सत्रह दिव्यांगों ने सामूहिक विवाह समारोह में थामा एक दूसरे का हाथ

17078212_1389431761119349_2087626958_nआगरा। सर्वजातीय विकलांग कल्याण समिति के द्वारा 12वाँ सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन महर्षि परशुराम इंटर कोलेज मालपुरा पर किया गया। जिसमें सत्रह दिव्यांग जोड़ों ने एक दूसरे का हाथ थाम जीवन भर साथ निभाने का वादा किया।
कार्यक्रम का शुभारम्भ भगवान गणेश की प्रतिमा पर मुख्य अथिति आनंद लोधी ने दीप प्रज्वलित कर किया।
समिति के मुख्य संरक्षक आनंद लोधी ने बताया की सर्वजातीय विकलांग कल्याण समिति प्रत्येक वर्ष निर्धन दिव्यांग कन्याओं का दहेज रहित सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन करती है। नव- दम्पत्तियों का गृहस्थी का सारा सामान समिति की ओर से उपहार स्वरूप दिया जाता है जिससे कि वह अपने नव- जीवन का शुभारम्भ हर्षोंउल्लास से कर सके। उन्होंने कहा कि समाज में दहेज जैसी कुरीति से लड़ने के लिए एसे आयोजनों में उच्च वर्ग को भी बढ़चढ कर हिस्सा लेना चाहिए।
समिति सचिव रमेश चन्द पहलवान ने कहा कि वर्तमान में समाज में सामूहिक विवाह समारोह खासकर दिव्यांगो के लिए अति आवश्यक है क्योंकि इनसे ना केवल दहेज व फिजूल खर्ची पर नियंत्रण लगता है। बल्कि एसे कार्यक्रमों से दिव्यांगो के मनोबल में भी बढ़ोतरी होती है।
संतोष लोधी ने कहा कि दिव्यांगो को जीवन की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए एसे कार्यक्रमों का होना आवश्यक है।
नव-दम्पत्तियों को आशीर्वाद देने वालों में प्रमुख रूप से ओमप्रकाश प्रधान, प्रभुदयाल उपाध्याय, ओमप्रकाश शर्मा, वीजेंद्र सिंह, नरेंद्र सिंह प्रधान, संतोष लोधी, पीतम लोधी, हरीओम लोधी, पप्पू लोधी, निहाल सिंह भोले, श्याम भोजवानी, हारूँन रशिद, वीरेन्द्र राजपूत, भगवान दास, मूलचंद, गोपीचंद आदि प्रमुख रूप से रहे।

error: Content is protected !!