हिंदू आतंकी नहीं हो सकता: साध्वी ऋतंभरा

sadhvi-ritambharaअहमदाबाद । राममंदिर आंदोलन से जुड़ी साध्वी ऋतंभरा ने कहा है कि धर्मनीति ने हमेशा राजनीति को दिशा दी है, अयोध्या में राममंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ है जल्द ही इसका निर्माण भी होगा। भगवा आतंकवाद पर साध्वी ने कहा कि तुच्छ राजनीतिक स्वार्थ के खातिर ऐसी बातें सामने आती है, हिंदू कभी आतंक फैलाने वाला नहीं हो सकता।

परमशक्ति पीठ व वात्सल्य ग्राम परियोजना से जुड़ी साध्वी ऋतंभरा ने कहा है कि हिंदू कभी आतंकी नहीं हो सकता, राजनीतिक स्वार्थ के कारण कई बार ऐसे बयान आते हैं जो क्षणिक लाभ के लिए दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि राममंदिर का निर्माण होगा और वे आज भी इस आंदोलन से जुड़ी हैं। भाजपा के एजेंडे से राममंदिर मुद्दे के अंदर बाहर होने पर उनका कहना था कि इसका जवाब भाजपा नेता ही दे सकते हैं साथ ही यह भी कहा कि यह मुद्दा राजनीतिक नहीं है।

साध्वी ने कहा कि मनुष्य ने अपना मानुस भाव खो दिया इसलिए आज किशोरियों के साथ अमानवीय बर्ताव हो रहा है। जिस समाज ने नारी व संस्कार की कद्र नहीं की उस समाज की दुर्दशा निश्चित है। उन्होंने कहा कि अमानवीय भाव भारतीयता का विचार नहीं है, हमारे यहां सर्वे भवंतु सुखिन: व वसुधैव कुटुंबकम की संस्कृति है।

साध्वी ने कहा कि परिवार व समाज से बिछुड़े बच्चों, महिलाओं व वृद्धों को स्नेह व सम्मान के साथ जीने का हक दिलाने के लिए ही वे वात्सल्य ग्राम चला रही हैं। वृंदावन, उत्तरांचल, मध्यप्रदेश तथा कोलकाता के बाद उनका पांचवां वात्सल्य ग्राम गुजरात के खेड़ा में स्थापित होगा। शनिवार को पत्रकारों को साध्वी ने बताया कि सरकारी बाल आश्रम, महिला आश्रम व वृद्धाश्रमों में बच्चों व महिलाओं को नारकीय जीवन बिताना पड़ रहा है। छोटी से छोटी जरूरत के लिए भी उन्हें एक हद तक जाकर समझौता करना पड़ता है। ऐसे में वात्सल्य ग्राम अंधेरे में रोशनी की तरह है जो इस सामाजिक समस्या का सामाजिक समाधान कर सकता है।

गुजरात के खेड़ा में 150 आवास वाला वात्सल्य ग्राम बनेगा जो आगामी दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा। इस ग्राम में अनाथ, बेसहारा व असहाय बुजुर्गो को एक परिवार की तरह रखा जाएगा जिनके बीच भले खून का रिश्ता ना हो लेकिन मानवता का रिश्ता ऐसा अटूट बन जाता है। वात्सल्य ग्राम में रहने, खाने, खेलने के अलावा स्कूल, अस्पताल व अन्य सुविधाएं भी होंगी।

error: Content is protected !!