राजस्व वसूली का कार्य तत्परतापूर्वक निपटायें: कलेक्टर

राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक सम्पन्न
0102030405छतरपुर / जिले में भू-राजस्व, पंचायत कर, भू-भाटक, डायवर्सन तथा अन्य मदों में राजस्व राषि वसूली की स्थिति संतोषजनक नहीं है। अतः राजस्व अधिकारी बड़े बकायादारों के विरूद्ध आवष्यक होने पर आरआरसी के तहत प्रकरण दर्ज कर संबंधित को डिमांड नोटिस एवं कुर्की वारंट जारी करने के बाद नीलामी की कार्यवाही कर राजस्व राषि की वसूली करना सुनिष्चित् करें। नीलामी के पूर्व संबंधित विभाग के अधिकारी से सम्पत्ति के मूल्य का आकलन जरूर करायें। उक्त आषय के निर्देष कलेक्टर डॉ. मसूद अख्तर ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुयी राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिये। उन्होंने तहसीलदारों से कहा कि किसानों के क्रेडिट कार्ड समय पर जारी करायें। कलेक्टर डॉ. अख्तर ने सीएम हेल्पलाइन सहित वन अधिकार दावा, मानवाधिकार आयोग एवं लोकायुक्त के कुछ प्रकरण लंबित रहने पर संबंधित अधिकारी को निराकरण के निर्देष दिये। उन्होंने जाति प्रमाण पत्र, नामांकन-सीमांकन, भू-अर्जन, षासकीय विभागों को भूमि आवंटन के बारे में भी अधिकारियों को निर्देषित किया। उन्होंने तहसीलदारों से कहा कि संबंधित थाने में सम्पर्क कर षस्त्र लायसेंस की जानकारी प्राप्त करें एवं समय-सीमा में इसके ऑनलाइन डाटाबेस के बारे में भी कार्यवाही सुनिष्चित् करें। इसके पूर्व अपर कलेक्टर एस सी गंगवानी ने आगामी 10 मई को ईपिक कार्ड से आधार नंबर को लिंक करने के लिये आयोजित किये जा रहे विषेष षिविर के बारे में जानकारी दी। जिपं सीईओ डॉ. सतेन्द्र सिंह ने बताया कि षासन के निर्देषानुसार प्रत्येक विधानसभा स्तर पर 1 करोड़ 60 लाख रूपये की लागत से स्टेडियम का निर्माण कराया जाना है। अतः इसके लिये भूमि का चयन कर लिया जाये। बैठक के पष्चात् गत् स्थानीय निर्वाचन के कार्य में उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रषस्ति पत्र का वितरण किया गया।
मंत्री यषोधरा राजे सिंधिया का आगमन 8 को
छतरपुर/प्रदेष षासन की वाणिज्य, उद्योग व रोजगार, खेल एवं युवा कल्याण तथा धार्मिक न्यास व धर्मस्व विभाग की मंत्री श्रीमती यषोधरा राजे सिंधिया 8 मई को प्रातः 10 बजे षिवपुरी से कार द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 2 बजे नौगांव तहसील क्षेत्र के ग्राम महेबा आयेंगी। मंत्री श्रीमती सिंधिया महेबा में ईषानगर रोड पर स्थित रामवती इण्डस्ट्रीज इक्यूपमेंट प्रा.लि. के भूमि पूजन कार्यक्रम में षिरकत कर अपरान्ह साढ़े 3 बजे झांसी के लिये प्रस्थान करेंगी।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पद से पृथक
छतरपुर, एकीकृत बाल विकास परियोजना राजनगर क्रमांक 2 के अंतर्गत संचालित आंगनबाड़ी केंद्र ओटापुरवा में पदस्थ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गोमती नामदेव को केंद्र संचालन में लापरवाही बरतने, निरीक्षण में अनुपस्थित पाये जाने, आईसीडीएस योजनाओं से हितग्राहियों को लाभांवित नहीं करने, मासिक बैठकों में अनुपस्थित रहने एवं अन्य गंभीर अनियमितता पाये जाने पर पद से पृथक कर दिया गया है। उक्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया था, किंतु कार्यकर्ता गोमती नामदेव द्वारा नोटिस का जवाब प्रस्तुत नहीं किया गया।

स्कूल एवं उच्च षिक्षा राज्य मंत्री 8 को आयेंगे
छतरपुर/प्रदेष षासन के स्कूल षिक्षा एवं उच्च षिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोषी 8 मई को प्रातः 10.20 बजे षासकीय वाहन द्वारा झांसी से प्रस्थान कर दोपहर साढ़े 12 बजे छतरपुर आयेंगे। मंत्री श्री जोषी जिला भाजपा कार्यालय में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर दोपहर 1.45 बजे महेबा के लिये प्रस्थान करेंगे। आप महेबा में रामवती इण्डस्ट्रीज प्रा.लि. के षिलान्यास समारोह में षिरकत कर सायं 4.45 बजे नौगांव सर्किट हाउस में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे। श्री जोषी सायं साढ़े 5 बजे झांसी के लिये प्रस्थान करेंगे।
Santosh Gangele

error: Content is protected !!