श्रीराम ने किया रावण का वध तो हनुमान ने लंका दहन

श्रीरामजी सेवा समिती के तत्वाधान में 37 वां आयोजन
श्रीवैष्णव परिवार द्वारा आयोजित लीला प्रभुश्रीराम का मंचन

3दमोह/ प्रभु श्रीराम ने जहां आताताई रावण का वध किया तो वहीं पवन पुत्र हनुमान ने सम्पूर्ण स्वर्णमयी लंका को आग लगाकर ध्वस्त कर दिया। इसी बीच जय-जय श्रीराम के जयकारों के साथ पूरा परिसर सहित आकाश भी गुंजायमान हो रहा था। दर्शक तालियां बजाकर कलाकारों का उत्साह वर्धन करने में लगे हुये थे और एकदम सजीव चित्रण रामलीला के माध्यम से कर रहे कलाकार अपने पात्र को पूरे जी जान से जीने की कोशिश में लगे हुये थे। यह नजारा था स्थानीय तहसील ग्राउंड का जहां विशाल रावण के पुतले के दहन को लेकर आयोजन चल रहा था। विदित हो कि जिला मुख्यालय पर होने वाले उक्त आयोजन का यह 37 वां बर्ष था जो कि श्रीराम जी सेवा समीति के द्वारा किया जाता है जिसके अध्यक्ष बजरंगबली स्वयं होते हैं। इसमें कार्य करने वाले सभी राम भक्त एक जिम्मेदार सदस्य के रूप में अपनी भूमिका का निर्वाहन करते हैं। इस बर्ष उक्त आयोजन का शुभारंभ स्थानीय विधायक एवं प्रदेश के वित्त मंत्री जयंत कुमार मलैया,जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल,नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मालती असाटी,विधायक जबेरा प्रताप सिंह,पथरिया लखन पटेल सहित मंचासीन अतिथियों ने पूजनार्चन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। वहीं श्रीगणेश वंदना एवं शिववंदना से मंचीय कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम का संचालन अमर सिंह राजपूत एवं अनुनय श्रीवास्तव ने किया तो वहीं पूर्व विधायक आनंद श्रीवास्तव ने कलाकारों को मेडल प्रदान किये। आभार प्रभात सिंह राजपूत,सुनीलराय,अभिनय श्रीवास्तव ने किया। बेहतर साउंड एवं विद्युत साज सज्जा यश डीजे के प्रदीप राजपूत द्वारा की।
लीला प्रभुश्रीराम की का मंचन,दर्शक मंत्रमुग्ध-
हजारों की संख्या में उपस्थित दर्शकों उस समय मंत्र मुग्ध हो गये जब लीला प्रभु श्रीराम की में सजीव चित्रण कर पात्रों ने अपने अभिनय का जौहर गत बर्षों की भांति मंच पर हाईटेक रामलीला के माध्यम से दिखलाना प्रारंभ किया। विदित हो कि श्रीवैष्णव परिवार के द्वारा उक्त लीला प्रभुश्रीराम का आयोजन किया जाता है। जिसमें रूप सज्जा,निर्देशन पत्रकार,समाजसेवी डा.एल.एन.वैष्णव एवं डा.श्रीमती हंसा वैष्णव का होता है। यही नहीं प्रमुख पात्रों के रूप में दोनो के साथ पुत्रों का अभिनय होता है। उल्लेखनीय है कि उक्त लीला प्रभुश्रीराम की पटकथा का लेखन स्व.अजीत श्रीवास्तव ने किया था तो आवाज अमरसिंह राजपूत,अनुनय श्रीवास्तव एवं हंसा वैष्णव की है। लगभग एक घंटे में श्रीराम जन्म के साथ,शिक्षा,ताडका वध,स्वयंवर,सीता हरण,अशोक वाटिका उजाडना,मेघनाथ,कुंभकरण सहित रावण वध का सजीव चित्रण किया जाता है। हनुमान के हुबहु रूपसज्जा के साथ क्रोध,उछल कूंद,चंचलता के साथ लंका दहन की प्रस्तुति में पत्रकार डा.एल.एन.वैष्णव की प्रस्तुति ने दर्शकों में जमकर उत्साह का संचार किया तो उपस्थितों ने तालियों के साथ ही श्रीराम के जयकारों को लगाया। श्रीराम,लक्ष्मण का सजीव चित्रण लगातार पांच बर्ष की उम्र से कर रहे रजत एवं कुणाल दास वैष्णव ने अपने कला के जौहर से पुन:लोगों का मन मोह लिया। इस अवसर पर गुरू विश्वामित्र पं.महेश पांडे,जामवंत-अंचल श्रीवास्तव,अंगद-राजा असाटी,सुग्रीव-धरमपाल असाटी,हिमांशु रैकवार-विभीषण,सेना में अभिषेक रजक,आयुष्मान वर्मा,राहुल रैकवार,अभिमन्यु सेन,रावण-सुधीर सेन,कुंभकरण मनीष खरे,मेघनाथ चंचल पाटकर,ताडका निश्चय रैकवार,सेना राजा दुबे,रोशन माली,देवेन्द्र रैकवार,किशन रैकवार,राजा दुबे सहित लगभग आधा सैकडा से अधिक कलाकारों ने सहभागिता निभायी।
इनका हुआ सम्मान-
बेहतर प्रशासनिक व्यवस्था के साथ नगर में नगर पालिका अधिकारी के चार्ज में रहने पर कडोरों रूपयों की वसूली,अतिक्रमण हटाने एवं पेयजल व्यवस्था को सुधारनेे पर तहसीलदार मनोज श्रीवास्तव,बंद पडे सांस्कृतिक कार्यक्रम नोहलेश्वर महोत्सव का शुभारंभ करने पर विधायक प्रताप सिंह,श्रीराम जी सेवा समीति के बरिष्ठ सदस्य उमा नेमा एवं भोला शर्मा,मिशन ग्रीन के लिये सिद्धार्थ मलैया,महिला उद्यमी लता केशरवानी,आरईएस के अधिकारी जेपी रोहित को शाल श्रीफल,स्मृति चिंह,प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित मंत्री मलैया,अपर कलेक्टर डा.जगदीश जटिया,एडीएम श्री देशमुख,एसडीम वृजेन्द्र रावत,पुलिस अधिक्षक तिलक सिंह,अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक अरविन्द दुबे, एवं मंचासीन उपस्थितों ने सम्मानित किया।

error: Content is protected !!