महिलाओं को लेकर कुछ इस तरह फिसली नेताओं की जुबान

कांग्रेस सांसद और राष्ट्रपति के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने बंगाल में एक कार्यक्रम के दौरान महिलाओं पर टिप्पणी करते हुए कहा कि वे मेकअप करके टीवी में इंटरव्यू देने आती हैं। मुखर्जी ने आंदोलनों में हिस्सा लेने वाली युवतियों पर उंगली उठाते हुए कहा था कि कैंडल लेकर मार्च करना आजकल की लड़कियों के लिए फैशन का एक काम बन गया है। वह दिन में अच्छे से तैयार होकर मार्च करने निकल जाती हैं और रात को वही लड़कियां डिस्को चली जाती हैं। बाद में अपने बयान के लिए माफी मांगते हुए मीडिया पर गलत ढंग से पेश करने का भी आरोप जड़ दिया। वैसे ये कोई अकेले नेता नहीं है जो महिलाओं के प्रति इस तरह की सोच रखते हों। चलिए, हम आपको पांच ऐसे नेताओं के बयान पढ़ाते हैं जिसे पढ़कर आप भी कहेंगे कि वाह रे नेता जी..

कोयला मंत्री के बयान पर भी किचकिच

कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने कानपुर में एक सभा में कहा, पुरानी जीत पुरानी पत्‍‌नी की तरह है, जो समय बीतने के साथ अपना आकर्षण खो बैठती है। फिर क्या मच गया हंगामा।

संजय निरुपम का विवादित बयान

कांग्रेस सांसद संजय निरुपम ने एक टीवी बहस में भाजपा नेता स्मृति ईरानी को कहा कि कल तक तो टीवी पर ठुमके लगाती थी, आज चुनाव विश्लेषक बन गई हैं। इस पर भी काफी हो हल्ला मचा। यहां तक कि कांग्रेस प्रवक्ता रेणुका चौधरी ने इसे खेदजनक बताते हुए कहा था कि यह वह सोच है, जिससे हमें लड़ना है।

नकवी का विवादित बयान

भाजपा नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने मुंबई में राजनेताओं के खिलाफ नारेबाजी कर रहीं कुछ महिलाओं के बारे में कहा कि ये लिपस्टिक-पाउडर लगाकर क्या विरोध करेंगी। नकवी ने उन महिलाओं की तुलना कश्मीर के अलगाववादियों से कर दी थी।

सही मेकअप की सलाह

एमपी में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय अपने विवादित बयानों के लिए ही जाने जाते हैं। इन्होंने महिलाओं को सही मेकअप करने की भी सलाह देते हुए कहा कि उन्हें ऐसा सिंगार करना चाहिए, जिससे श्रद्धा पैदा हो, ना कि उत्तेजना। कभी-कभी महिलाएं ऐसा सिंगार करती हैं कि उत्तेजना आ जाती है। महिलाओं का मर्यादित आचरण, मर्यादित फैशन रहेगा तो समाज में अपराध नहीं बढ़ेगा।

सुंदर बनने की चाहत से कुपोषण

गुजरात के सीएम नरेंद्र मोदी ने तो महिलाओं में कुपोषण के लिए उनकी सुंदर बनने की चाहत को दोषी ठहराया था। इतना ही नहीं एक बार तो मानव संसाधन राज्यमंत्री शशि थरूर की पत्‍‌नी सुनंदा को 50 करोड़ की गर्लफ्रेंड तक कह दिया था।

Leave a Comment