अब हिंदी में भी देगा गूगल एडसेंस सर्विस

Google-Adsenseनई दिल्ली।दुनिया की सबसे बड़ी आॅनलाइन सर्च इंजन कंपनी गूगल ने लम्बे इन्तेजार के बाद अपनी लोकप्रिय सेवा ‘एडसेंस’ को हिंदी वेबसाइट और ब्लॉग के लिए भी शुरू कर दिया है, जिससे अब विज्ञापनदाता दुनियाभर में 50 करोड़ हिंदी भाषियों तक पहुंच बना सकेंगे।

गूगल ने एक बयान में कहा है कि भारतीय भाषाओं के विकास को बल देने के अपने प्रयासों के तहत उसने यह कदम उठाया है। इसके अनुसार, विज्ञापनदाता अब हिंदी भाषा में भी विज्ञापन दे सकेंगे। एक अनुमान के अनुसार वैश्विक स्तर पर 50 करोड़ से अधिक लोग हिंदी बोलते हैं।

कंपनी का कहना है कि उसकी इस पहल से वैश्विक विज्ञापनदाता भारत की सबसे तेजी से बढते आनलाइन उपयोक्ताओं से संपर्क साध सकेंगे। कंपनी ने उम्मीद जताई है कि उसके इस कदम से हिंदी वेब की वृद्धि को बल मिलेगा।

गौरतलब है कि 2008 में अचानक गूगल ने हिंदी एडसेंस की सेवाएं स्थगित कर दी थीं। इसके पीछे कोई ठोस कारण सामने नहीं आया, लेकिन माना जाता है कि एडवर्ड में हिंदी विज्ञापनों की संख्या कम होने को इसका मुख्य आधार बनाया गया। तब हिंदी के इस्तेमाल में अनेक व्यवहारिक कठिनाइयाँ, यूनिकोड इत्यादि की दिक्कतें थीं और इससे बड़ी बात हिंदी के ऑनलाइन उपभोक्ता कम थे।
http://khabar.rajasthannews1.com/ 

error: Content is protected !!