सचिन की ‘अंतिम क्रिया’ पर उठी अंगुलियां

भारतीय टीम क्रिकेट टीम के प्रायोजक सहारा ग्रुप और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड एक बार फिर आमने-सामने है। इस बार भारतीय क्रिकेट के शीर्ष खिलाड़ियों को लेकर बनाए गए विज्ञापन को लेकर बोर्ड ने भौंहे चढ़ाई हुई हैं। बोर्ड ने सहारा से सचिन, युवराज, सहवाग, कोहली व धौनी पर फिल्माए गए इस विज्ञापन को तुरंत हटाने को कहा है। बोर्ड का मानना है कि यह विज्ञापन अच्छा संदेश नहीं दे रहा है।

दरअसल सहारा ने क्यू शॉप के लिए बनाए गए इस विज्ञापन में सचिन तेंदुलकर को एक परिवार के खाने के टेबल के चारों ओर घूम कर अंतिम क्रिया करते दिखाया गया है। इसके अलावा युवराज को कब्र खोदते, कोहली को व्हील चेयर ले जाते और सहवाग को साधारण क्रिब को दवा कि क्रिब से बदलते दिखाया गया है। विज्ञापन के अंत में धौनी यह संदेश देते नजर आते हैं कि यदि आप सब अपने परिवार का ऐसा हश्र नहीं चाहते तो आपको सहारा क्यू शाप से ही सामान खरीदना चाहिए। दरअसल सहारा का दावा है कि उनकी क्यू शॉप में ग्राहकों को मिलावट रहित खाद्य पदार्थ मिलेंगे। इस विज्ञापन से यह संदेश भी जा रहा है कि यदि सहारा क्यू शॉप के अलावा आप कहीं अन्य जगह से समान खरीदेंगे तो आपका ऐसा ही हश्र हो सकता है।

ऐसे में प्रसारण के कुछ समय बाद से ही इस विज्ञापन को लेकर आपत्तियां उठनी शुरू हो गई थीं। यहां तक कि सचिन तेंदुलकर भी महसूस करते हैं कि इस विज्ञापन को हटाया जाना चाहिए।

इसके अलावा बीसीसीआई ने सहारा पर अनुबंध के नियमों का उल्लंघन का भी आरोप लगाया है। बीसीसीआई का कहना है कि अनुबंध के मुताबिक किसी भी विज्ञापन में तीन खिलाड़ियों से ज्यादा शामिल नहीं किए जा सकते लेकिन सहारा ने इस विज्ञापन में आठ खिलाड़ियों को दिखाया है।

 

error: Content is protected !!