विदिषा कलेक्टर शर्मा को दी भावभीनी विदाई

DSC_0346-संतोष गेंगेले- विदिषा। विदिशा कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा का स्थानांतरण राजगढ़ हो जाने के फलस्वरूप आज जिला पंचायत के सभागार कक्ष में जनप्रतिनिधियों और जिपं के अधिकारी-कर्मचारियों ने भावभीनी विदाई दी।
जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुनीता सोनकर ने अल्प समय में कलेक्टर श्री शर्मा द्वारा करायें गए कार्यो को रेखांकित किया। शमशाबाद विधायक श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने कहा कि कलेक्टर श्री शर्मा ने कार्यो के माध्यम से जो छवि जिले में बनाई है वह अनुकरणीय है। इस अवसर पर ग्यारसपुर जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री छत्रपाल शर्मा, जिला पंचायत सदस्य श्री सोहन पाठक, श्री सुभाष बोहत ने भी अपने विचार व्यक्त किए वही जिला पंचायत सीईओ श्री शशिभूषण सिंह ने स्थानांतरण को एक सामान्य प्रक्र्रिया बताते हुए कलेक्टर के कार्यकाल में प्राप्त हुए मार्गदर्शन और उपलब्धियों को रेखांकित किया।
कलेक्टर श्री शर्मा ने सहज एवं लगनशीलता को अपनी सफलता का सूत्र बताते हुए कहा कि आमजन छोटी-छोटी अपेक्षाओं की पूर्ति हेतु अपने आवेदन लेकर आते है उनसे मधुर व्यवहार करना चाहिए और उनकी बात को गंभीरता से लेते हुए निराकरण करने पर अधिकारियों के प्रति उनका और अधिक विश्वास बढ़ता हैै। इससे पहले जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और कर्मचारियों ने कलेक्टर श्री शर्मा का फूल मालाओं और श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ0पी0के0मिश्रा ने किया वही आगंतुकों के प्रति आभार विदिशा जनपद पंचायत के सीईओ श्री एस0एस0सिंह ने व्यक्त किया। क्रमांक 101/604/अहरवाल
जिले मं 188.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज
विदिषा। जिले में अब तक 188.4 मि0मी0 औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है जबकि उक्त अवधि में गतवर्ष 19.5 मि0मी0 औसत वर्षा दर्ज की गई थी। मंगलवार 25 जून को सिरोंज तहसील छोड़कर अन्य सभी तहसीलों में वर्षा दर्ज की गई है। इस दिन जिले में 16 मि0मी0 औसत वर्षा दर्ज की गई है। ज्ञातव्य हो कि जिले की सामान्य वर्षा 1133.8 मि0मी0 है।
अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों में तहसीलवार अब तक दर्ज की गई वर्षा की जानकारी इस प्रकार से है। विदिशा तहसील में 203.6 मि0मी0, बासौदा में 216.8 मि0मी0, कुरवाई में 94 मि0मी0, सिरोंज में 149 मि0मी0, लटेरी में 169 मि0मी0, ग्यारसपुर में 182 मि0मी0, गुलाबगंज में 270 मि0मी0 और नटेरन में 222 मि0मी0 वर्षा दर्ज की जा चुकी है।
मंगलवार 25 जून को सिरोंज तहसील छोड़कर जिले की अन्य सात तहसीलों में वर्षा दर्ज की गई है जिसमें विदिशा में 42.6 मि0मी0, बासौदा में 5.4 मि0मी0, कुरवाई में 7 मि0मी0, लटेरी में 27 मि0मी0, ग्यारसपुर में 14 मि0मी0, गुलाबगंज में 12 मि0मी0 और नटेरन में 20 मि0मी0 वर्षा दर्ज की गई है।

सफलता की कहानीः एक दूसरे के सहारे करेंगे स्व-रोजगार
DSC_0119विदिषा। मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक स्व-रोजगार योजना दो सगे निःशक्त भाईयों के जीवन को रोशन कर रही है। नटेरन विकासखण्ड के ग्राम बींझ के निःशक्त, नेत्रहीन श्री निरंजन किरार और हाथो की निःशक्तता से ग्रस्त उनका छोटा भाई श्री पहलवान सिंह किरार एक दूसरे के सहारे से किराना स्टोर के माध्यम से स्व-रोजगारी हुये है।
मुख्यमंत्री पिछडा वर्ग अल्पसंख्यक स्व-रोजगार योजना से लाभाविंत होने वाले उक्त दोनों निःशक्त हितग्राहियों का हौंसला अफजाई करने के लिए स्थानीय विधायक श्री सूर्यप्रकाश मीणा, कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री डी0एस0चौधरी ने स्वंय ग्राम बींझ में मंगलवार 25 जून को पहुंचकर निरंजन किराना स्टोर का फीता काटकर शुभांरभ किया।
शमशाबाद विधायक श्री मीणा ने इस अवसर पर कहा कि राज्य सरकार हर गरीब की मदद के लिए कृत संकल्पित है। निःशक्तता के इस प्रकरण में कलेक्टर द्वारा विशेष रूचि लेकर समस्त कार्यवाही अतिशीघ्र सम्पादित कराई है। उन्होंने बैंक द्वारा उदारतापूर्वक कार्यवाही करने पर साधुवाद व्यक्त किया। श्री मीणा ने निःशक्तबंधुओं से कहा कि वे अपने दिलों दिमाग से यह बात निकाल दें कि स्व-रोजगार के क्षेत्र में निःशक्तता कोई बाधा है।
कलेक्टर श्री शर्मा ने निःशक्त बंधुओं की लगनशीलता की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकरण से दो सगे भाईयों के जीवन में बदलाव आया है। उनके स्व-रोजगारी हो जाने से पूरे परिवार में खुशियां आई है। राज्य सरकार का उद्धेश्य है कमजोरों की अधिक से अधिक मदद की जायें एवं दीनदयाल उपाध्याय की भावना के अनुरूप अंतिम पंक्ति के व्यक्ति का उत्थान हो इसी का यह परिणाम है कि एक माह के भीतर ही समस्त कार्यवाही पूर्ण कर दोनो निःशक्त बंधुआंे को स्व-रोजगारी बनाया गया है।
पुलिस अधीक्षक श्री चौधरी ने इन दोनों निःशक्तबंधुओं को प्रेरणास्त्रोत बताते हुए कहा कि प्रकृति की मार को अपने जीवन की प्रगति में बाधा न मानते हुए अनुकरणीय पहल की है। भविष्य में दोनों भाई और तरक्की कर जिले का नाम रोशन करें।
नेत्रहीन निरंजन किरार ने चर्चा के दौरान बताया कि पांचवीं कक्षा की पढाई कर वह सामान्य व्यक्तियों की तरह देख सकता था किन्तु अचानक अपने आप आंखो से दिखना बंद हो गया। जीवन में कभी हार न मानने वाले निरंजन ने आठवीं तक की शिक्षा प्राप्त करने के उपरांत गावं के ही पांचवीं तक के बच्चों को ट्यूशन पढाने लगा इस कार्य में उनका ग्राम के श्री मलखान सिंह पंथी ने बढ़ चढ़कर साथ दिया। इसी बीच निरंजन को स्व-रोजगार की प्रेरणा योजनाओं की जानकारी से प्राप्त हुई और उसने ग्राम में ही स्व-रोजगार स्थापित करने की पहल प्रारंभ कर दी। इसी उद्धेश्य की प्राप्ति के लिए उसने एक दिन अचानक कलेक्टर को अपना आवेदन दिया। कलेक्टर ने उनके आवेदन को अति गंभीरता से लेते हुए शीघ्र ही शासन की योजनाओं से लाभांवित कराने का आश्वासन दिया।
कलेक्टर श्री शर्मा ने दोनों निःशक्त बंधुओं के प्रकरण पर हितग्राहीमूलक योजनाओं को क्रियान्वित कराने वाले विभागों से विचार विमर्श किया। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक योजना के तहत प्रकरण तैयार कराया गया और एक माह से भी कम अवधि में ही पिपलधार की एसबीआई शाखा से एक लाख रूपए का ऋण उपलब्ध कराने की कार्यवाही की गई।
दुकान के शुभारंभ अवसर पर विधायक, कलेक्टर और एसपी को अपने बीच पाकर दोनों निःशक्तबंधु अचम्भे में रह गए। नेत्रहीन श्री निरंजन ने बताया कि उनका छोटा भाई पहलवान सिंह जो हाथो की निःशक्तता से ग्रस्त है वह मुझे बतलाता है और मैं ग्राहकों को सामान उठाकर दे देता हूॅ। कलेक्टर के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए निरंजन ने कहा कि भगवान को देखा नही किन्तु इस युग में कलेक्टर मुझे भगवान के रूप में मिले है जिनके द्वारा मेरे जीवन जीने की दिशा ही बदल गई है।

error: Content is protected !!