EGoM ने बेस प्राइस 20 फीसदी कम किया

दूरसंचार कंपनियों को राहत देते हुए मंत्रियों के उच्चाधिकार प्राप्त समूह (ईजीओएम) ने नीलामी के लिए बेस प्राइस कम रखने की वकालत की है। समझा जाता है कि ईजीओएम ने प्रस्तावित बेस प्राइस को 20 फीसदी कम करते हुए कहा है कि इसे 14,111 करोड़ से 15,111 करोड़ रुपये के बीच रखा जाना चाहिए।

सूत्रों ने बताया कि पांच मेगाहर्ट्ज एयरवेव्स की नीलामी के लिए ईजीओएम ने बेस प्राइस 14,111 करोड़ से 15,111 करोड़ रुपये के बीच रखने की सिफारिश की है। ट्राई के प्रस्तावित 18,000 करोड़ रुपये के बेस प्राइस से यह 20 फीसदी कम है। हालांकि दूरसंचार कंपनियों ने ट्राई के प्रस्तावित बेस प्राइस में 80 फीसदी कटौती करने की मांग की है। उनका कहना है कि ऊंचे दामों पर नीलामी होने से मोबाइल कॉल दरें 100 फीसदी तक बढ़ सकती हैं। मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट के 122 लाइसेंस रद्द करने से खाली हुए स्पेक्ट्रम की सरकार नीलामी करने जा रही है।

कंपनियों का कहना है कि बेस प्राइस बाजार की मांग के मुताबिक तय होना चाहिए। बहरहाल ईजीओएम की मंगलवार को फिर बैठक होने की संभावना है। सूत्रों ने कहा कि सरकार ने बजट में गैर कर राजस्व के तौर पर 45000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा था। इसी को ध्यान में रखते हुए बेस प्राइस को कम करने का फैसला किया गया था।

error: Content is protected !!