केन्द्रीय मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने “प्रोजेक्ट ओडिसर्व” लॉन्च किया

नई दिल्ली, मार्च 2024: केन्द्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर में रोजगार के अवसरों के लिए ओडिशा के युवा ग्रेजुएट्स को तैयार करने हेतु आज संबलपुर में प्रोजेक्ट ओडिसर्व लॉन्च किया।
कार्यक्रम में बोलते हुए श्री प्रधान ने कहा कि यह प्रोजेक्ट ओडिसर्व देश के युवाओं को सशक्त बनाएगा, उन्हें अधिक रोजगार योग्य बनाएगा और उनकी आकांक्षाओं को पूरा करेगा। केन्द्रीय मंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि कैसे एनईपी 2020 शिक्षा और कौशल के बीच की खाई को पाट रहा है, अधिक तालमेल बना रहा है और छात्रों को एकेडमिक नॉलेज के साथ-साथ जॉब के लिए तैयार कौशल हासिल करने की अनुमति दे रहा है।
इस कार्यक्रम के अवसर पर केन्द्रीय मंत्री ने यह भी जानकारी दी कि ओडिशा में 1100 छात्रों को प्रोजेक्ट ओडिसर्व के तहत पहले ही प्रशिक्षित किया जा चुका है और उनमें से कुछ को आज जॉब के प्रस्ताव भी मिले हैं। उन्होंने उन सभी उम्मीदवारों को बधाई दी जिनको आज जॉब मिली है। केन्द्रीय मंत्री श्री प्रधान ने भारत के युवाओं को भविष्य और इंडस्ट्री के लिए तैयार करने की कल्पना के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को हार्दिक धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, प्रोजेक्ट ओडिसर्व इंडस्ट्री-एकेडेमिया कॉलोब्रेशन का एक आदर्श उदाहरण है।
केन्द्रीय मंत्री श्री प्रधान ने यह भी कहा कि 100 घंटे का प्रशिक्षण कार्यक्रम ओडिशा के युवाओं को बैंकिंग, फाइनेंस और इंश्योरेंस इंडस्ट्रीज़ में आवश्यक महत्वपूर्ण कौशल से लैस करेगा। यह ट्रेनिंग प्रोग्राम दक्षताओं को बढ़ावा देगा, ओडिशा की युवा शक्ति की रोजगार क्षमता को बढ़ाएगा और फ्यूचर-रेडी वर्कफोर्स तैयार करेगा।
बजाज फिनसर्व के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री संजीव बजाज ने कहा, “युवाओं का कौशल और रोजगार हमारे जनसांख्यिकीय लाभांश को शक्ति देगा और यह विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने की कुंजी है। स्किलिंग इस प्रकार से बजाज फिनसर्व की सामाजिक प्रभाव पहल का अभिन्न अंग है। हमारा सीपीबीएफआई प्रोग्राम फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर में टैलेंट की कमी को पूरा करने के लिए शुरू किया गया था। हमने देखा है कि जब प्रतिभागियों को उनके सर्टिफिकेशन के बाद रोजगार मिलता है तो लाभार्थियों की पारिवारिक आय में उल्लेखनीय वृद्धि होती है। एनएसडीसी के साथ हमारी साझेदारी पूरे भारत के कॉलेजों में सीपीबीएफआई को बढ़ाने में मदद करेगी। प्रोजेक्ट ओडिसर्व का लॉन्च महत्वपूर्ण है क्योंकि ओडिशा हाल ही में घोषित 100 क्यूब इनिशिएटिव के माध्यम से उद्यमशीलता और स्टार्ट-अप के हब के रूप में उभरने के लिए तैयार है।
कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीई) और बजाज फिनसर्व लिमिटेड के तत्वावधान में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने आज ओडिशा के संबलपुर में गंगाधर मेहर विश्वविद्यालय (जीएमयू) में अपनी पहली कौशल विकास पहल – प्रोजेक्ट ओडिसर्व की घोषणा की। प्रोजेक्ट ओडिसर्व, केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान की गरिमामयी उपस्थिति में दिसंबर 2023 में एनएसडीसी और बजाज फिनसर्व द्वारा घोषित साझेदारी के बाद पहली कौशल विकास पहल है।
यह प्रोजेक्ट बजाज फिनसर्व के सर्टिफिकेट प्रोग्राम फॉर बैंकिंग फाइनेंस एंड इंश्योरेंस (सीपीबीएफआई) कार्यक्रम के माध्यम से ग्रेजुएट्स, विशेष रूप से फर्स्ट-जनरेशन ग्रेजुएट्स को ज्ञान और कौशल प्रदान करेगा। यह 100 घंटे का व्यापक ट्रेनिंग प्रोग्राम है जो टियर-2 और टियर-3 शहरों के युवाओं को फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर में रोजगार के लिए तैयार करेगा। प्रोजेक्ट ओडिसर्व के लॉन्च से ओडिशा में कौशल विकास के लैंडस्केप में बदलाव आने की उम्मीद है।
प्रोजेक्ट ओडिसर्व में ओडिशा के 11 शहरों और संबलपुर, ढेंकनाल, अंगुल, कटक, खोरधा, बालासोर और पुरी सहित 10 जिलों के 60 कॉलेजों में सीपीबीएफआई प्रोग्राम शुरू करने की परिकल्पना की गई है। इस प्रोग्राम के तहत कवर किए गए कुछ कॉलेजों में भुबन वुमेंस डिग्री कॉलेज, मथाकारगोला डिग्री कॉलेज, संबलपुर यूनिवर्सिटी और एससीएस कॉलेज शामिल हैं। इसमें से, सीपीबीएफआई को पहले ही 30 कॉलेजों में लॉन्च किया जा चुका है, जिसमें 1100 छात्रों का नामांकन किया गया है और दो महीने की छोटी अवधि में 25,000 घंटे की ट्रेनिंग दी गई है।
एनएसडीसी और बजाज फिनसर्व के साथ साझेदारी के तहत पूरे भारत के 22 राज्यों में 400 से अधिक कॉलेजों को कवर करते हुए सीपीबीएफआई प्रोग्राम शुरू किया जाएगा। इस साझेदारी का लक्ष्य शुरुआत में सीपीबीएफआई प्रोग्राम के माध्यम से 20,000 उम्मीदवारों की क्षमताओं का निर्माण करना है। 100 घंटे का प्रोग्राम इंडस्ट्री एक्सपर्ट, ट्रेनिंग पार्टनर, एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन और साइकोलॉजिकल हेल्थ इंस्टीट्यूट के सहयोग से विकसित किया गया है। इस प्रोग्राम का करिकुलम फाइनेंस, बैंकिंग और इंश्योरेंस के लगातार विकसित हो रहे लैंडस्केप के अनुकूल है और इसमें लेटेस्ट इंडस्ट्री ट्रेंड, टेक्नोलॉजिकल एडवांसमेंट और बेस्ट प्रैक्टिसेज को शामिल किया गया है। एनएसडीसी के साथ साझेदारी को स्किल इंडिया डिजिटल हब (सिद्ध) – जोकि सभी सरकारी नेतृत्व वाले कौशल और उद्यमिता पहलों के लिए एक व्यापक इन्फॉर्मेशन गेटवे है, पर बढ़ाया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्र न केवल अकादमिक रूप से पारंगत हैं बल्कि फाइनेन्शियल सेक्टर में भी बहुत बढ़िया कर रहे हैं।
इसके अतिरिक्त, यह प्रोग्राम छात्रों को नए विकास के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए बैंकों और अन्य फाइनेंशियल स्टेकहोल्डर्स, फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस, इंश्योरेंस कंपनियों के साथ सहयोग देगा, और इंटर्नशिप, ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग और बेस्ट इंडस्ट्री प्रैक्टिसेज की पहली झलक दिखाएगा।

error: Content is protected !!