीब 2.3 अरब रुपये) में बिकी।

इसके अलावा आस्ट्रियन कलाकार इगान शेल द्वारा 1914 में लवर्स शीर्षक से बनाई गई पेंटिंग रिकॉर्ड 79 लाख पौंड (करीब 65.5 करोड़ रुपये) में बिकी। यह कागज पर काम के लिए रिकॉर्ड नीलामी है। पिकासो ने अपनी प्रेमिका मेरी थेरेसी वाल्टर की इस पेंटिंग को 1932 में बनाया था। नीलामी से पहले इसकी कीमत 2.5 करोड़ पौंड से 3.5 करोड़ पौंड के बीच आंकी गई थी। प्रभाववादी और आधुनिकता को समर्पित इस पेटिंग का शीर्षक फेम आसी प्रे दून फेनेत्र (खिड़की के पास बैठी महिला) है। पिकासो की न्यूड ग्रीन एंड बस्ट शीर्षक से बनी पेंटिंग सबसे महंगी कलाकृति में शुमार है। यह साल 2010 में यह रिकॉर्ड 10.65 करोड़ डॉलर (करीब पौने पांच अरब रुपये) में बिकी थी। पिकासो सुनहरे बालों वाली मेरी से 1927 में पेरिस के मेट्रो स्टेशन के बाहर मिले थे। उस समय वह सिर्फ 17 साल की थीं। बाद में दोनों में प्रेम हो गया था।

मेरी को नहीं मालूम था कि वह महान चित्रकार पिकासो के साथ है। मुलाकात के चार साल बाद पिकासो ने उन्हें अपनी पहचान बताई थी। पिकासो शादीशुदा होने के बावजूद कई साल तक मेरी के साथ रहे और मेरी की उम्र के चलते अपने रिश्ते को दुनिया से छिपाकर रखा। इस दौरान उन्होंने उसकी कई खूबसूरत पेंटिंग बनाई। मंगलवार को हुई नीलामी में स्पेन के ही चित्रकार जोआन मीरो की फेम रेवों द लिवेजियों शीर्षक नामक पेंटिंग 84 लाख पौंड (करीब 69.6 करोड़ रुपये) में बिकी।

error: Content is protected !!