अवैध संबध,बाधक को दूर करने उतारा दो मौत के घाट

पुलिस अधीक्षकअवैध संबध,बाधक को दूर करने उतारा दो मौत के घाट
पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल ने पत्रकार वार्ता में किया खुलासा
दोहरी हत्याकांड का पर्दाफाश करने में पुलिस को मिली सफलता

p 1डा.एल.एन.वैष्णव
दमोह/पुलिस को एक दुहरे हत्या कांड का पर्दाफाश करने में सफलता प्राप्त हुई है। मामला अकेले दुहरे हत्या कांड का ही नहीं था बल्कि एक आरोपी,दो हत्या एवं घटना स्थल दो जिलों के अलग-अलग क्षेत्रों का था। कुछ ही दिनों में मामले का खुलासा होना निश्चित रूप से पुलिस के लिये एक बडी सफलता कहा जा सकता है। इस संबध में स्थानीय पुलिस कंट्रोल रूम में पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल ने पत्रकारों को पूरे घटना क्रम की जानकारी देने के साथ ही पुलिस को मिली सफलता को विस्तार से रखा,वहीं पत्रकारों के प्रश्नों के उत्तर भी दिये। एक प्रश्न के उत्तर में पुलिस अधीक्षक श्री अग्रवाल ने बतलाया कि पुलिस की सर्तकता,पूंछताछ,मुखविर के साथ आधुनिक तकनीक का सहयोग खुलासे में बहुत काम आया। एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि मुख्य रूप से महिला से अवैध संबध एवं बच्चे का संबधों में वाधक तथा महिला को भी पता न चल जाये बच्चे का यही रहा। जिसके चलते पहिले बच्चे को फिर महिला को मौत के घाट आरोपी ने उतार दिया। एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि आरोपी दीना काछी के साथ अंतिम बार महिला को देखा जाना पाया गया इसलिये उसी से पूछंताछ कर जांच को आगे बढाया गया था जो बाद में घटना का आरोपी पाया गया। पुलिस अधीक्षक श्री अग्रवाल ने पथरिया थाना प्रभारी एवं जांच टीम को बधाई देते हुये पांच हजार का नगद ईनाम देने की घोषणा भी इस अवसर पर की। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविन्द दुबे सहित पुलिस विभाग के उपस्थित थे।
क्या है मामला-
गत 27 जून को पथरिया पुलिस की 100 डायल को सूचना प्राप्त होती है कि एक अज्ञात महिला का शव सिद्ध बाबा की पहाडी के समीप तलैया में पडा हुआ है। पुलिस ने पंचनामा,शव परीक्षण,पोस्टमार्टम कर मामला पंजीबद्ध किया। 15 जुलाई को लक्ष्मण आदिवासी ने फोटो एवं कपडे से अपनी पत्नि आरती उर्फ धनेश्वरी साहू होना पुलिस को बतलाया। पुलिस को पूछतांछ में लक्ष्मण ने बतलाया कि लगभग डेढ-दो माह पूर्व मैने बडे पिता के स्वर्गवास होने की सूचना पर दिल्ली से ट्रेन में बैठाकर रायपुर से रवाना किया था। उसी दिन ग्राम का ही दीना काछी भी घर आया था। विदित हो कि दीना एवं लक्ष्मण परिवार सहित दिल्ली में मजदूरी का कार्य करता था। ट्रेन से रवाना होने के बाद मोबाईल भी बंद हो गया तथा लक्ष्मण के रायपुर में पूंछने पर आरती का वहां न पहुंचने की जानकारी प्राप्त हुई थी। लक्ष्मण की शंका दीना काछी पर हुई इसी बीच जानकारी मिली की एक अज्ञात महिला का शव प्राप्त हुआ है। मामले में लक्ष्मण की रिपोर्ट पर पुलिस ने अपराध क्रमांक 441/17 धारा 302,201 ता.हि.का मामला पंजीबद्ध कर जांच को आगे बढाया। जिसमें एक नहीं दो-दो हत्याओं का मामला सामने आया।
अवैध संबध की बाधा को हटाया-
उक्त मामले में अवैध संबध की बाधा को दूर करने बच्चे तथा खुलासा न हो इसके लिये महिला को मौत के घाट उतार दिया गया। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार दीना काछी अपना नाम दीना पटेल तथा आरती अपना मनीषा बिहार निवासी बतलाकर सागर जिले के बहेरिया थाना अंर्तगत आने वाले एक फेक्टरी में कार्य करने लगे थे तथा वहीं के क्वाटर में रहने लगे थे। अवैध संबधों में बाधक बन रहे आरती के 3-4 बर्ष के पुत्र कृष्णा को मौत के घाट उतार तालाब में फेंक दिया था। सागर जिले बहेरिया थाना में उक्त मामले में मर्ग भी पंजीबद्ध किया गया था। वहीं बार-बार आरती द्वारा कृष्णा की जानकारी प्राप्त करने के लिये दीना से पूछां गया तो उसको पथरिया लेकर रात्रि में खेत पर गला दबाकर हत्याकर नग्नावस्था में शव को पानी में फेंक कर पुनःसागर चला गया था।
मेहनत लायी रंग-आरोपी गिरफतार-
उक्त दोहरे हत्या कांड का खुलासा करने में पथरिया थाना प्रभारी आरपी कुसमाकर,सहायकउप.नि.एम.के.पटेल,डी.एस.यादव,प्रधानआरक्षक अक्षेन्द्र,आरक्षक अनिल गौतम,अनिल कनौजिया,अरूण मिश्रा,डेलन सिंह की प्रमुख भूमिका रही। पुलिस ने आरोपी दीना काछी पिता गोली उर्फ कल्याण काछी निवासी ग्राम नंदरई थाना पथरिया को गिरफतार किया है।

error: Content is protected !!