IAS Dr. हरी ओम के साथ ये योगी सरकार ने यह क्या किया

मोक्ष म्युज़िक के चर्चित गायक IAS Dr. हरी ओम के साथ ये योगी सरकार ने यह क्या किया, संगीतकार राज महाजन के निर्देशन में आना वाला था हरिओम का नया गया

नई लिस्ट में भी नहीं हैं नाम

zzनई दिल्ली, 19 अप्रैल, 2017. संगीत कंपनी मोक्ष म्युज़िक और संगीतकार राज महाजन के करीबी माने जाने वाले आईएएस अधिकारी डॉ. हरीओम से ऐसी क्या गलती हुई जिसका नुक्सान उन्हें आज दस साल बाद भरना पड़ रहा है? आज के हालातों में गाया हुआ उनका अपना ही गाना ‘सोचा न था, जाना न था, यूँ हीं ऐसे चलेगी ज़िन्दगी’ उन पर एक दम सूट कर रहा है.

गौरतलब है आज से 10 वर्ष पहले आईएएस अधिकारी डॉ. हरीओम ने सांसद ‘योगी आदित्यनाथ को भेजा था जेल. बस… यही थी उनकी खता जिसे आज वह काट रहे हैं. यूपी में योगी की सरकार बनते ही प्रशासनिक अधिकारियों के तबादले शुरु हो गए. प्रदेश में कुल 20 बड़े अधिकारियों के तबादले किए गए हैं जिनमें से 9 को वेटिंग लिस्ट में रखा गया है. इसी वेटिंग लिस्ट में से एक अधिकारी डॉ. हरिओम भी हैं, जिन्होंने 10 साल पहले वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था.

डॉ. हरिओम ने अभी हाल ही में संगीतकार राज महाजन के निर्देशन में ‘मोरा पिया’ नामक गाना भी गाया है जिसकी विडियो-शूटिंग भी संपन्न हो चुकी है और गाने की मिक्सिंग का काम चल रहा है. म्युज़िक विडियो में डॉ. हरिओम और राज महाजन साथ में सुर मिलाते नज़र आयेंगे. गाने की शूटिंग मोक्ष म्युज़िक के दिल्ली स्थित स्टूडियो में ही हुई है.

क्या है योगी आदित्यनाथ और डॉ. हरिओम प्रकरण

असल में, यह घटना 26 जनवरी 2007 की है, जब गोरखपुर में सांप्रदायिक तनाव जोरों पर था और तत्कालीन सांसद योगी जी ने गोरखपुर में धरने का ऐलान कर दिया था. पूरे शहर में कर्फ्यू लगे होने की वजह से डीएम डॉ. हरिओम ने उन्हें गोरखपुर में घुसने से पहले ही रोक दिया था. लेकिन सांसद योगी आदित्यनाथ अपनी जिद पर अड़ गए. जिसके बाद प्रशासन ने अंततः उन्हें गिरफ्तार करने का निर्णय किया. इस बारे में खुद तत्कालीन डीएम डॉ. हरिओम ने बताया था कि वह सांसद योगी को गिरफ्तार नहीं करना चाहते थे. लेकिन सांसद आदित्यनाथ ने ही उन पर दवाब बनाया था कि उन्हें जेल में ही रखा जाए. हालांकि हरिओम सांसद योगी को सर्किट हाउस में ही रखना चाहते थे जहां आमतौर पर सांसदों या विधायकों को गिरफ्तारी के बाद रखा जाता है. लेकिन सांसद योगी आदित्यनाथ की ज़िद्द के आगे वह झुक गये. इसके बाद गोरखपुर की जिला जेल में सांसद आदित्यनाथ 11 दिन तक बंद रहे. जेल से रिहा होने के बाद जब सांसद आदित्यनाथ पहली बार संसद पहुंचे तो वह अपनी गिरफ्तारी की बात बताते-बताते रोने लगे. योगी जी का संसद में दिया गया ये भाषण काफी सुर्ख़ियों में रहा. इसी भाषण में योगी ने सवाल उठाया था कि कैसे किसी सांसद को 11 दिन तक जेल में रखा जा सकता है जबकि कानूनन किसी सांसद को चौबीस घंटे से ज्यादा गैर-अपराधिक जुर्म में जेल में नहीं रखा जा सकता. गिरफ्तारी के चौबीस घंटे के बाद ही डॉ. हरिओम को सरकार ने सस्पेंड कर दिया और उनकी जगह ड्यूटी संभालने के लिए उस समय सीतापुर के डीएम राकेश गोयल को रातों-रात हेलिकॉप्टर से गोरखपुर भेजा गया. इससे भी दिलचस्प यह है कि डॉ. हरिओम को सस्पेंशन के एक हफ्ते के भीतर ही वापस बहाल कर दिया गया.

उत्तर प्रदेश के दबंग आईएएस हैं डॉ. हरिओम

वेटिंग लिस्ट में रखे जाने से पहले तक वो संस्कृति विभाग के सचिव के तौर पर कार्यरत थे. डॉ. हरिओम के प्रशासनिक अनुभव का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वो यूपी के 11 जिलों (जैसे कानपुर, गोरखपुर, मुरादाबाद, इलाहाबाद, सहारनपुर आदि) के डीएम रह चुके हैं. वजह चाहे जो भी रही हो लेकिन तब का सांसद आज का मुख्यमंत्री है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अगले आर्डर के आने तक आला अधिकारियों को इंतज़ार ही करना पड़ेगा.
कौन है राज महाजन और डॉ. हरिओम

राज महाजन भारतीय शैली के प्रसिद्ध संगीतकार, गायक, अभिनेता और प्रसिद्ध कंपनी मोक्ष म्युज़िक के सर्वे-सर्वा हैं और हाल ही में बिग-बॉस 10 के संभावित प्रतियोगी के तौर पर अच्छी खासी शोहरत कमा चुके हैं. सब जानते हैं कि हरी ओम और संगीतकार राज महाजन काफी करीबी हैं. जब भी यह दोनों साथ होते हैं तो बेहतरीन धुनों से समां बंध जाता है. दोनों ही संगीत से प्यार करते हैं. यूट्यूब पर उनके गाये गानों की एक लंबी फेहरिस्त है, जिन्हें मोक्ष म्युज़िक ने विश्वस्तर पर रिलीज़ किया है. ‘सोचा न था ज़िन्दगी, कैसी हैं ये मजबूरियाँ, यारा वे, मुस्कुराती हुई सुबह उनके कुछ बेहतरीन गानों में से एक हैं.

दोनों में एक ख़ास बात और है जहाँ राज महाजन का विवादों से नाता है, वहीँ IAS हरिओम भी योगी काण्ड में फंस गए हैं. दोनों ही जमकर सुर्खियाँ बटोरते हैं. अब देखने वाली बात रहेगी कि सुर्ख़ियों से सम्बन्ध रखने वाले इन दोनों मित्रों की जोड़ी राज महाजन-हरिओम का आने वाला नया गाना ‘मोरा पिया’ क्या कमाल करता है.

error: Content is protected !!