सतलोक आश्रम विवाद: हिंसक भीड़ पर पुलिस फायरिंग, दो मरे

satlok-ashram-police-firing-on-mob-two-killedरोहतक। करौंथा में सतलोक आश्रम के विवाद को लेकर आर्य समाज के लोगों ने कई बसों व स्कूल में आग लगा दी। तोड़फोड़ और हिंसक भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने गोली चलाई जिसमें दो लोगों की मौत हो गई।

गौरतलब है कि आश्रम पर कब्जे को लेकर संत रामपाल के अनुयायियों और आर्य समाज के अनुयायियों के बीच सात से विवाद चल रहा है।

जुलाई 2006 में विवाद के बाद एसडीएम रोहतक ने सतलोक आश्रम को सीआरपीसी की धारा 145 के तहत कब्जे में ले लिया। संत रामपाल के बंदी छोड़ भक्ति मुक्ति ट्रस्ट की ओर से प्रशासन के इस कदम को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई। 2009 में हाईकोर्ट ने सीआरपीसी की धारा 145 को रद्द कर दिया और एसडीएम रोहतक को आश्रम रामपाल के हवाले करने के निर्देश दिए। हाईकोर्ट के फैसले को प्रदेश सरकार व आर्य प्रतिनिधि सभा ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी।

18 फरवरी 2013 को सुप्रीम कोर्ट ने सरकार व प्रतिनिधि सभा की याचिका खारिज कर दी। इसके बाद ट्रस्ट की ओर से एसडीएम कोर्ट में सुप्रीम कोर्ट व हाईकोर्ट के निर्णय का हवाला देते हुए आश्रम सौंपने की अर्जी लगाई।

11 मार्च को एसडीएम रोहतक ने आश्रम के रिसीवर सदर थाना प्रभारी सतेंद्र कुमार को आश्रम संत रामपाल के ट्रस्ट के हवाले करने के निर्देश दिए, लेकिन अभी तक पुलिस ने आश्रम नहीं सौंपा है।

error: Content is protected !!