होण्डा के राइडर एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप में करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

Rajiv Sethu
Rajiv Sethu
ऽ एशिया की प्रमुख मोटरसाइकल चैम्पियनशिप, रोड रेसिंग चैम्पियनशिप का आयोजन पहली बार चेन्नई के मद्रास मोटर रेसिंग टैªक पेर किया जा रहा है!
ऽ चेन्नई के सरथ कुमार सबसे प्रीमियम सुपर स्पोर्ट्स 600 कैटेगरी में प्रतिस्पर्धा करेंगे
ऽ राजीव सेथू एशिया प्रोडक्शन 2500 सीसी वर्ग में एशिया के 30 शीर्ष पायदान के राइडरों के साथ मुकाबला करेंगे
ऽ तो भारत के उत्साहवर्धन के लिए तैयार हो जाइए और भारतीय राइडरों को अपने घरेलू मैदान पर इतिहास बनाने के लिए प्रोत्साहित कीजिए!

चेन्नई, 21 सितम्बर, 2017ः मद्रास मोटर रेसिंग टैªक, चेन्नई 22 से 24 सितम्बर 2017 के बीच एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप ;।त्त्ब्द्ध के पांचवें राउण्ड का आयोजन करने जा रहा है। एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप के साथ 22 राइडर्स चेन्नई में आयोजित होण्डा वन मेक रेस के फाइनल राउण्ड (राउण्ड- 5, चेन्नई) में भी प्रतिस्पर्धा करेंगे।

700 से अधिक मोटो जीपी जीतों और लगातार तीन बार क्राउन विक्टरी (2013,2014 और 2016) हासिल करने के बाद होण्डा दुनिया भर में रेसिंग का पर्याय बन चुका है। होण्डा 2 व्हीलर्स इण्डिया एआरआरसी में भारतीय राइडरों सरथ कुमर और राजीव सेथू का एकमात्र एसोसिएट और स्पॉन्सर है। ये राइडर एनटीएस टी. प्रो टैन 10 द्वारा रामा होण्डा टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

भारत के फुल-सीज़न राइडर सरथ (बाईक 69) और राजीव (बाईक 17) क्रमशः सुपर स्पोर्ट क्लास 600 सीसी और एशिया प्रोडक्शन 250 सीसी क्लास में हिस्सा लेंगे।

Sarath Kumar
Sarath Kumar
24 वर्षीय भारतीय रेसर सरथ कुमार (बाईक 69) भारत की ओर से मोर्चा संभालने जा रहे हैं। दो बार होण्डा वन मेक रेस चैम्पियन (2014 और 2013) रह चुके सरथ 125 जीपी और मोटो- 3 सीईवी चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने वाले पहले भारतीय राइडर हैं तथा एशिया ड्रीम कम के 2014 सीज़न में पोडियम फिनिश तक पहुंचने वाले भी पहले भारतीय हैं। उनकी ज़बरदस्त प्रतिभा को देखते हुए होण्डा-एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप 2017 में उन्हें स्पॉन्सर कर रहा है। थाईलैण्ड, जापान, इंडोनेशिया और मलेशिया में 5 राउण्ड पूरे करने के बाद सरथ अब सुपर स्पोर्ट्स 600 सीसी सेगमेन्ट में अपने निकट प्रतिद्वंद्वी के साथ मुकाबले के लिए तैयार हैं।

अपने देश की मिट्टी पर रेस को लेकर बेहद उत्साहित सरथ कुमार ने कहा, ‘‘मैं चैम्पियनशिप के लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूँ और मुझे खुशी है कि इस सीज़न मुझे भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है। मेरे लिए यह सीज़न पिछले साल की तुलना में बेहतर रहा है, जबकि पिछले साल मुझे कई चोटों का सामना करना पड़ा था। होण्डा 2 व्हीलर्स इण्डिया ने हमेशा से मेरे सपनों को पंख दिए हैं और मेरे करियर को सही मार्गदर्शन प्रदान किया है। मुझे पूरा विश्वास है कि इस बार भी मैं शानदार परफोर्मेन्स देने में कामयाब रहूंगा।’’

एआरआरसी सीज़न 2017 में पहली बार हिस्सा लेने वाले राजीव सेथू (बाईक 17) नेशनल एवं होण्डा वन मेक रेस चैम्पियनशिप में सबसे प्रतिभाशाली युवा रेसर हैं। अपने शानदार परफोर्मेन्स के चलते ही उन्हें एआरआरसी और थाई टैलेन्ट कप में हिस्सा लेने का मौका मिला है। वे इस साल सुपर स्पोर्ट्स कैटेगरी चैम्पियनशिप में भी टॉप रनर रहे हैं। उनका उग्र रेसिंग स्टाइल और तकनीकी पृष्ठभुमि उन्हें हर रेस के लिए अनुकूल बनाती है।

चेन्नई में आयोजित चैम्पियनशिप रेस को लेकर बेहद उत्साहित राजीव सेथू ने कहा, ‘‘हालांकि यह चैम्पियनशिाप सभी राइडरों के लिए महत्वपूणर्् है, पर मेरे लिए यह बेहद खास है। क्योंकि मैं अपने घरेलू मैदान में परफोर्म करने जा रहा हूँ। यह मेरे लिए प्रेरणा और आत्मविश्वास का स्रोत है। होण्डा के सहयोग से मुझे यह मौका मिला है। चेन्नई टैªक पर मैं हमेशा सहज महसूस करता हूँ और इस टैªक की रेसिंग से बेहतर और कोई रेस नहीं। मैं पहली बार एआआरसी में शामिल हो रहा हूँ, इसके लिए मैंने कड़ी मेहनत की है।’’

भारतीय राइडरों की प्रतिभा और बढ़ती कुशलता पर बात करते हुए होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया में वाईस प्रेज़ीडेन्ट- कस्टमर सर्विस श्री प्रभु नागराज ने कहा, ‘‘होण्डा भारत में मोटरस्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए हमेशा से प्रयासरत है। होण्डा के राइडर डेवलपमेन्ट प्रोग्राम के तहत दो प्रतिभाशाली भारतीय युवा सरथ और राजीव इस साल एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप के टैªक पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। दोनों राइडरों ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है और हमें खुशी है कि वे रेस में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि वे अन्य राइडरों के लिए भी प्रेरणा स्रोत बनें, जो ऐसे मुकाम़ तक पहुंचना चाहते है। एआरआरसी का आयोजन इस बार भारत में हो रहा है, ऐसे में यह राइडरों के साथ-साथ भारतीय मोटरस्पोर्ट प्रशंसकों के लिए भी शानदार मौका है, जिन्हें अपने ही देश में मोटरस्पोर्ट का आनंद लेने का मौका मिलेगा।’’

सुपर स्पोर्ट्स में हमेशा की तरह 600 सीसी प्रीमियम क्लास होगी। एक नई और रोचक इंटरमीडिएट क्लास एशिया प्रोडक्शन 250 सीसी भी पेश की गई है। इसके अलावा अंडरबोन 115 सीसी कैटैगरी को पावरफुल अंडरबोन 150 सीसी क्लास से प्रतिस्थापित कर दिया गया है।

2017 एफआईएम एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप के बारे मेंः 1996 में अपनी शुरूआत के बाद से एफआईएम एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप एशिया की मोटरसाइकल रेसिंग चैम्पियनशिप बनी हुई है। यह चैम्पियनशिप सुपरस्पोर्ट वर्ल्ड चैम्पियनशिप, ब्रिटिश सुपरस्पोर्ट चैम्पियनशिप और एएमएस सुपरस्पोर्ट चैम्पियनशिप की तरह रेसिंग की प्रोडक्शन- आधारित कैटगरी का एक भाग है। चैम्पियनशिप वर्तमान में तीन ओपन-मेक वर्गों में बांटी गई है। ओपन-मेक कैटेगरीज़ हैं- सुपरस्पोर्ट्स 600 सीसी, एशिया प्रोडक्शन 250 सीसी और अंडरबोन 150 सीसी। एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप एशिया की सबसे बड़ी मोटरसाइकल रेसिंग सीरीज़ है।

For more information, Contact: [email protected]

error: Content is protected !!