मोदी सितंबर में अमेरिका में ओबामा से मिलेंगे

modi 1प्रधानमंत्री बनने के बाद विदेश नीति पर लिए गए अब तक के अपने सबसे बड़े फैसले में नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के प्रेजिडेंट बराक ओबामा से मुलाकात का वक्त तय कर लिया है। मोदी इस साल सितंबर के अंतिम हफ्ते में वॉशिंगटन में ओबामा से मिलेंगे। यहां आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद बराक ओबामा ने उन्हें फोन करके बधाई दी थी और वॉशिंगटन आने का न्योता भी दिया था, ताकि दोनों देशों के रिश्ते को मजबूत किया जा सके। इस मुलाकात के साथ ही नरेंद्र मोदी के यूएस वीजा विवाद का भी अंत हो जाएगा। गौरतलब है कि 2002 के गुजरात दंगों के बाद अमेरिका ने 2005 में मोदी का वीजा रद्द कर दिया था और उनके अमेरिका में दाखिल होने पर पाबंदी लगी दी गई थी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से अमेरिकी प्रशासन को उनके प्रस्तावित यात्रा की जानकारी दे दी गई है। अब दोनों पक्ष बैठक की तारीखें तय करने में लगे हैं। मोदी इस दौरे के वक्‍त ही न्‍यू यॉर्क में होने वाली यूएन जनरल असेंबली में भी शामिल होंगे। लेकिन दोनों नेताओं की मुलाकात न्यू यॉर्क में नहीं बल्कि वॉशिंगट में होगी। दोनों देश इसे पूरी तरह से द्विपक्षीय दौरा बनाना चाहते हैं।
सरकारी सूत्रों का कहना है कि अमेरिका की ओर से मोदी के दौरे के लिए 30 सितंबर की तारीख प्रस्‍तावित की गई, जबकि भारत यह बैठक 26 सितंबर को चाहता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यूएन जनरल असेंबली में मोदी का भाषण इसी के आसपास प्रस्‍तावित है। अमेरिका में भारत के राजदूत एस जयशंकर 8 जून को देश लौट रहे हैं और वह मोदी से मिलकर दोनों देशों के बीच रिश्‍तों की वर्तमान जानकारी देंगे, जिसके बाद आगे की रणनीति तय होगी।

error: Content is protected !!