रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड के तिमाही नतीज़े घोषित

शानदार रही पहली तिमाही, 7,113 करोड़ रु का हुआ शुद्ध मुनाफ़ा

Reliance_Industriesरिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड ने शुक्रवार को चालू वित्तिय वर्ष की पहली तिमाही के अनुमान से बेहतर नतीज़े घोषित किए। कंपनी को 7 हजार 113 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ है। हालांकि रिफाइनिंग क्षेत्र में मार्जिन लगातार कम हो रहे है इसके बावजूद कंपनी ने अपने लाभ को बढ़ाया है। कंपनी ने रिफाइनिंग क्षेत्र में इंडस्ट्री का बेहतरीन GRM (ग्रोस रिफाइनिंग मार्जिन) हासिल किया।
रिलायंस की बहुप्रतीक्षित जियो सर्विसेज का जिक्र करने हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड के चेयरमैन श्री मुकेश डी अंबानी ने कहा कि “भारतीय डिजिटल जीवन का आनंद उठा सके इसके लिए रिलायंस जियो ने एक पूरा तंत्र विकसित किया है। इस तंत्र में ब्राडबैंड कनेक्टिविटी, मोबाइल व अन्य उपकरण, बेहतर से बेहतर ऐपलिकेशनस् और सर्विसेज शामिल हैं। जो हर भारतीय को उपलब्ध होगीं।“
हाल ही में रिलायंस ने LYF (लाइफ) ब्रांड से 3000 रुपये से कम का फोन मार्किट में उतारा है। जो अभी तक का सबसे किफायती स्मार्टफोन माना जा रहा है। और आम आदमी की जेब के लिए उपयुक्त भी।

Q1 (FY 2016-17) नतीज़ो के मुख्य बिंदु (कंसोलिडेटिड)

• तिमाही का कंसोलिडेटिड शुद्ध लाभ 18.1% बढ़कर 7,113 करोड़ रुपये रहा
• तिमाही का कंसोलिडेटिड PBDIT 16.7% बढ़कर 13,589 करोड़ रुपये रहा
• तिमाही का राजस्व (टर्नओवर) 13.4% की कमी के साथ 71,451 करोड़ रुपये रहा
• तिमाही का EBIT मार्जिन 241bps बढ़कर 10.7% रहा
• तिमाही का कर पूर्व लाभ 21.1% बढ़कर 9,658 करोड़ रुपये जा पहुंचा
• तिमाही का नकद लाभ 13.3% बढ़कर 10,113 करोड़ रुपये रहा

Q1 (FY 2016-17) नतीज़ो के मुख्य बिंदु (स्टैंडअलोन)

• तिमाही का राजस्व (टर्नओवर) 16.7% की कमी के साथ 59,493 करोड़ रुपये रहा
• निर्यात 9.4% की कमी के साथ 33,282 करोड़ रुपये रहा
• तिमाही का PBDIT 18.0% बढ़कर 12,850 करोड़ रुपये के स्तर पर जा पहुंचा
• तिमाही का कर पूर्व लाभ 20.7% बढ़कर 9,976 करोड़ रुपये जा पहुंचा
• तिमाही का नकद लाभ 13.8% बढ़कर 9,734 करोड़ रुपये रहा
• तिमाही का शुद्ध लाभ 18.5% बढ़कर 7,548 करोड़ रुपये रहा

श्री मुकेश डी अंबानी, चेयरमैन, रिलायंस इंड्स्ट्रीज़ लिमिटेड का व्यक्तव्य
हम अपने उर्जा और मैटिरियल बिजनेस पोर्टफोलियो के एकीकरण का लगातार लाभ उठा रहे हैं। दुनिया भर में आर्थिक अनिश्चितताओं के बावजूद पहली तिमाही में हमने अपने लाभ को बढ़ाया है।
हांलाकि क्षेत्रिय रिफाइनिंग मार्जिन का रूख नीचे की और रहा। इसके बावजूद बेहतरीन हाई कनवर्जन रिफाइनिंग सिस्टम की मदद से हम मिडल डिस्टिलेट्स में हाइयर मार्जिन और कच्चे तेल पर भारी डिस्काउंट प्राप्त करने में सफल रहे।
इस तिमाही रिफाइनिंग बिजनेस में कंपनी ने रिकॉर्ड प्रदर्शन किया और इंडस्ट्री का बेहतरीन GRM हासिल किया।
हमारे पेट्रोकैमिकल कारोबार में व्यापक उत्पाद पोर्टफोलियो और बेहतर फीडस्टॉक लिंकेज है। जिससे हमें तेजी से बढ़ते हुए विकसित भारतीय बाजार को पूर्ती करने में मदद मिलती है। इसके परिणामस्वरूप, पहली तिमाही में हमने पेट्रोकैमिकल कारोबार में अपने मार्जिन बढ़ाए हैं, और ईयर ऑन ईयर 20.5% EBIT विकास हासिल किया है।
जामनगर के नए प्रोजेक्टस् में निवेश से हमारी एकीकृत प्रणालियों और और बेहतरीन फीडस्टॉक लिंकेज की क्षमताओं में वृद्धि हुई है।
भारतीय डिजिटल जीवन का आनंद उठा सके इसके लिए रिलायंस जियो ने एक पूरा तंत्र विकसित किया है। इस तंत्र में ब्राडबैंड कनेक्टिविटी, मोबाइल व अन्य उपकरण, बेहतर से बेहतर ऐपलिकेशनस् और सर्विसेज शामिल हैं। जो हर भारतीय को उपलब्ध होगीं।

error: Content is protected !!