‘सहमति से हो रहे हैं 90 प्रतिशत बलात्कार’

हरियाणा में एक ओर बलात्कार की कई घटनाएँ पिछले दिनों में सामने आई हैं तो दूसरी ओर राजनीतिक दलों के नेताओं की ओर से विवादास्पद बयान आग में घी की तरह काम कर रहे हैं.

अब हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य और पार्टी प्रवक्ता धर्मवीर गोयत ने कहा है कि हरियाणा में सामने आए बलात्कार के ज्यादातर मामले सहमति से सेक्स के मामले हैं जिन्हें बलात्कार नहीं कहा जा सकता.

पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान उन्‍होंने कहा, “नब्बे प्रतिशत लड़कियां जाती सहमति से हैं, लेकिन उन्‍हें पता नहीं होता है कि आगे चल कर उनका गैंगरेप भी हो सकता है.”

हरियाणा के हिसार जिले में पत्रकारों से बातचीत के दौरान गोयत ने एक समाचार पत्र में छपी गैंग रेप की घटना का जिक्र करते हुए कहा, “मुझे इस मामले में यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि नब्बे फीसद युवतियां आपसी सहमति से जाती हैं. आगे आपराधिक प्रवृत्ति के लोग मिल जाते हैं, जो उनके शिकार के लिए तैयार रहते हैं. युवती को पता नहीं होता कि आगे पांच-सात-दस लोग हैं. फिर वे कहती हैं कि हमारे साथ बलात्कार हुआ है.”

गोयत का कहना था कि ऐसे मामलों में अभियुक्त और पीड़िता अक्सर घर से भागने वाले प्रेमी जोड़े ही होते हैं.

आपत्ति

गोयत के बयान पर राष्ट्रीय महिला आयोग ने सख्त नाराजगी दिखाई है. आयोग की अध्यक्ष ममता शर्मा ने गोयत को नसीहत दी कि ऐसे घिनौने अपराध के बारे में इस तरह की पिछड़ी हुई राय जाहिर करने से पहले महिलाओं के सम्मान के बारे में उन्हें सोचना चाहिए.

बलात्कार के बारे में हरियाणा के नेताओं का इस तरह का ये पहला बयान नहीं है. इससे पहले विपक्ष के नेता ओम प्रकाश चौटाला और एक खाप पंचायत के अध्यक्ष ने कहा था कि शादी की उम्र कम करने से बलात्कार पर काबू पाया जा सकता है.

चौटाला ने मुगल काल की मिसाल देते हुए कहा था कि तब लड़कियों को बलात्कार से बचाने के लिए उनकी जल्दी शादी कर दी जाती थी.

यही नहीं, पिछले दिनों कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी ये कहकर सबको हैरान कर दिया था कि बलात्कार के मामले सिर्फ हरियाणा में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में बढ़ रहे हैं.

सोनिया गांधी हरियाणा के जींद में गैंगरेप का शिकार होकर आत्महत्या करने वाली दलित युवती के परिजनों को सांत्वना देने पहुंचीं थीं.

हरियाणा में पिछले एक महीने में बलात्कार के 18 मामले सामने आ चुके हैं.

error: Content is protected !!