विरासत,बुर्जगों को भुलाने वाले शीघ्र नष्ट हो जाते हैं-मलैया

भगवान सहस्त्रबाहु जयंती समारोह भव्यता के साथ सम्पन्न
aabडॉ एल एन वैष्णव
दमोह/विरासत और बुर्जगों का सम्मान करना उनका स्मरण करना अति आवश्यक है क्योंकि जो व्यक्ति या समाज इन्हे भुला देता है वह नष्ट हो जाता है यह बात मध्यप्रदेश शासन के वित्त मंत्री जयंत कुमार मलैया ने कही। श्री मलैया जिले के ही नोहटा में आयोजित भगवान सहस्त्रबाहु जयंती के अवसर पर आयोजित एक भव्य समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। श्री मलैया ने कहा कि भगवान सहस्त्रबाहु संपूर्ण मानव जाति के हैं प्रदेश के महेश्वर में उनका भव्य मंदिर है जहां मन मांगा वरदान मिलता है। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश में जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी तो तत्कालीन मुख्यमंत्री सुश्री उमा भारती सबसे पहले महेश्वर गयी थी जहां उन्होने पूजनार्चन किया एवं महेश्वर को प्रदेश का प्रथम धार्मिक क्षेत्र घोषित किया था। श्री मलैया ने कहा कि यह वह मंदिर है जहां पर शुद्ध घी के ग्यारह दीप अनवरत जलते रहते हैं। घी खरीदा नहीं जाता अपितु श्रृद्धालु दान में देते हैं जो कि टनों में उपलब्ध है। श्री मलैया ने जहां एक ओर अपने उद्बोधन में कलचुरी समाज के अपने मित्रों में बुग्गे राय,शंकर राय,श्री मुखारया,दिलीप राय को याद किया तो वहीं दूसरी ओर मध्यप्रदेश सरकार की योजनाओं की भी जानकारी देते हुये समाज को बेटे-बेटियों की शिक्षा पर ध्यान देने की बात कही। कार्यक्रम का शुभारंभ भगवान सहस्त्रबाहु के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन एवं माल्यापर्ण कर मुख्यातिथि श्री मलैया एवं मंचासीन अतिथियों ने किया। इस अवसर पर समाज की पत्रिका कल्चुरी दर्पण का विमोचन भी किया गया।
इस अवसर पर आयोजन के प्रयोजन एवं स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुये कलचुरी महासभा के अध्यक्ष संजय राय ने करते हुये अपनी बात को विस्तार से रखा। तथा भविष्य की योजना पर भी ध्यानाकृष्ट कराया। मुख्यातिथि श्री मलैया सहित मंचासीन अतिथियों का पुष्पहारों एवं स्मृति चिंह देकर सम्मान किया गया।
यह रहे मंचासीन-
प्रताप सिह विधायक जबेरा,जवाहर लाल राय,नपा अध्यक्ष श्रीमती मालती असाटी,डा.राकेश राय,डा.डीके राय,रामप्रसाद राय सरपंच,भाजपा जिलाध्यक्ष देवनारायण श्रीवास्तव,पूर्व जिला अध्यक्ष पं.विघासागर पांडे,पूर्व विधायक आनंद श्रीवास्तव,दशरथ सिंह लोधी,भावसिंह लोधी,बिहारी लाल गौतम,हेमन्त छाबडा,रमन खत्री सहित समाज के पदाधिकारियों की उपस्थिती रही।
शोभायात्रा एवं रंगारंग कार्यक्रम ने मनमोहा-
रथ पर सुसज्जित भगवान सहस्त्रबाहु के चित्र समक्ष नृत्य करते बडी संख्या में युवकों की टोली,जयकारा लगाते समाज के लोगों के साथ बडी संख्या में महिलाओं की उपस्थिति में नगर के प्रमुख मार्गों से शोभायात्रा निकाली गयी। वहीं दूसरी ओर समाज के बच्चों द्वारा प्रस्तुत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमां ने उपस्थितों का मनमोहा तो वहीं कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने जमकर तालियां बजाकर उत्साह वर्धन किया। कार्यक्रम का सफल संचालन लालचंद राय एवं आभार राजीव साव ने किया।
उपस्थित एवं सहयोग-
उक्त कार्यक्रम में शारदा राय,मनोज राय,परषोत्तम राय,पप्पू राय,भगवत राय,संजीव बंटी राय,वीरेन्द्र राय,विनोद राय,राजकुमार राय,रामस्वरूप राय,दिनेश राय,महेश राय,शंकर राय,वीरेन्द्र राय,गुड्डू राय,राजू राय,राजा राय,खूबचंद राय,टीकाराम राय,जयकांत राय,चंद्रशेखर राय,अजय राय,महेश राय,भाई राय,इमरत राय,माधव राय,सरवेन्द्र राय,श्रीमती सरोज राय,गोविन्द राय,परषोत्तम राय सहित कलचुरी महासभा के पदाधिकारियों एवं सम्पूर्ण समाज के लोगों की उपस्थिति एवं योगदान रहा।

error: Content is protected !!