आंगनवाड़ी कार्र्यकत्ता एवं सहायिका की अंतिम चयन सूची जारी

balaghat 01बालाघाट (म.प्र.)/ एकीकृत बाल विकास परियोजना लालबर्रा द्वारा ग्राम पाथरी के आंगनवाड़ी केन्द्र में कार्र्यकत्ता एवं ग्राम चिल्लौद के आंगनवाड़ी केन्द्र में सहायिका के रिक्त पद की पूर्ति के लिए अंतिम चयन सूची जारी कर दी गई है। बाल विकास परियोजना अधिकारी श्री श्यामसिंह ठाकुर ने बताया कि ग्राम पाथरी के आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक-03 में कार्र्यकत्ता के लिए श्रीमती प्रमिला मेश्राम का तथा ग्राम चिल्लौद के आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक-4 में सहायिका के लिए श्रीमती सोमवंती तरवरे का चयन किया गया है। इन दो केन्द्रों में कार्र्यकत्ता एवं सहायिका के चयन के लिए चयनित महिलाओं की अनंतिम सूची जारी कर दावे आपत्ति आमंत्रित किये गये थे। लेकिन तय समय सीमा में किसी भी व्यक्ति द्वारा दावा या आपत्ति प्रस्तुत नहीं की गई। जिसके बाद वरियता क्रम के अनुसार प्रथम स्थान की आवेदक की अंतिम चयन सूची जारी कर दी गई है और इन महिलाओं को नियुक्ति आदेश भी जारी कर दिया गया है।

आंगनवाड़ी कार्र्यकत्ता के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित
एकीकृत बाल विकास परियोजना बिरसा के अंतर्गत दो आंगनवाड़ी केन्द्रों में कार्र्यकत्ता के रिक्त पदों की पूर्ति के लिए इच्छुक महिलाओं से आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है। आवेदन पत्र आगामी 07 जुलाई 2014 तक बाल विकास परियोजना कार्यालय बिरसा में प्रस्तुत किये जा सकते है।
बाल विकास परियोजना अधिकारी श्री दिनेश शर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत टिंगीपुर के अंतर्गत गोंडीटोला आंगनवाड़ी केन्द्र में तथा ग्राम पंचायत पंडरिया के ग्राम डोंगरिया के यादवटोला आंगनवाड़ी केन्द्र में कार्र्यकत्ता का पद रिक्त है। इन पदों कपर नियुक्ति की इच्छुक महिला को संबंधित ग्राम का निवासी होना चाहिए। आवेदक महिला की आयु 01 जनवरी 2014 को 18 से 45 वर्ष के बीच होना चाहिए। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए दूरभाष क्रमांक-07637257527 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

29 जून को आई.एम.ए. के द्वारा मिताली नर्सिंग होम में रक्तदान शिविर का आयोजन
आकस्मिक घटनाओं एवं दुर्घटनाओं में गंभीर रूप से घायलो को समय-सीमा में रक्त की अत्यंत आवश्यकता होती है। जिसकी पूर्ति जिला चिकित्सालय के एकमात्र रक्तकोष(ब्लडबैंक) में उपलब्ध रक्त द्वारा ही की जाती है। जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक में केवल स्वैच्छिक रक्तदान से किया गया रक्त ही उपलब्ध होता है। जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में रक्त उपलब्ध रहे इसके लिए जिला एङस नियंत्रण समिति द्वारा माह जून को रक्त माह के रूप में मनाया जा रहा है।
रक्तदान माह के अंतर्गत 29 जून को इंडियन मेडीकल एसोसियेशन बालाघाट द्वारा मिताली नर्सिंग होम बालाघाट में प्रात: 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक रक्तदान का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिले के युवाओं से अपील की गई है कि वे 29 जून को मिताली नर्सिंग होम में आकर रक्तदान कार्यक्रम में शामिल हों और जीवन मृत्यु के बीच संघर्ष करने वाले व्यक्ति की जान बचाने के लिए रक्तदान करें।
आई.एम.ए. की जिला अध्यक्ष डॉ. रागिनी पारधी ने स्वस्थ्य व्यक्तियों से अपील की है कि वे स्वप्रेरणा से रक्तदान करें और इसके लिए 29 जून को प्रात: 10 से दोपवहर 3 बजे तक मिताली नर्सिंग होम पधारे। उन्होंने बताया कि मानव शरीर में 5 से 6 लीटर रक्त प्रवाहित होता है। एक बार रक्तदान में मात्र 300 मि.ली. रक्त शरीर से लिया जाता है, जो कि शरीर में उपलब्ध रक्त का अल्पमात्र होता है। रक्तदान में दिये गये रक्त की मानव शरीर में मात्र 48 घंटों में पुन: पूर्ति हो जाती है तथा शरीर में बना नया रक्त शरीर को नई उर्जा प्रदान करता है।
29 जून को मिताली नर्सिंग होम में आयोजित इस रक्तदान कार्यक्रम में जिला चिकित्सालय के डॉ. ए.के. जैन भी मौजूद रहेंगें रक्तदान से एकत्र रक्त को ब्लड बैंक में जमा करवायेंगें।

शाला से गायब मिले दो शिक्षकों का वेतन काटने के आदेश
कटंगी के अनविभागीय अधिकारी राजस्व श्री मेहताब सिंह ने गत दिवस कटंगी विकासखंड के ग्रामों का भ्रमण कर शालाओं का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान दो शिक्षक बिना अवकाश स्वीकृत कराये शाला से गायब मिले। जिस पर शाला से गायब रहने वाले दोनों शिक्षकों का वेतन काटने के साथ ही उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।
एस.डी.एम. श्री सिंह ने 25 जून को ग्राम सेलवा की शालाओं का निरीक्षण किया तो पता चला कि वहां की माध्यमिक शाला के सहायक शिक्षक विजय कुमार शर्मा 23 जून से शाला से बिना किसी सूचना के अनुपस्थित है। इसी प्रकार प्राथमिक शाला जोगाटोला-दुल्हापुर का निरीक्षण करने पर पाया गया कि वहां के शिक्षक उमाशंकर खंडाते बिना किसी सूचना के शाला से गायब है। श्री सिंह ने शाला से बिना सूचना के गायब रहने वाले इन दोनों शिक्षकों का अनुपस्थित दिनों का वेतन काटने के आदेश दिये है। इसके साथ ही इन शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है कि क्यों न इस लापरवाही के लिए उनके विरूध्द निलंबन की कार्यवाही की जाये।

बाबू जगजीवनराम छात्रावास में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित
बाबू जगजीवनराम नवीन प्री मेट्रिक कन्या छात्रावास (अनुसूचित जाति) बालाघाट में शिक्षा सत्र 2014-15 में प्रवेश के लिए छात्राओं से आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है। इस छात्रावास में प्रवेश की इच्छुक छात्रायें आकशवाणी के पीछे पावर हाउस के पास बालाघाट में कार्यालयीन समय में छात्रावास अधीक्षिका से सम्पर्क कर आवेदन कर सकती है।

30 जून को सामान्य सभा की बैठक
आगामी 30 जून को जनपद पंचायत कटंगी की सामान्य सभा की बैठक का आयोजन किया गया है। जनपद पंचायत अध्यक्ष की अध्यक्षता में आयोजित यह बैठक जनपद सभाकक्ष में दोपहर 2 बजे से प्रारंभ होगी। इस बैठक में ग्रामीण विकास से संबंधित विभागीय कार्यों की समीक्षा की जायेगी। जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री व्ही.एस. ठकराव ने सभी विभागों के खंड स्तरीय अधिकारियों को बैठक मे उपस्थित रहने के निर्देश दिये है। जनपद पंचायत के सभी सदस्यों को बैठक में उपस्थित होने के लिए सूचना भेज दी गई है।

परिवार कल्याण कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य के लिए बालाघाट जिला पुरूस्कृत
प्रेरणा अभियान परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत वर्ष 2013-14 में उत्कृष्ट कार्य के लिए बालाघाट जिले को पुरूस्कृत किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. खोसला ने बताया कि 26 जून को भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, प्रमुख स्वास्थ्य एवं ममता अभियान की ब्रांड एम्बेसेडर माधुरी दीक्षित की उपस्थिति में बालाघाट जिले को यह पुरूस्कार प्रदान किया गया है। उल्लेखनीय है कि बालाघाट जिले में वर्ष 2013-14 में लक्ष्य से अधिक नसबंदी आपरेशन किये गये है। इसके साथ प्रसव के दौरान होने वाले मातृ-शिशु मृत्यु दर के सबसे कम मामले होने एवं लगभग 100 प्रतिशत संस्थागत प्रसव होने से बालाघाट जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। टीकाकरण कार्यक्रम में भी बालाघाट जिला प्रदेश के अग्रणी जिलों में शामील है।

आंगनवाड़ी कार्र्यकत्ता एवं सहायिका को कारण बताओ नोटिस
आंगनवाड़ी की सेवाओं का बच्चों को लाभ नहीं देने एवं केन्द्र के संचालन में लापरवाही बरतने पर जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. नीलिमा तिवारी ने पांच आंगनवाड़ी केन्द्रों की कार्र्यकत्ता एवं सहायिका को कारण बताओ नोटिस जारी किया है कि क्यों न उनकी सेवायें समाप्त करने की कार्यवाही की जाये। इन कार्र्यकत्ताओं को दो दिनों के भीतर अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने कहा गया है।
महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. नीलिमा तिवारी ने गत सप्ताह लालबर्रा विकासखंड के ग्राम मोहगांव-ध., बुट्टा-हजारी व ग्राम खिर्री के आंगनवाड़ी केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि कार्र्यकत्ता एवं सहायिका द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्र का संचालन ठीक ढंग से नहीं किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान कुछ केन्द्र प्रात: 9 बजे बंद पाये गये तो कुछ केन्द्रों में बच्चों की संख्या बहुत ही कम पाई गई। आंगनवाड़ी कार्र्यकत्ता एवं सहायिका यूनीफार्म में भी नहीं पाई गई। आंगनवाड़ी केन्द्रों पर साफ-सफाई का स्तर ठीक नहीं पाया गया तथा बच्चों व गर्भवती माताओं को आयरन सेवन के लिए दिये गये निर्देशों का पालन नहीं किया जाना पाया गया। आंगनवाडी केन्द्रों में विभिन्न पंजियों का संधारण भी नहीं पाया गया।
आंगनवाड़ी केन्द्र के संचालन में लावरवाही बरतने पर ग्राम मोहगांव-ध. के केन्द्र क्रमांक-01 की कार्र्यकत्ता आशा बरैया व सहायिका झरमा बोरकर, केन्द्र क्रमांक-02 की कार्र्यकत्त रजनी हिरदेश्वरी व सहायिका नेतम नगपुरे, बुट्टा-हजारी के केन्द्र क्रमांक-02 की कार्र्यकत्ता लीलादेवी ढांढे व सहायिका जयवंता डोरस, केन्द्र क्रमांक-01 की कार्र्यकत्ता ज्ञानलता दशहरे व सहायिका पुष्पा गजभिये तथा ग्राम खिर्री के केन्द्र क्रमांक-02 कार्र्यकत्ता कविता डोंगरे व सहायिका पातनबाई नखाते कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है कि क्यों न उनकी सेवायें समाप्त कर दी जायें। इन कार्र्यकत्ता एवं सहायिका को 30 जून तक अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने कहा गया है।
कार्यक्रम अधिकारी ने बाल विकास परियोजना अधिकारी श्री श्यामसिंह ठाकुर एवं आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक श्रीमती गीता पटले को निर्देशित किया है कि वे आंगनवाड़ी केन्द्रों का सतत भ्रमण करें और यह सुनिश्चित करें कि आंगनवाड़ी केन्द्रों का संचालन ठीक ढंग से हो। उन्हें यह भी कहा गया है कि उनके द्वारा पूर्व मे इन केन्द्रों का कब-कब भ्रमण किया गया है और केन्द्र की सेवाओं में सुधार के लिए क्या-क्या निर्देश दिये गये थे इसकी जानकारी भी प्रस्तुत करें।

जुलाई माह में होगा 71 नसबंदी शिविरों का आयोजन
प्रत्येक शिविर में 50 नसबंदी आपरेशन का लक्ष्य
देश की निरंतर बढ़ती जा रही आबादी पर रोक लगाने के लिए विवाहित दम्पत्तियों को अपना परिवार दो बच्चों तक ही सीमित रखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है और परिवार नियोजन के स्थाई साधन के रूप में नसबंदी आपरेशन को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आगामी जुलाई माह में जिले के विभिन्न स्थानों पर 71 नसबंदी शिविरों के आयोजन का कार्यक्रम बनाया गया है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. खोसला ने इस संबंध में बताया कि जुलाई माह में 46 शिविर महिलाओं के नसबंदी आपरेशन के लिए तथा 25 शिविर पुरूषों के नसबंदी आपरेशन के लिए लगाये जायेंगें। इन शिविरों में विशेषज्ञ सर्जनों द्वारा महिलाओं के दूरबीन पध्दति से एवं पुरूषों के बिना चीरा एवं टांका वाली पध्दति से नसबंदी आपरेशन किये जायेंगें। प्रत्येक शिविर में 50 नसबंदी आपरेशन का लक्ष्य रखा गया है।
महिलाओं के नसबंदी आपरेशन के लिए आगामी 02 जुलाई को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र किरनापुर, हट्टा, कटंगी, 03 जुलाई को बैहर व लालबर्रा, 04 जुलाई को परसवाड़ा व लामता, 05 जुलाई को लांजी व वारासिवनी, 07 जुलाई को डोंगरमाली, तिरोड़ी व उकवा, 09 जुलाई को लांजी, वारासिवनी, बिरसा व बैहर, 12 जुलाई को किरनापुर, कटंगी, परसवाड़ा, व लामता, 16 जुलाई को मोहगांव, खैरलांजी व लालबर्रा, 17 जुलाई को वारासिवनी व बैहर, 19 जुलाई को बिरसा व डोंगरमाली, तथा 21 जुलाई को परसवाड़ा, लांजी व हट्टा में शिविर लगाया जायेगा।
महिलाओं के नसबंदी आपरेशन के लिए 23 जुलाई को लालबर्रा, खैरलांजी व गढ़ी, 24 जुलाई को वारासिवनी, कटंगी व मंडई, 26 जुलाई को भंडेरी व किरनापुर, 28 जुलाई को लालबर्रा व खैरलांजी, तथा 30 जुलाई को लांजी व बिरसा में शिविर लगाया जायेगा। इसके अलावा जिला चिकित्सालय बालाघाट में प्रत्येक शनिवार अर्थात 05, 12, 19 एवं 26 जुलाई को महिलाओं के नसबंदी आपरेशन के लिए शिविर लगाया जायेगा।
पुरूषों के नसबंदी आपरेशन के लिए आगामी 03 जुलाई को बैहर व लालबर्रा, 04 जुलाई को परसवाड़ा, लामता, व लांजी, 05 जुलाई को वारासिवनी, 09 जुलाई को लांजी, वारासिवनी व बिरसा, 12 जुलाई को परसवाड़ा व लामता, 16 जुलाई को लालबर्रा, 17 जुलाई को वारासिवनी व बैहर, 19 जुलाई को बिरसा, 21 जुलाई को लांजी, 23 जुलाई को लालबर्रा, 24 जुलाई को वारासिवनी, 28 जुलाई को लालबर्रा, 30 जुलाई को लांजी व बिरसा में शिविर लगाया जायेगा। इसके अलावा जिला चिकित्सालय बालाघाट में प्रत्येक शनिवार अर्थात 05, 12, 19 एवं 26 जून को पुरूषों के नसबंदी आपरेशन के लिए शिविर लगाया जायेगा।

कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित
अनुसूचित जनजाति वर्ग के युवा छा-छात्राओं को विभिन्न व्यवसायों में कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है। आवेदन पत्र सादे कागज पर टी.सी.पी.सी. कार्यालय बैहर में प्रस्तुत किये जा सकते है। प्रशिक्षण सत्र 01 जुलाई 2014 से प्रारंभ किया जा रहा है। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिमाह शिष्य वृत्ति भी प्रदान की जायेगी।
एकीकृत आदिवासी परियोजना बैहर के सहायक परियोजना प्रशासक ने बताया कि कौशन विकास प्रशिक्षण के अंतर्गत 10 वीं पास छात्र-छात्राओं को हाउस वायरिंग, बेसिक वेल्ंडिग, बेसिक इलेकट्रानिक्स, एवं ट्रांसफार्मर वाइंडिंग का 6 माह का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इनमें से प्रत्येक ट्रेड में 50 सीट निर्धारित है। प्रशिक्षण के दौरान छात्राओं को 800 रु. एवं छात्रो को 750 रु. मासिक की शिष्य वृत्ति भी प्रदान की जायेगी।
टी.सी.पी.सी. बैहर में 8 वीं पास छा-छात्राओं को सिलाई, काष्ठकला, लोहारी एवं राजगिरी का एक वर्ष का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इनमें से प्रत्येक ट्रेड में 12 सीट निर्धारित है। प्रशिक्षण के दौरान छात्राओं को 300 रु. एवं छात्रो को 270 रु. मासिक की शिष्य वृत्ति भी प्रदान की जायेगी।

जिले में 122 मि.मी. वर्षा रिकार्ड
बालाघाट तहसील में सबसे अधिक 166 मि.मी. वर्षा
जिले में चालू वर्षा सत्र के दौरान एक जून से 28 जून 2014 तक 122 मि.मी. औसत वर्षा रिकार्ड की जा चुकी है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि में 219 मि.मी. वर्षा रिकार्ड की गई थी। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1447 मि.मी. है। चालू वर्षा सत्र में अब तक सबसे अधिक 166 मि.मी. वर्षा बालाघाट तहसील में तथा सबसे कम 69.5 मि.मी. वर्षा वारासिवनी तहसील में रिकार्ड की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक हुई तहसीलवार वर्षा की स्थिति इस प्रकार है-

28 जून 2014 की वर्षा मि.मी. में
01 जून से 28 जून 2014 तक की कुल वर्षा मि.मी. में
01 जून से 28 जून 2013 तक की कुल वर्षा मि.मी. में

1.
बालाघाट
05.6
165.8
243.0

2.
वारासिवनी
02.0
69.5
115.3

3.
बैहर
40.0
145.0
373.3

4.
लांजी
03.0
138.3
15.0

5.
कटंगी
01.4
93.4
192.4

औसत
10.4
122.4
218.7
Santosh Gangele

error: Content is protected !!