सपा ने खोले पत्ते, सरकार को मिली राहत


आखिरकार समाजवादी पार्टी के समर्थन से यूपीए सरकार ने राहत की सांस ली। सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने शुक्रवार को कांग्रेस नेतृत्व वाली यूपीए सरकार को अपने समर्थन की घोषणा की है। मुलायम सिंह ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी मनमोहन सिंह की यूपीए सरकार से समर्थन वापस नहीं लेगी। उन्होंने कहा कि देश को साम्प्रदायिक ताकतों के हाथों में जाने से रोकने के लिए उनकी पार्टी ने यह कदम उठाया है।

ममता बनर्जी के समर्थन वापसी के निर्णय के बाद कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ गई थी। अब सपा के 22 और बसपा के 21 सांसदों के बाहर से समर्थन मिलने से संप्रग के पास 300 सांसदों का समर्थन प्राप्त होगा। सरकार को बहुमत के लिए कुल 273 सांसदों का समर्थन चाहिए। यह पूछे जाने पर यदि मध्यावधि चुनाव हुए तो सपा जिम्मेवार होगी, उनका जवाब था यह हमारी नहीं, सरकार की जिम्मेवारी है।

दूसरी तरफ, सपा के नेता रामगोपाल यादव ने कहा है कि मुलायम सिंह यादव, प्रधानमंत्री पद के मजबूत दावेदार हैं। एबी बर्धन ने भी रामगोपाल के इस बात का समर्थन किया है।

गौरतलब है कि ममता बनर्जी के समर्थन वापसी के बाद से मुश्किल में आई काग्रेस की सरकार को मुलायम और माया से ही आस थी। वैसे कल काग्रेस के बड़े नेताओं ने बीजू जनता दल पर भी डोरे डालने की कोशिश की थी। पर अब मुलायम की हरी झडी के बाद सोनिया गाधी और मनमोहन सिंह ने राहत की सास ली होगी।

error: Content is protected !!