उत्तर कोरिया की बातचीत की पेशकश ठुकराई दक्षिण कोरिया ने

north-korea-denies-talk-offer-of-south-korea.सोल: दक्षिण कोरिया ने सोमवार को उत्तर कोरिया की परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता बहाल करने की पेशकश खारिज कर दिया और अपने राष्ट्रपति पार्क गुएन हाई पर हालिया निजी हमले के लिए प्योंगयांग को फटकार भी लगाई।

एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता किम ह्यूंग सेओक ने कहा ‘कहने से ज्यादा करना महत्वपूर्ण है।’ यह बात उन्होंने शुक्रवार को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के एक दूत की ओर से चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को दिए गए, बातचीत की पेशकश वाले पत्र के संदर्भ में कही।

चीन के सरकारी मीडिया के अनुसार, पत्र में बाधित पड़ी छह पक्षीय वार्ता बहाल करने की उत्तर कोरिया की इच्छा के बारे में कहा गया है। छह पक्षीय वार्ता में चीन, दोनों कोरिया, अमेरिका, रूस और जापान शामिल हैं।

दक्षिण कोरिया में इस संदेश को लेकर अलग-अलग राय जाहिर की गई। पर्यवेक्षकों ने इसे इरादे के असली संकेत के बजाय बीजिंग को खुश करने की कोशिश बताया।

इस बीच, सोल और वाशिंगटन ने कहा है कि उत्तर कोरिया को औपचारिक बातचीत शुरू करने के लिए अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को खत्म करने की प्रतिबद्धता दिखानी होगी।

उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने दूत चोए रियोंग हेई के चीन दौरे के कवरेज में वार्ता प्रस्ताव के बारे में कोई जिक्र नहीं किया है।

प्योंगयांग की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने राष्ट्रपति शी को दिए गए पत्र में कहा है कि यह उत्तर कोरिया और चीन के बीच ‘परंपरागत रिश्ते’ गहरे करने की किम की इच्छा के बारे में बताता है।

error: Content is protected !!