नैरोबी के मॉल में तीसरे दिन भी गोलीबारी

kenya-mall-horizontal-large-galleryनैरोबी। केन्या की राजधानी नैरोबी के शॉपिंग मॉल में सोमवार को तीसरे दिन भी गोलीबारी और धमाके के आवाज सुनाई दे रही थी। मॉल पर हुए हमले में 68 लोगों की जान जा चुकी है। अलकायदा से संबद्ध सोमालिया के आतंकी संगठन अल शबाब ने मॉल में बंधक बनाए गए लोगों को मार डालने की धमकी दी है।

केन्या के रेड क्रॉस अधिकारी अब्बास गुलेद ने बताया कि मॉल के अंदर झड़पें हुई हैं, लेकिन 10 से 15 बंदूकधारियों द्वारा बंधक बनाए गए लोगों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है। एक सुरक्षा सूत्र का कहना है कि अल शबाब आतंकियों के खिलाफ अंतिम कार्रवाई जारी है। माना जा रहा है कि आतंकी मॉल के एक हिस्से में छिपे हुए हैं, लेकिन वे बंधकों को सुरक्षा कवच के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं।

सीसीटीवी फुटेज की जांच के बाद ‘द स्टैंडर्ड’ अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि हमले में करीब एक दर्जन हमलावर शामिल थे। फुटेज से इस बात की भी पुष्टि हुई है कि हमलावर ग्रेनेड, रायफल, पिस्टल और गोला बारूद लिए हुए थे। वे मॉल के पिछले और अगले दोनों हिस्से से घुसे थे।

अमेरिका की मदद की पेशकश

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मॉल में हमला करने वालों को न्याय के कठघरे में लाने के लिए केन्याई राष्ट्रपति उहुरु केनीअट्टा को सहायता की पेशकश की है। वहीं दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने मॉल में हुए हमले की निंदा की है। इस बीच बंधक संकट को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय में केन्याई उपराष्ट्रपति विलियम रुटो के खिलाफ युद्ध अपराध की सुनवाई एक सप्ताह के लिए स्थगित कर दी है। 2007 के चुनाव के बाद देश में भड़की हिंसा में भूमिका को लेकर रुटो और केन्याई राष्ट्रपति उहुरु केनीअट्टा पर मानवता के प्रति अपराध के आरोप हैं।

इस्लाम संबंधी सवाल का जवाब नहीं देने पर भारतीय को मारी गोली

अबुजा। नैरोबी के मॉल में सोमालियाई आतंकियों द्वारा पूछे गए इस्लाम संबंधी सवाल का जवाब नहीं देने पर आतंकियों ने एक भारतीय को गोली मार दी थी। मीडिया रिपोर्टो में कहा गया है कि सोमालियाई आतंकी संगठन अल शबाब के आतंकी गैर मुस्लिमों को चुनकर मार रहे थे। ब्रिटिश अखबार गार्जियन के मुताबिक हमलावरों ने मुसलमानों से अपनी पहचान बताने को कहा। एक ईसाई जोशुआ हाकिम ने बताया कि उसने अपने पहचानपत्र को ईसाई नाम को अंगूठे से छुपाते हुए दिखाया, जिसके बाद उसे जाने दिया गया। इसके बाद एक भारतीय की बारी आई। आतंकियों ने उनसे इस्लाम संबंधी सवाल पूछा जिसका जवाब न देने पर उसे गोली मार दी। इस हमले में दो भारतीय मारे गए हैं।

error: Content is protected !!