कोटक महिन्‍द्रा बैंक ने 20वीं ‘आधार ऑन व्‍हील्‍स’ वैन लॉन्‍च की

बेंगलुरु, 25 जनवरी, 2023 : कोटक महिन्‍द्रा बैंक लिमिटेड बेंगलुरु में ‘’आधार ऑन व्‍हील्‍स’’ वैन के लॉन्‍च की घोषणा की है। यह एक मोबाइल आधार सेवा केन्‍द्र है, जो वरिष्‍ठ नागरिकों, दिव्‍यांगों, गर्भवती महिलाओं, आदि समेत नागरिकों को सुविधाजनक तरीके से आधार सेवाएँ प्रदान करेगा।
‘’आधार ऑन व्‍हील्‍स’’ शहर के नागरिकों को उनके द्वार पर एक पारंपरिक आधार सेवा केन्‍द्र द्वारा प्रस्‍तुत की जाने वालीं सभी महत्‍वपूर्ण सेवाएँ प्रदान करेगा, जैसे कि आधार के लिये नामांकन कराना और आधार के विवरण को अपडेट करना।
इस पहल के लिये बैंक ने यूआईडीएआई (यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) के साथ साझेदारी की है। वैनों में एक आधार ऑपरेटर और बैंक का एक कर्मचारी होता है।
शहर में आयोजित एक कार्यक्रम में ‘’आधार ऑन व्‍हील्‍स’’ को यूआईडीएआई आरओ – बेंगलुरु के उपमहानिदेशक, श्री अनूप कुमार और को‍टक महिन्‍द्रा बैंक लिमिटेड के जॉइंट प्रेसिडेंट, श्री हेमल वकील ने हरी झंडी दिखाई।
वैन शहर के भीतर चलेगी और आवासीय सोसायटी, शैक्षणिक संस्‍थान, अस्‍पताल, सरकारी कार्यालय, कॉर्पोरेट कार्यालय आदि जैसी विभिन्‍न जगहों पर रहने वाले लोगों को सेवाएँ देगी। यह सेवा चुनिंदा अवकाश के दिन भी उपलब्‍ध होगी।
वैन को दिसंबर 2021 में पुणे में आरम्भ किया गया था। सकारात्‍मक प्रतिक्रिया से उत्साहित होकर बैंक ने अगले 12 महीनों में देश के 20 शहरों में ‘’आधार ऑन व्‍हील्‍स’’ आरम्भ किया। अगले कुछ महीनों में 10 और शहरों में इसे विस्तारित करने की योजना है।
इसके अलावा, आधार एनरोलमेंट और अपडेशन से जुड़ी सेवाएँ देश में कोटक महिन्‍द्रा बैंक की 120 से ज्‍यादा शाखाओं पर भी ली जा सकती हैं।
कोटक महिन्‍द्रा बैंक लिमिटेड के जॉइंट प्रेसिडेंट, श्री हेमल वकील ने कहा, “हम बेंगलुरु के लोगों के लिये अपनी 20वीं ‘’आधार ऑन व्‍हील्‍स’’ वैन सेवा को लॉन्‍च करके बहुत खुश हैं। इस सहयोग के लिये हम यूआईडीएआई को धन्‍यवाद देते हैं। सरकारी और गैर-सरकारी सेवाएँ लेने के लिये आधार जरूरी है। यह न केवल डिजिटल की कमी को दूर करता है, बल्कि पारदर्शिता और विश्‍वसनीयता सुनिश्चित करने में सहायक भी है। यह बेशक दुनिया के सबसे सफल बायोमेट्रिक प्रोग्राम्‍स में से एक है।”
यूआईडीएआई आरओ – बेंगलुरु के उपमहानिदेशक, श्री अनूप कुमार ने कहा, “यूआईडीएआई का बेंगलुरु स्थित क्षेत्रीय कार्यालय बेंगलुरु में ‘’आधार ऑन व्‍हील्‍स’’ को लॉन्‍च करने के लिये कोटक महिन्‍द्रा बैंक के साथ जुड़कर खुश है। इससे लंबे समय तक शहर के निवासियों को सेवा मिलेगी, खासकर वरिष्‍ठ नागरिकों, दिव्‍यांगों, आदि को। यह 5 साल और 15 साल से ज्‍यादा उम्र होने पर जरूरी बायोमेट्रिक अपडेट में स्‍कूली बच्‍चों और आधार के 10 साल पूरे होने पर दस्‍तावेज अपडेट करने में निवासियों की मदद भी करेगी।”

error: Content is protected !!