‘दलाल’ से रिश्ता: गृह मंत्रालय का अफसर शक के घेरे में

an-officer-met-with-arm-dealers-wifeनई दिल्ली। हथियार दलाल अभिषेक वर्मा से रिश्तों को लेकर गृह मंत्रालय का एक संयुक्त सचिव सीबीआइ के शक के घेरे में है। इस अफसर ने वर्मा की विदेशी पत्नी एंका नेक्स्यू से अपने दफ्तर में मुलाकात की थी। सीबीआइ अब उक्त अफसर से पूछताछ करने जा रही है। बहुत संभव है कि इस सिलसिले में उसे अगले हफ्ते जांच एजेंसी के समक्ष पेश होना पड़े।

सीबीआइ सूत्रों के अनुसार, वर्मा की पत्नी से मुलाकात के दौरान उक्त अफसर ने गोपनीयता कानून का उल्लंघन किया है। एजेंसी ने उसके खिलाफ शुरुआती जांच करने की रिपोर्ट दर्ज की है। आरोप है कि मुलाकात में उक्त अधिकारी ने एंका को कई ऐसे अहम दस्तावेज सौंप दिए थे, जिन्हें रक्षा मंत्रालय बेहद संवेदनशील मान रहा है। एंका ने उक्त मुलाकात की तस्वीरें उतारी थीं और वीडियो भी तैयार किया था। जिसे बाद में हथियार कंपनियों को वर्मा और उनकी पत्नी की सरकारी हलकों में पैठ दिखाने के लिए इस्तेमाल किया गया था। सीबीआइ ने उक्त दस्तावेज, फोटोग्राफ और वीडियो वर्मा के पूर्व बिजनेस पार्टनर सी एडमंड एलेन से हासिल किए हैं। जांच एजेंसी के अनुसार एलेन ने दावा किया है कि गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव से हासिल दस्तावेज समेत मीटिंग की फोटो और वीडियो सीडी का वर्मा ने बेजा इस्तेमाल किया है। उसने इन दस्तावेजों का इस्तेमाल एक अमेरिकी हथियार कंपनी के अधिकारियों को यह बताने के लिए किया कि उसकी भारत सरकार में कितनी पकड़ है।

अमेरिकी कंपनी सेना में इस्तेमाल हो रही इंसास राइफल के विकल्प के रूप में खरीदे जाने वाले हथियारों का सौदा हासिल करना चाहती थी। वर्मा और उसकी पत्नी एंका बिचौलिए का काम कर रहे थे।

error: Content is protected !!