अखिल भारतीय टूर्नामेंट में होंगे डेनाईट मैच

छतरपुर। पं. बीपी दीक्षित स्मृति अखिल भारतीय बालीबाल टूर्नामेंट में डेनाईट मैच खेले जाएंगे।अखिल भारतीय स्तर के इस टूर्नामेंट में राष्ट्रीय स्तर की पुरूष एवं महिला टीमें प्रतिनिधित्व करेंगी। स्थानीय बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम में पं. बीपी दीक्षित स्मृति अखिल भारतीय बालीबाल टूर्नामेंट 4 से 6 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा।अखिल भारतीय टूर्नामेंट के लिए पूर्व में ही विभिन्न समितियों का गठन किया गया है।टूर्नामेंट समिति के प्रमुख पदाधिकारी अशोक दीक्षित ने बताया कि अखिल भारतीय टूर्नामेंट में इस बार पुरूषों के अलावा महिलाओं की टीमें भाग लेंगी।दोनों ही वर्गों के मैच डेनाईट खेले जाएंगे।इस आठवें अखिल भारतीय आयोजन के लिए स्थानीय बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम के बालीबाल खेल मैदान को संवारा जाने लगा है।आयोजन समिति के पदाधिकारियों द्वारा विभिन्न समितियों के पदाधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं तेजी से बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

सरकारी कर्मचारियों की मनमानी की बलि चढी ग्राम सभाएं
विरोध में राष्ट्रीय युवा संगठन के प्रांतीय संयोजक अमित भटनागर का आमरण अनशन आज से  बिजावरध्ध् मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज्य अधिनियम १९९३ के अनुसार ग्राम पंचायतो द्वारा गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में २६ जनवरी से चरणवद्ध तिथियों में आयोजित ग्राम सभाएं सरकारी कर्मचारियों की मनमानी की बलि चढ़ गईद्य राष्ट्रीय युवा संगठन ने इसे लोकतंत्र विरोधी बताते हुए आन्दोलन की घोषणा कर दी हैद्य फर्जी तरीके से संम्पन ग्रामसभाओ का पुनः आयोजन व दोषी कर्मचारियों पर कार्यवाहीए की मांग सहित सरकारी कार्यालयों में व्याप्त भ्रष्टाचारी व अमानवीय व्यवहार के खिलाफ बिजावर तहसील के सामने संगठन के प्रांतीय संयोजक अमित भटनागर आज से आमरण अनशन प्रारंभ कर रहे हैद्य ये ग्रामसभाएं स्वामी विवेकानंद के १५० वें जन्मसमारोह वर्ष महिला जगरुकताए दहेज़ भ्रूण हत्याए वाल विवाह एवं महिला उत्पीडन रोकने हेतु ग्रामसभा को संकल्प दिलाये जानेए मनरेगा के अंतर्गत समस्त कार्यों का सामाजिक अंकेक्षणए सामजिक सुरक्षा पेंशनए समस्त ग्रामीण आवास योजनाओ से सम्बंधित कार्य जैसे कई महत्वपूर्ण ग्रामीणजनजीवन को प्रभावित व जागरूक करने वाले विषयों के कारण विशेष महत्त्व की थीए जिसकी सरपंचए सचिव द्वारा बिना एजेंडाए मुनादी के घर.घर हस्ताक्षर करा कोरम पूरा कर इतिश्री कर ली गयीद्यएक तरफ तो सरकार पंच.सरपंच प्रशिक्षण व ग्रामीणों को अन्ना हजारे के ग्राम रालेगणसिद्धीए हिबरेबजार का भ्रमण करा ग्रामसभाओ के महत्त्व को समझाने का प्रयास कर रही है वही पटवारीए ग्रामसेवकए वनरक्षकए शिक्षकए स्वास्थ्यकर्मी आदि ग्रामपंचायत क्षेत्र के कर्मचारी ग्रामसभा में उपस्थित रहना तक उचित नहीं समझते यहाँ तक कि ग्रामसभा के विधिवत आयोजन हेतु शासन द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी ने नियमानुसार ग्रामसभाओ का आयोजन सुनिश्चित करना तो दूरए ग्रामसभा में पहुचना तक उचित नहीं समझाद्य इन अधिकारियो की कारगुजारियों का ही नतीजा है कि ग्रामीणों को मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज्य अधिनियम १९९३ के तहत कई महत्पूर्ण अधिकार प्राप्त है पर २० साल के लम्बे अंतराल के बाद भी गाँव के लोगो को ग्रामसभा के बारे में कोई जानकारी नहीं है जिसकी शिकायत ग्रामीणों व राष्ट्रीय युवा संगठन द्वारा कई बार जिला सीण्ओण् कलेक्टर महोदय से लेकर मुख्यमंत्री महोदय तक की जा चुकी हैए जिसका असर विपरीत ही रहा उल्टा शिकायतकर्ताओं को धमकी व परेशान किया जा रहा हैद्य परिणामस्वरूप ग्रामपंचायतें व सरकारी कार्यालय भ्रष्टाचारी एवं मनमानी के केंद्र बने हुए है द्य बड़ी संख्या में पलायन हुआ हैए ग्रामीणों में सरकार व योजनाओ के प्रति गहरा अविश्वास व उदासीनता बढ़ती जा रही हैए जो लोकतंत्र के लिए घातक हैद्य राष्ट्रीय युवा संघठन लोकतंत्र की रक्षा व स्थापना के लिए संगर्ष जरी रखेगा

आज नौगांव अंत्योदय मेले में शामिल होंगे मुख्यमंत्री श्री चौहान
छतरपुर/सूबे के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 30 जनवरी को जिले के नौगांव विकासखण्ड में अंत्योदय मेले में शामिल होने आ रहे हैं। निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक मुख्यमंत्री श्री चौहान अपरान्ह 3.15 बजे पन्ना जिले की पवई तहसील के ग्राम बोरी से हेलीकॉप्टर द्वारा प्रस्थान कर अपरान्ह 3.45 बजे नौगांव आयेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान यहां खण्डस्तरीय अंत्योदय मेला एवं जिले के विकास कार्यों के शिलान्यास एवं लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री सायं 5.15 बजे नौगांव से हेलीकॉप्टर द्वारा प्रस्थान कर सायं 5.30 बजे खजुराहो हवाई अड्डा पहुंचेंगे। यहां से सायं 5.40 बजे वायुयान द्वारा भोपाल रवाना होंगे।

आज किया जायेगा मौन धारण
छतरपुर/भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने जीवन का बलिदान करने वाले शहीदों की स्मृति में प्रति वर्ष 30 जनवरी को मौन धारण किया जाता है। इसी कड़ी में आज प्रातः 11 बजे समस्त कार्य एवं गतिविधियां रोककर भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने जीवन का बलिदान करने वाले शहीदों की स्मृति में 2 मिनट का मौन रखा जायेगा। कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा ने इस दिन समस्त शासकीय कार्यालयों में भी कार्यक्रम की गरिमा का ध्यान रखकर 2 मिनट का मौन रखने के निर्देश जारी किये हैं।

गेहूं खरीदी हेतु पंजीयन के लिये 2 दिन शेष
छतरपुर/रबी विपणन मौसम वर्ष 2013-14 में कृषकों से समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन हेतु निःशुल्क पंजीयन 72 खरीदी केंद्रों पर विगत 01 जनवरी से किया जा रहा है। शासन द्वारा निर्धारित अंतिम तिथि 31 जनवरी के पश्चात् कृषकों का पंजीयन हो पाना संभव नहीं होगा। जिला आपूर्ति अधिकारी ने किसानों से संबंधित खरीदी केंद्रों पर मूल ऋण पुस्तिका एवं बैंक पास बुक की छायाप्रति सहित निर्धारित प्रपत्र में जानकारी भरकर समय सीमा में पंजीयन कराने की अपील की है। उन्होंने बताया कि पंजीयन के समय पटवारी से सत्यापन रिपोर्ट आवश्यक नहीं है, पंजीयन के पश्चात् पटवारियों द्वारा सभी कृषकों के पंजीयन का सत्यापन किया जायेगा।

शिवराज सिंह चौहान को मीटर रीडर संघ ने ज्ञापन सौंपा

छतरपुर । भारतीय मजदूर संघ मीटर रीडर संघ जिला अध्यक्ष श्री नूतन सोनी ने बताया कि छतरपुर जिले के भ्रमण पर माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी को जिला मीटर रीडर संघ अपनी ओर से ज्ञापन सोपेगें। जिसमें 3 सूत्रीय मांग रखी जावेगी। 1. निश्चित वेतनमान, 2. निर्धारित कनेक्शन दिये जायें। 3. मीटर रीडरों के साथ भेदभाव न किया जाये। जिले के समस्त विकासखण्डों से मीटर रीडर उपस्थित होगें। पावरहाउस के शिवजी के मंदिर में एकत्रित होकर ज्ञापन सौपेगें।

– संतोष गैंगेले

error: Content is protected !!