पर्यटन के कई रंगों का अनुभव लेने के लिए गुजरात ने मध्यप्रदेश का स्वागत किया

गुजरात पर्यटन निगम लिमिटेड ने टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश में विशेष रोड शो का आयोजन किया
DSC_2628 copy1इंदौर, 26 अगस्त, 2017ः मध्य प्रदेश में समाज के अलग-अलग वर्गों के लोगों की भीड़ के सामने शनिवार को आकर्षणसे भरपूर और लुभावने गुजरात राज्यकी समृद्ध संस्कृति और विरासत की झलक देते हुए एक शानदार प्रेजेंटशन दी गई, जिसमें लोगों ने काफी दिलचस्पी ली। यह प्रस्तुति गुजरात को वैभवशाली और शानदार पर्यटन स्थल के रूप में प्रमोट करने के लिए मध्यप्रदेश के इंदौर में टूरिज्म कॉरपोरेशन ऑफ गुजरात लिमिटेड (टीसीजीएल) की ओर से आयोजित किए गए स्पेशल रोड शो का हिस्सा थी।
इन श्रोताओं या दर्शकों में मुख्य रूप से मध्यप्रदेश के ट्रैवल एजेंट शामिल थे, जिनके साथ टीजीसीएल अपने संबंधों को बढ़ावा देना चाहता है, जिससे मध्य प्रदेश के लोगों के सामने गुजरात के बेहतरीन पर्यटन स्थलों की झलक पेश की जा सके। टूरिज्म कॉरपोरेशन ऑफ गुजरात लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और टूरिज्म कमिश्नर श्री जेनू देवन ;ैीतप श्रमदन क्मअंदद्ध ने इस प्रेजेंटेंशन के माध्यम से ट्रैवल एजेंटों के सामने गुजरात राज्य की संस्कृति, परंपराओं, संगीत, पर्यटन स्थल, कलाकृतियों और हस्तशिल्प के खजाने की शानदार झलक पेश की। मध्यप्रदेश में पहली बार गुजरात पयर्टन निगम लिमिटेड के माध्यम से इस तरह की प्रस्तुति दी गई। मध्यप्रदेश के लोगों के साथ मजबूत रिश्ता बनाकर गुजरात पर्यटन निगम ने मध्यप्रदेश के लोगों को गुजरात घूमने आने का निमंत्रण दिया और राज्य के असीमित पर्यटन क्षेत्र का अनुभव लेने के लिए प्रेरित किया। ट्रैवल एजेंट के लिए रोड शो आयोजित करने का मकसद पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उनके साथ हाथ मिलाना था और दोनों राज्यों के बीच विविध सांस्कृतिक आदान-प्रदान के संबंधों को उच्च स्तर पर ले जाना था।
इस अनोखे रोड शो के बारे में श्री देवन ने कहा, “हम मध्यप्रदेश में आकर और यहां के लोगों से जुड़कर काफी खुश हैं। मध्यप्रदेश में गुजरात के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पहली बार इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, लकिन हमें उम्मीद हैं कि हम दोनों राज्यों के बीच लंबे समय तक चलने वाले दीर्घकालीन मधुर संबंध बनाने में कामयाब होंगे। मैं मध्यप्रदेश के लोगों को गुजरात घूमने, वहां की सुंदरता का नजारा लेने, वहां के खान-पान, कला, संस्कृति, टूरिस्ट स्पॉट, गुजरात में लगने वाले मशहूर मेलों और उत्सवों का आनंद लेने के लिए गुजरात आने का निमंत्रण देना चाहता हूं। इसके अलावा भी आपको गुजरात में बहुत कुछ मिलेगा। यह रोड शो मुख्य रूप से ट्रैवल एजेंटो तक पहुंच बनाने और गुजरात में पयर्टन को बढ़ावा देने के अवसरों को बढ़ावा देने के मकसद से आयोजित किया गया था। हम एक साथ मिलकर दोनों राज्यों के बीच बेहतर आदान-प्रदान की नींव रख सकते हैं।“
हम यह जानते हैं कि हर साल मध्यप्रदेश से काफी संख्या में पर्यटक गुजरात घूमने जाते हैं। इस साल मध्यप्रदेश से भारी-भरकम संख्या में, 18 लाख पर्यटक गुजरात घूमने गए। यह आंकड़ा और तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। दरअसल गुजरात भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक हो गया है। इस साल भारत से 400 लाख से ज्यादा टूरिस्ट्स गुजरात घूमने आए। पिछले साल की तुलना में गुजरात आने वाले पर्यटकों की संख्या में 17 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई। इसी तरह इस साल रेकॉर्ड संख्या में, लगभग 10 लाख, एनआरआई और विदेशी टूरिस्ट भी गुजरात घूमने आए। इस साल गुजरात आने वाले एनआरआई और विदेशी पर्यटकों की संख्या पिछले एक दशक में सबसे ज्यादा थी।
गुजरात के बहुमुखी मेले और उत्सव पहले से ही भारी भीड़ खींचने और लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए काफी मशहूर हैं। सालाना सापुतारा मानसून फेस्टिबल (13 अगस्त से 10 सितंबर 2017), तरणेतार मेला (24 से 27 अगस्त 2017), नवरात्र फेस्टिवल (21 से 29 सितंबर 2017), रण उत्सव (1 नवंबर 2017 से 28 फरवरी 2018) और अंतरराष्ट्रीय पतंग फेस्टिवल (7 से 15 जनवरी 2018) कुछ ऐसे रंगबिरंगे मेले और उत्सव है, जो देश भर से ही नहीं, बल्कि विदेश से भी टूरिस्ट्स को अपनी ओर खींचते हैं।
राज्य सरकार सर्वोत्तम, बेहतरीन और आकर्षक कलेवर में स्थानीय संस्कृति के अनुभव का लाभ लेने का मौका पर्यटकों को मुहैया करा रही है। इसके लिए राज्य में ठहरने के लिए पर्यटकों को जमीन से जुड़े, होमस्टे की सुविधा, जैसे विकल्प मुहैया कराए जा रहे हैं। होमस्टे का विकल्प अपनाने से पर्यटकों को उनके घर की तरह ही सभी आरामदायक सुविधाएं दी जाती हैं। इसके साथ ही उन्हें वास्तविक रूप से स्थानीय खान-पान और व्यंजनों का लुत्फ उठाने और स्थानीय लोगों से मिलने-जुलने का मौका मिलता है। इसके अलावा राज्य में कई लक्जरी होटल भी है, जहां टूरिस्ट्स को ठहरने के लिए सभी आधुनिक और शानदार सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं।
और अधिक जानकारी के लिए संपर्क करेंः
अतुल मलिकराम
9827092823
[email protected]

error: Content is protected !!