हिंदवेयर अप्लायंसेज ने कनेक्टेड घरों के लिये आईओटी उपकरणों की शानदार श्रृंखला लॉन्च कर अपने कंज्यूमर अप्लायंस सेगमेंट को किया मजबूत

नई दिल्ली, दिसंबर, 2020: ‘हिंदवेयर अप्लायंसेज’ के निर्माता सोमानी होम इनोवेशन लिमिटेड ने अत्याधुनिक, इंटेलिजेंट और कनेक्टेड होम अप्लायंसेज- एलारा आईप्रो वाटर प्यूरीफायर और हिंदवेयर एग्निस आईप्रो एयर प्यूरीफायर को लॉन्‍च किया। इस तरह कंपनी ने अपने इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का विस्तार किया है। इन उत्पादों का मूल्य क्रमशः 18990 रू. और 16990 रू. है। ये प्रॉडक्ट Evok.in और अग्रणी ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेज़न इंडिया और दिल्ली/एनसीआर के चुनिंदा रिटेल स्टोर्स पर उपलब्ध होंगे। पिछले साल, हिंदवेयर अप्लायंसेज ने इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) में सक्षम स्मार्ट अप्लायंसेज सेगमेंट में अपनी आईप्रो प्रॉडक्ट्स की श्रृंखला के साथ प्रवेश किया था, ताकि अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से ‘उपभोक्ता अनुभव’ को समृद्ध बना सके। आईप्रो रेन्ज (‘एचेलस प्रीमियम आईप्रो’ वाटर प्यूरीफायर, ‘ऑप्टिमस आईप्रो’ चिमनी और ‘ओंडीयोइवोआईप्रो’ वाटर हीटर) को अब अमेज़न एलेक्सा फीचर के साथ अपग्रेड किया गया है, ताकि वॉइस कमांड्स के उपयोग से हाथों के इस्तेमाल से पूरी आजादी मिल सके।
सभी आईओटी इनैबल्ड स्मार्ट हिंदवेयर उपकरण हिंदवेयर अप्लायंसेज एप्‍प के माध्यम से कहीं से भी कभी भी बिना किसी परेशानी के उपयोग किये जा सकते हैं। यह एप एक बटन को छूकर दूर से उत्पादों को चलाने, उनकी निगरानी करने और उन पर नियंत्रण करने, ऑटो डायग्नोस, ट्रबलशूट और सर्विस रिक्वेस्ट रजिस्टर करने में यूजर्स की सहायता करेगा। इसके अलावा, उत्पाद के साथ इनबिल्ट अमेज़न एलेक्सा फीचर से यूजर्स का अनुभव पूरी तरह हैण्ड्स फ्री रहेगा।
हिंदवेयर एलारा आईप्रो वाटर प्यूरीफायर एडवांस कॉपर+ टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जो पानी के हानिकारक बैक्टीरिया, माइक्रोब्स और फंगस को मारने वाले कॉपर आयंस को पर्याप्त मात्रा में एक्टिवेट कर पानी को शुद्ध करता है। इससे पानी अशुद्धियों से मुक्त हो जाता है और इसमें खनिजों की प्रचुरता बनी रहती है। यह स्मार्ट वाटर प्यूरीफायर शुद्ध किये गये पानी का रियल-टाइम टीडीएस भी प्रदान करता है और स्वस्थ जीवन के लिये परिवार के दैनिक जल उपभोग पर निगरानी रखता है। यह उपकरण हिंदवेयर के मोबाइल एप्‍प के साथ संयोजित है और फिल्टर लाइफ बताता है, ताकि उसे सही समय पर बदला जा सके। इस वाटर प्यूरीफायर की वाई-फाई डायरेक्ट टेक्नोलॉजी घर पर एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी कम्युनिकेशन चालू रख सकती है। 7 चरणों वाले इस स्मार्ट प्यूरीफिकेशन एक्सपर्ट में एक इन-टैंक यूवी एलईडी भी है, ताकि यूजर्स को पूरे दिन 100 प्रतिशत शुद्ध पानी मिले।
हिंदवेयर के एग्निस आईप्रो एयर प्यूरीफायर में भी वाई-फाई डायरेक्ट फीचर है। इसमें इंटेलिजेंट जियो फेंसिंग टेक्नोलॉजी भी है, जो आपके घर से 4-5 कि.मी. के रेडियस में आपके मोबाइल फोन को पहचान सकती है और प्री-सेट कमांड को परफॉर्म कर सकती है। हाई ग्रेड ‘ट्रू एचईपीए फिल्टर’ और ‘4डी सक्शन टेक्नोलॉजी’ से युक्त हिंदवेयर एग्निस एयर प्यूरीफायर 99.95 प्रतिशत धूल, फफूंद, एलर्जन्स और वायरस जैसे पार्टिकल्स को हटा देता है। यह तेज गति से पीएम 2.5 से आठ गुना छोटे सूक्ष्मतम पार्टिकल्स को फिल्टर करने में भी सक्षम है। इस स्मार्ट एयर प्यूरीफायर में सुविधाजनक फीचर्स हैं, जैसे रियल-टाइम पीएम 2.5 मीटर, एयर क्वालिटी इंडिकेटर, फिल्टर लाइफ, शेड्यूलर, स्लीप मोड, ऑटो मोड, आदि, जिन्हें मोबाइल एप्‍प या अमेज़न एलेक्सा या एयर प्यूरीफायर के टच पैनल का उपयोग कर आसानी से चलाया जा सकता है।
सोमानी होम इनोवेशन लिमिटेड (एसएचआईएल) के सीईओ और होल टाइम डायरेक्टर श्री राकेश कौल ने कहा, ‘‘डिजिटल अनुकूलता में तेजी, दैनिक जीवन में इंटरनेट की बढ़ती पहुंच और स्मार्ट किफायती उपकरणों की उपलब्धता के साथ भारत आईओटी उत्पादों के गढ़ के रूप में उभरा है। मौजूदा इकोसिस्टम इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) के प्रयोग की योग्यता को बढ़ावा दे रहा है, जहाँ हर चीज कनेक्टेड है। स्मार्ट, रिमोट-कंट्रोल्ड और कनेक्टेड उपकरण हमें उपभोक्ताओं के करीब रहने का मौका देते हैं, वह भी उत्पाद के पूरे जीवनकाल में। दो और आईओटी उत्पादों की प्रस्तुति के साथ हम भविष्यगामी उपकरण और समाधान प्रदान कर टेक्नोलॉजी को आम लोगों तक पहुँचाने की अपनी पहल को मजबूत कर रहे हैं। घर या हमारे कार्यस्थलों पर कनेक्टेड उपकरणों और आईओटी टेक्नोलॉजी के लिये असीम संभावनाएं हैं और हम बाजार में इस प्रकार के और भी उत्पाद लाने के लिये काम कर रहे हैं।‘
उन्होंने आगे कहा, ‘‘हमारी व्यापक मौजूदगी और उद्योग का अनुभव हमें घरों के मालिकों और उपभोक्ताओं की उभरती आकांक्षाओं के अनुरूप बनाता है। हम उनके रहन-सहन को समृद्ध बनाने के लिये टेक्नोलॉजी और मार्केटिंग की विशेषज्ञता का तेजी से उपयोग कर रहे हैं। हमारे डिजिटल इंजिन कंज्यूमर डाटा को तेजी से कार्यात्मक जानकारियों में बदल रहे हैं। उपकरण पर नियंत्रण को ऑटोमेट करने के लिये हमारे आईओटी उत्पादों की पेशकश हमारे प्रोडक्‍ट सुइट को मजबूत करती है। इन नई पेशकश से हम डिजिटल तरीके से स्‍थानों को बेहतर बनाने की स्थिति में हैं।’’
इंटेलिजेंट तरीके से एकीकृत आईप्रो उपभोक्ता उत्पादों की भविष्यगामी श्रृंखला ने तेजी से उभरते आईओटी सेगमेंट में हिंदवेयर अप्लायंसेज का प्रवेश कराया है और यह हमारे आईओटी इको सिस्टम हिंदवेयरकनेक्ट के माध्यम से घरों को स्मार्ट बनाने का मार्ग प्रशस्त कर रही है। प्रीमियम उत्पाद स्मार्ट होम ऑटोमेशन के तेजी से अनुकूल बनने वालों और विकसित यूजर्स के लिये बनाये गये हैं। इनमें से प्रत्येक उत्पाद स्मार्ट ऑटोमेशन से जीवन को आसान बनाने के लिये हैं और हमारे स्मार्ट उपकरणों की श्रृंखला में बेजोड़ फीचर्स की पेशकश करते हैं, जैसे जियो-फेंसिंग और वाई-फाई डायरेक्ट और एलेक्सा-कंट्रोल्ड।
हिंदवेयर अप्लायंसेज देश में सबसे तेजी से बढ़ रही उपभोक्ता उत्पाद कंपनियों में से एक है, जिसके पास आईओटी इनैबल्ड कनेक्टेड उपकरणों की नई श्रृंखला है, जो ग्राहकों के लिये विविधितापूर्ण पेशकश कर रही है। इनमें वाटर हीटर्स, वाटर प्यूरीफायर्स, एयर कूलर्स, एयर प्यूरीफायर्स, पंखे और रसोईघर के उपकरण शामिल हैं। यह सभी आज के आधुनिक उपभोक्ता की लाइफस्टाइल में प्रासंगिक हैं और भारत में बेहतर घरों को एक वास्तविकता बना रहे हैं। अभी सोमानी होम इनोवेशन लिमिटेड (एसएचआईएल) के पास भारत में 9250 से ज्यादा रिटेल दुकानों, 700 से ज्यादा वितरण भागीदारों और 800 से ज्यादा मॉडर्न रिटेल स्टोर्स का नेटवर्क है। कंपनी ने हाल ही में अपनी उत्पाद श्रेणी का विस्तार आईओटी इनैबल्ड उपकरणों से किया है, जैसे वाटर प्यूरीफायर्स, वाटर हीटर्स, एयर प्यूरीफायर्स और चिमनी।

error: Content is protected !!