आज से छंटेगी धुंध, तापमान में आएगी गिरावट

दिल्ली की फिजा में पिछले दिनों से छाई धुंध की चादर बुधवार से छंटनी शुरू हो जाएगी। आसमान अपेक्षाकृत साफ होने से लोग राहत महसूस करेंगे। मंगलवार को अधिकतम व न्यूनतम तापमान 26.9 व 13.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जोकि सामान्य के मुकाबले तीन तथा एक डिग्री सेल्सियस कम रहा।

मौसम वैज्ञानिक एससी भान के मुताबिक वातावरण में धुंध और प्रदूषण के चलते नमी का असर पूरी तरह दिखाई नहीं दे रहा है। मौसम जैसे ही साफ होगा नमी के चलते पारे में तेजी से गिरावट दर्ज की जाएगी। मंगलवार को हवा में नमी की अधिकतम मात्रा 94 फीसद रिकॉर्ड की गई। अगले कुछ दिनों में पूरब की हवा का असर दिखाई देगा, जिसमें नमी ज्यादा होती है। इसके बाद कोहरे का प्रकोप दिखने लगेगा।

मूलचंद अस्पताल के डॉक्टर केके अग्रवाल कहते हैं कि अस्थमा के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। पुणे स्थित भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान के वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदूषण के चलते महीन धूल कणों की मात्रा में बढ़ोतरी के कारण दिल्ली के आसमान पर धुंध छा गई है। गौरतलब है कि दिल्ली में वाहनों की संख्या करीब 72 लाख है। इनमें से महज साढ़े चार लाख वाहन ही सीएनजी से चलने वाले हैं।

error: Content is protected !!