अंतरण (टाटा ट्रस्‍ट्स की एक पहल) द्वारा शिल्‍पकार प्रदर्शनी

‘अंतरण’ या शिल्‍पकला का कायाकल्‍प टाटा ट्रस्‍ट्स की एक पहल है, जो ‘हाथों से बुने कपड़ों की शिल्‍पकार प्रदर्शनी’ (आर्टिसन एक्जिबिट ऑफ हैंडवुवन टेक्‍सटाइल्‍स) में आपको पूरे दिल से आमंत्रित करती है। यहाँ भारत में बुनाई के लिये प्रसिद्ध छह स्‍थानों के प्रतिभाशाली कारीगरों द्वारा हाथ से तैयार कपड़ों के संग्रह की एक श्रृंखला प्रदर्शित की जाएगी। यह जयपुर में अंतरण के कारीगर उद्यमियों की अब तक की पहली प्रदर्शनी होगी। इस प्रदर्शनी में मानियाबंधा, ओडिशा के सिंगल वेफ्ट इकट्स, गोपालपुर, ओडिशा के फाइन टसर सिल्‍क्‍स, वेंकटगिरि, आंध्र प्रदेश की ज़री जमदानी टेक्निक, असम के कामरूप और नलबारी के कॉटन, मूंगा सिल्‍क और एरि सिल्‍क और नागालैण्‍ड के दीमापुर और फेक के लोइन लूम वीव्‍स का खासतौर से तैयार संग्रह होगा।
इस प्रदर्शनी में त्‍यौहारों और रोजाना की आपकी जरूरतों के लिये हाथ से बुनी उत्‍तम और सुंदर साडि़यों, फैशन एसेसरीज, फैब्रिक्‍स और होम टेक्‍सटाइल्‍स की एक व्‍यापक श्रृंखला होगी।
नागालैण्‍ड के बैकस्‍ट्रैप लूम, टसर हैण्‍ड रीलिंग और एरि सिल्‍क हैण्‍ड स्पिनिंग का प्रत्‍यक्ष अनुभव और प्रदर्शन किया जाएगा, ताकि ग्राहक शिल्‍पकला की बारीकियों को समझ सकें।
अंतरण का लक्ष्‍य है उद्यमिता की यात्रा में कारीगरों को सहयोग देकर और उन्‍हें सशक्‍त बनाकर हैण्‍डलूम सेक्‍टर में नई जान डालना।
प्रदर्शनी 11 मार्च से रविवार 13 मार्च 2022 तक सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक जयपुर मॉडर्न 51, धुलेश्‍वर गार्डन, सरदार पटेल मार्ग, कोटक बैंक के पास, सी स्‍कीम, जयपुर में चलेगी। प्रवेश सभी के लिए निशुल्क रहेगा।

error: Content is protected !!