लोढ़ा धाम का प्रथम ध्वजारोहण समारोह संपन्न

20140415_222630मुंबई। हजारों लोगों की उपस्थिति में लोढ़ा धाम स्थित त्रिशिखरीय सीमंधर स्वामी जिनालय का प्रथम ध्वजारोहण समारोह धूमधाम से संपन्न हुआ। मुंबई के करीब एक सौ से भी ज्यादा जैन संघों के पदाधिकारी, विभिल्ल संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं अनेक प्रमुख लोगों सहित हजारों धर्मप्रेमी इस ध्वजारोहण महोत्सव में बार नेले के लिए विशेष रूप से लोढ़ा धाम पधारे थे। लोढ़ा धाम के संस्थापक एवं विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा ने इस आयोजन की सफलता में सहभागी सभी लोगों का आभार जताया है। पिछले एक वर्ष के दौरान कुल दो लाख से भी ज्यादा श्रद्धालु एवं 1700 से ज्यादा साधु – साध्वीजी लोढ़ा धाम में दर्शनार्थ पधार चुके हैं।

मुंबई के पास अहमदाबाद हाईवे पर वसई में जूचंद्र स्थित लोढ़ा धाम के प्रतिष्ठा महोत्सव को एक वर्ष पूरा होने पर आयोजित इस दो दिवसीय समारोह में पहले दिन अठारह अभिषेक एवं दूसरे दिन ध्वजारोहण के साथ सत्तरभेदी महापूजा का आयोजन किया। लोढ़ा फाउंडेशन की अध्यक्षा श्रीमती मंजू लोढ़ा ने सीमंधर स्वामी जिनालय के प्रथम ध्वजारोहण समारोह में पधारे सभी लोगों का स्वागत किया। इस ध्वजारोहण समारोह में एक हजार से भी ज्यादा लोग विशेष रूप से उपस्थित थे। विजयवल्लभ समुदाय के मुनिराज श्री धर्मानंद महाराज एवं श्रीमानसंघ समुदाय की साध्वीश्री मंगल ज्योतिश्रीजी की पावन निश्रा में यह आयोजन संपन्न हुआ।

आगम में उल्लिखित प्राचीन काल की परंपरागत पद्धति एवं धार्मिक विधि विधान से इस भव्य धाम का प्रतिष्ठा महोत्सव एक वर्ष पूर्व संपन्न हुआ था। तब से लेकर अब तक पूरे एक वर्ष में सभी संप्रदायों के 1700 से भी ज्यादा साधु साध्वीजी अपनी विहार यात्रा के दौरान इस धाम में पधार चुके हैं। इनके अलावा विभिन्न जैन संघों के करीब दो लाख लोग लोढ़ा धाम में सेवा, पूजा एवं दर्शन हेतु आए। लोढ़ा धाम में विश्व का वृह्तत्तम धार्मिक ग्रंथागार बनकर तैयार हैं। साथ ही यहां दर्शन हेतु निर्मित महाविदेह की प्रतिकृति भी धर्मप्रेमियों के लिए सबसे बड़ा आकर्षण है। श्री सीमंधरस्वामी भगवान की भाव विभोर करदेने वाली विशाल मूर्ति सहित विशाल एवं कल्त्मक मंदिर भी अपने आप में अदभुत एवं बेहद अलग आकर्षण है।

error: Content is protected !!