नवप्रवर्तन और 5जी लांच के साथ भारतीय गेमिंग उद्योग विश्व का सबसे बड़ा गेमिंग हब बनने को तैयार

नयी दिल्ली, 10 अगस्त, 2022: करीब 42 करोड़ सक्रिय ऑनलाइन गेमर्स और 15 से 35 वर्ष की आयु के 50 करोड़ लोगों के डिजिटल माध्यम में समर्थ होने के साथ भारत विश्व में सबसे तेजी से बढ़ता बाजार बनने जा रहा है। भारत में गेमिंग उद्योग की भावी रूपरेखा पर परिचर्चा के लिए इस उद्योग के नामी पेशेवर और भागीदार एकत्रित हुए। भारत में गेमिंग के लिए वृद्धि के अगले चरण को 5 जी, क्लाउड गेमिंग, गेमिफिकेशन और मोबाइल डिवाइस से गति मिलेगी। कनेक्ट वर्ल्डवाइड बिजनेस मीडिया द्वारा यहां आयोजित इंडिया गेमिंग कॉनक्लेव 2020 के दूसरे संस्करण के दौरान परिचर्चा में यह बात सामने आई।
इस कॉनक्लेव में वर्ष 2022 से और इससे आगे के लिए इस उद्योग के विजन की रूपरेखा तैयार की गई जिसमें वैश्विक और घरेलू रूख को ध्यान में रखा गया और निकट भविष्य में इसके वैश्विक उद्योग में आने वाली बाधाओं को दूर करने की भारत की संभावनाओं पर ध्यान दिया गया। आईजीसी 2022 में उद्योग के विशेषज्ञों, नवप्रवर्तकों, गेमिंग प्रकाशकों, ओईएम, डेवलपर्स, गेमर्स, प्रभावशाली व्यक्तियों और विश्लेषकों ने प्रतिभाग किया और सीखने, विशेषज्ञता और अंतर्दृष्टि साझा करने के इस अवसर का स्वागत किया। इस आयोजन का विषय था “गेटिंग रेडी फॉर दी न्यू नॉर्मल – दी गेमिंग इंडस्ट्री इन 2022 वाट नेक्स्ट” जिसे मीडियाटेक, गेमजॉप, टेकआर्क और ऑल इंडिया गेमिंग फेडरेशन ने सहयोग प्रदान किया।
मीडियाटेक इंडिया के प्रबंध निदेशक अंकु जैन ने कहा, “यह गेमिंग कॉनक्लेव एक शानदार अनुभव रहा जिसका उद्देश्य भारतीय गेमिंग के लिए संदर्भ तय करना और इस जबरदस्त उद्योग के भविष्य के लिए रूपरेखा तैयार करना था। भारत में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक गेमिंग मीडियाटेक के लिए एक प्रमुख क्षेत्र है और ओईएम के साथ हमारे सतत गठबंधन ने इस देश में सबसे अनूठे गेमिंग स्मार्टफोन को जन्म दिया है। आगे चलकर, हमारी आरएंडडी टीम मीडियाटेक हाइपरइंजन गेमिंग प्रौद्योगिकियों में नए उन्नयन की दिशा में काम कर रही है और हम 5 जी की ताकत की प्रतीक्षा कर रहे हैं जिससे भारतीय गेमिंग की संभावनाओं का पूर्ण दोहन हो सके।”
गहन परिचर्चा के सत्रों में 5 जी, क्लाउड गेमिंग और स्मार्टफोन एवं डिवाइस में नवप्रवर्तन पर चर्चा शामिल रही जो भारत में गेमिंग क्रांति के वाहक हैं। इसके साथ ही गेमिंग ढोचे में भारत केंद्रित नवप्रवर्तन, गेमिफिकेशन- आय बढ़ाने का एक शक्तिशाली टूल और निवेश एवं साझीदारी के जरिये गेमिंग को अगले स्तर पर ले जाने पर भी चर्चा हुई। इस समिट में मौजूद उद्योग जगत के दिग्गजों में मीडियाटेक इंडिया, गेमजॉप, ऑल इंडिया गेमिंग फेडरेशन, गेमलोफ्ट, विंजो, ओप्पो, न्यूजेन गेमिंग, लोको, पोको इंडिया, अपार गेम्स, टी हब, एक्सटेंडर, लुमिकाई आदि शामिल थे।
गेमजॉप के सह संस्थापक गौरव अग्रवाल ने कहा, “इंडिया गेमिंग कॉनक्लेव का दूसरा संस्करण भारतीय गेमिंग बिरादरी का एक बढ़िया समागम रहा। आयोजकों ने गेमिंग के सभी क्षेत्रों से अनुभवी पैनलिस्ट को एक साथ लाने का शानदार काम किया। इस उद्योग के समक्ष हमारा नया उत्पाद क्विजॉप पेश करने का इससे बढ़िया मंच नहीं हो सकता था। गेमजॉप और क्विजॉप एक छोटी क्षमता में इस साल के आयोजन में प्र्रतिभाग को लेकर बेहद खुश हैं और हम आगामी वर्षों में भी ऐसा करने की उम्मीद करते हैं। हम आज हुई चर्चा से बेहद महत्वपूर्ण जानकारी के साथ वापस जा रहे हैं और हमें बेहद खुशी है कि हमें पुराने और नए मित्रों से यहां मिलने का अवसर मिला।”
पोको इंडिया के कंट्री हेड हिमांशु टंडन ने कहा, “हम इंडिया गेमिंग कॉनक्लेव का हिस्सा बनकर प्रख्यात गेमिंग विशेषज्ञों और नेताओं के साथ इस मंच को साझा कर उत्साहित हैं। आज गेमिंग उद्योग को कैजुअल और हैवी गेमर्स से गति मिल रही है और यह भारत में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है। केपीएमजी इंडिया के मुताबिक, भारत में वर्तमान में 43 से 46 करोड़ गेमर्स हैं जिससे युवाओं के बीच इसकी बढ़ती लोकप्रियता झलकती है। एक शक्तिशाली प्रोसेसर किसी भी स्मार्टफोन की आत्मा होती है और यह एक यूजर्स के लिए प्रमुख निर्णायक कारकों में से एक है। हमें विश्वास है कि मीडियाटेक हेलियो जी99 जैसे ताकतवर प्रोसेसर गेमिंग स्मार्टफोन उद्योग में एक क्रांति लाएंगे। पोको और मीडियाटेक के बीच संबंध वर्षों पुराना है और हम हमारे उपभोक्ताओं के लिए सेगमेंट डिवाइस में सर्वोत्तम पेश करने के लिए साथ मिलकर काम करते रहेंगे। पोको इंडिया में हमारा प्रयास हैवी और कैजुअल गेमर्स को शानदार अनुभव की पेशकश करना है।”
न्यूजेन गेमिंग के संस्थापक और सीईओ अनुराग खुराना ने कहा, “भारत में गेमिंग उद्योग अच्छी गति से बढ़ रहा है जिसकी वजह उन्नत गेमिंग प्रौद्योगिकियों को अपनाना और मोबाइल गेमिंग के लिए बढ़ती मांग है। बढ़ती लोकप्र्रियता और मांग के साथ भारत के निकट भविष्य में गेमिंग के लिए एक वैश्विक केंद्र बनने की संभावना है।”
कनेक्ट वर्ल्डवाइड बिजनेस मीडिया के संस्थापक और निदेशक अमन खन्ना ने कहा, “उद्योग ने महामारी के दौरान बैठकों में भौतिक उपस्थिति का महत्व माना है। इंडिया गेमिंग कॉनक्लेव के दूसरे संस्करण ने गुणवत्तापूर्ण प्लेटफॉर्मों की डिजाइनिंग में हमारे संकल्प को मजबूत किया है जिससे बातचीत, संपर्क और विचारों के आदान प्रदान के लिहाज से उद्योग के नेता सशक्त हो सकें और एक सकारात्मक बदलाव आ सके। इस बार के आयोजन में 150 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया जिसमें ई स्पोर्ट्स और गेमिंग कंपनियां शामिल हैं। यह फोरम भारत में गेमिंग उद्यो में भावी उभरते नवप्रवर्तन को रेखांकित करने में सफल रहा। हम इंडिया गेमिंग कॉनक्लेव को जबरदस्त सहयोग करने के लिए इस उद्योग के आभारी हैं।“
इसके अलावा, भारत में ऑनलाइन गेमिंग जबरदस्त ढंग से बढ़ रहा है जिसकी वजह ऑनलाइन गेमिंग खासकर मोबाइल गेमिंग, प्रोफेशनल गेमिंग आयोजनों में बढ़ोतरी और ई स्पोर्ट्स, बेहतर ढांचागत सुविधाओं, कनेक्टिविटी और प्रौद्योगिकीय रूप से उन्नत उपकरणों की उपलब्धता है। सिकोया इंडिया और बीसीजी की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, भारत का गेमिंग उद्योग 1.5 अरब डॉलर का राजस्व पैदा कर रहा है और वर्ष 2025 तक इसके तीन गुना होकर 5 अरब डॉलर पहुंचने की संभावना है।

error: Content is protected !!