आईसीआईसीआई बैंक ने बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए वॉयस रिकॉग्निशन शुरू किया

इस सेवा को शुरू करने वाला भारत का पहला बैंक
सभी बचत खाता धारक और क्रेडिट कार्ड ग्राहक इससे लाभान्वित होंगे
icici bankमुंबईः निजी क्षेत्र में भारत के सबसे बड़े बैंक, आईसीआईसीआई बैंक ने वॉयस रिकॉग्निशन सेवा शुरू की। इस सेवा के जरिए ग्राहकों के स्पीच पैटर्न के आधार पर उनका सत्यापन किया जायेगा और वे बैंक के कॉल सेंटर के जरिए शीघ्र्र, सुरक्षित एवं सुविधाजनक तरीके से बैंकिंग ट्रांजेक्शन कर सकेंगे।
आईसीआईसीआई बैंक द्वारा देश में शुरू की गई यह अपने तरह की पहली सेवा है। यह 33 मिलियन से अधिक बचत खाता धारक®ं और क्रेडिट कार्ड ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैै। स्वर पहचान तकनीकी (वॉयस रिकॉग्शिन टेक्निक) के आ जाने से, ग्राहकों को अब स्वयं की पहचान के सत्यापन के लिए अपने क्रेडिट कार्ड नंबर, पिन दर्ज करने औैैैर सुरक्षा प्रश्नों का उत्तर देने की आवश्यकता नहीं होगी। अब, कॉल सेंटर के जरिए बैंकिंग ट्रांजेक्शंस के लिए उनकी आवाज ही पासवर्ड का काम करेगी।
आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सुश्री चंदा कोचर ने बताया, ‘‘आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों के लिए नई तकनीक एवं नवाचार लाने के लिए हमेशा से वचनबद्ध रहा है और सत्यापन के एक माध्यम के रूप में वॉयस रिकॉग्निशन की शुरूआत इस वचनबद्धता के प्रति एक और कदम है। इस नई तकनीक में निवेश करने के हमारे निर्णय का उद्देश्य अपने ग्राहकों के दैनिक बैंकिंग के अनुभव को बेहतर बनाना है। हमने पाया है कि विशेषकर स्मार्ट फोन्स का उपयोग करने वाले हमारे ग्राहकों को 16 अंकों वाले कार्ड नंबर और 4 अंकों वाले पिन को ठीक-ठीक और सही गति से दर्ज करने में दिक्कत होती है। हम उन्हें स्मार्ट फोन्स पर पिछले ऑन-स्क्रीन कमांड्स का सुरक्षित एवं हैंड्स-फ्री विकल्प उपलब्ध कराना चाहते थे। वॉयस रिकॉग्निशन सेवा से सुरक्षा एवं सुविधा बढ़ने की संभावना है।’’
वॉयस रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी, वॉयस प्रिंट्स पर काम करती है, जो व्यक्ति विशेष के लिए सबसे अलग होता है। इसमें 100 से अधिक विशिष्टताएं होती हैं, जैसे-वॉयस मॉड्युलेशन, गति, लहजा, उच्चारण, जिनकी नकल करना असंभव है और इससे सुरक्षा बढ़ जायेगी। बैंक के पास ग्राहक के खाते के आधार पर उसका अनूठा वॉयस प्रिंट होता है, जब भी वह अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से कॉल करता है, इसका मिलान किया जाता है और ग्राहक को निर्बाध अनुभव प्रदान किया जाता है।
बैंक द्वारा शुरू की गई यह सेवा बैंक की अनेक तकनीक-आधारित खोजपरक सेवाओं में से एक है। इस सूची में मोबाइल बैंकिंग के लिए नए ऐप्स, पूर्णतः स्वचालित और चौबीसों घंटे उपलब्ध ‘टच बैंकिंग’ शाखाएं, टैब बैंकिंग, फेसबुक और ट्विटर पर बैंकिंग, देश का पहला कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड और मोबाइल फोन पर उपलब्ध भारत के पहले डिजिटल बैंक, ‘पॉकेट्स’ शामिल हैं। बैंक की शाखाओं की कुल संख्या 4050 है, जो निजी क्षेत्र के बैंकों में सबसे अधिक है और इसके एटीएम की संख्या 12451 है (31 मार्च, 2015 के आंकड़ों के अनुसार)।
अपडेट्स के लिए www.icicibank.com पर विजिट करें http://www.twitter.com/ICICIBank पर फॉलो करें

आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के विषय मेंः आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड निजी क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा बैंक है। 31 मार्च, 2015 के आंकड़ों के अनुसार, इसकी कुल समेकित परिसंपत्तियां 132.17 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। आईसीआईसीआई बैंक की सहायक कंपनियों में भारत की प्राइवेट सेक्टर की प्रमुख बीमा कंपनियां, सबसे बड़ी सिक्योरिटीज ब्रोकरेज कंपनियां, म्यूचुअल फंड तथा प्राइवेट इक्विटी कंपनियां शामिल हैं। आईसीआईसीआई बैंक की उपस्थिति फिलहाल भारत सहित 17 देशों में है।
Taruna
CCG/Jaipur
08696942226

error: Content is protected !!