राजेन्द्र राठौड़ ने जनसमस्याओं का निस्तारण किया

Rathor-2Rathor-3Rathor-1बीकानेर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्राी राजेन्द्र राठौड़ ने सरकार आपके द्वार र्कायक्रम के तहत शुक्रवार को बीकानेर जिले की कोलासर व कोलायत पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों का दौरा कर जनसमस्याओं की सुनवाई की एवं मौके पर ही अनेक जनसमस्याओं का निस्तारण किया। शेष समस्याओं के समयबð निस्तारण के र्निदेश दिये गये। निर्धारित र्कायक्रम के अनुसार स्वास्थ्य मंत्राी शुक्रवार को ग्राम पंचायत सियाणा, ख°दासर, दासूड़ी म­ जनसुनवाई कर कोलायत व गजनेर भी जाएंगे। राठौड़ ने सभी ग्राम पंचायतों म­ पेयजल, विद्युत आपूखत, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, प­शन, आंगनबाड़ी, खाद्य सुरक्षा, सिंचाई, नरेगा, र्निमल ग्राम योजना सहित अन्य विकास योजनाओं एंव र्कायक्रमों की विस्तार से समीक्षा की एवं विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-र्निदेश दिये। जनसुनवाइ्र्र के दौरान र्पूव मंत्राी श्री देवीसिंह भाटी सहित सम्बन्धित जनप्रतिनिधिगण एवं प्रमुख शासन सचिव श्री दीपक उप्रेती सहित सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद थे।
ग्राम पंचायत कोलासर- चिकित्सा मंत्राी ने र्सवप्रथम ग्राम पंचायत कोलासर म­ जाकर जनसमस्याओं की सुनवाई की। उन्होंने ग्राम के 3 म­ से खराब 2 ट्यूब वैल्स की एक सप्ताह म­ मरम्मत कराने के र्निदेश दिये। आर्युवेद औषधालय के पुराने भवन के स्थान पर नये भवन र्निमाण के प्रस्ताव बनाने के र्निदेश दिये। उन्होंने क्षतिग्रस्त सड़कों की तत्काल मरम्मत कराने एवं सड़क की चैड़ाई बढ़ाने के प्रस्ताव भिजवाने के र्निदेश दिये। इसी प्रकार र्निमल ग्राम योजना के तहत सभी 450 आवेदनों पर तत्काल र्कायवाही कर स्वीकृतियां जारी करने के लिए कहा गया।
प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अक्कासर का निरीक्षण-चिकित्सा मंत्राी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अक्कासर का आकस्मिक निरीक्षण किया एवं केन्द्र की साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने स्वास्थ्यकाखमकों को र्निधारित समय के दौरान स्वास्थ्य केन्द्र म­ ही मौजूद रहने के र्निदेश दिये एंव दवाईयों की आपूखत पर विशेष ध्यान देने के र्निदेश दिये।
अक्कासर म­ स्कूल के लिए नये भवन का प्रस्ताव-राठौड़ ने ग्राम पंचायत अक्कासर म­ भारी जनसमुदाय के बीच जनसमस्याओं की सुनवाई की। उन्होंने पीएचईडी अधिकारियों को ग्राम के 3 म­ से खराब पड़े 2 ट्यूब वैल्स ; एबेन्डेड ð के स्थान पर अन्यत्रा ट्यूब वेल स्थापित करने के लिए 7 दिन म­ प्रस्ताव भिजवाने के र्निदेश दिये। उन्होंने विद्युत अभियंताओं को ढीले विद्युत तारों के स्थान पर नये पोल लगाकर व्यवस्थाएं सुधारने के र्निदेश दिये। क्षेत्रा म­ स्वीकृत 120 नये पोल आगामी 2 माह म­ लगाने के लिए कहा गया। इसी प्रकार इन्दिरा आवास की बकाया किश्ते­ एक सप्ताह म­ जारी कराने के र्निदेश दिये। उन्होंने सीनियर सैकंडरी स्कूल के र्वष 2010 म­ नकारा घोषित भवन को गिराने व नये भवन र्निमाण का र्काय तत्काल प्रारंभ कराने के र्निदेश दिये। उन्होंने विद्युत ट्ान्सफर्ॉमर लगाने से र्पूव विद्युत बिलों का समायोजन कराने के र्निदेश दिये।

भोलासर म­ खेल मैदान– चिकित्सा मंत्राी ने ग्राम भोलासर म­ जनसमस्याओं की सुनवाई की एवं ग्रामवासियों की मांग पर खेल मैदान के लिए एक सप्ताह म­ प्रस्ताव भिजवाने के र्निदेश दिये। उन्होंने गावं म­ खराब पड़े 2 ट्यूब वेल्स को तुरंत ठीक कराने के र्निदेश दिये। उन्होंने इस क्षेत्रा म­ चारागाह के लिए लगायी गयी सेवण घास की समुचित देखरेख के लिए तारबंदी करवाने हेतु प्रस्ताव प्रेषित करवाने के भी र्निदेश दिये। ग्राम म­ बने एस.एल.आर.के तत्काल कनेक्शन एवं पानी भरवाकर चालू करने के र्निदेश दिये। उन्होंने गोचर भूमि पर अतिक्रमण को हटाने के भी र्निदेश दिये। स्थानीय सरपंच श्री ईश्वर सिंह व र्पूव सरपंच जोधसिंह ने स्थानीय समस्याओं की चिकित्सा मंत्राी को जानकारी दी।
बीकानेर से झझू तक एम.डी.आर. के प्रस्ताव-हाडला म­ आयोजित जनसुनवाई म­ चिकित्सा मंत्राी ने हाडला ग्राम पंचायत म­ गत् चार माह से स्वीकृति के बावजूद प­शन नह° मिलने पर नाराजगी जाहिर की एवं यथाशीघ्र लंबित सभी 311 प्रकरणों म­ प­शन दिलवाने के र्निदेश दिये। उन्होंने स्थानीय निवासियों की मांग पर र्सावजनिक र्निमाण अभियंताओं को बीकानेर से झझू ;वाया कोलासर-अक्कासर-हाडलाð तक की सड़क को ओ.डी.आर. से एम.डी.आर. म­ क्रमोन्नत करने के प्रस्ताव तैयार करवाने के लिए आवश्यक र्कायवाही के र्निदेश दिये।

झझू म­ अतिरिक्त ए.एन.एम.- चिकित्सा मंत्राी ने ग्राम पंचायत झझू म­ ओपीडी को ध्यान म­ रखते हुए एक अतिरिक्त ए.एन.एम. लगाने के र्निदेश दिये। उन्होंने इस ग्राम पंचायत म­ पेयजल आपूखत हेतु लगाये गये 7 म­ से खराब पड़े 3 ह®डपम्पों को एक माह म­ सुधरवाने के र्निदेश दिये। उन्होंने पेयजल आपूखत की चोक हुई पाईप लाईनों को बदलने के लिए 30 लाख रूपये के प्रस्तावों को यथाशीघ्र स्वीकृत करवाकर र्काय प्रारंभ करवाने के र्निदेश दिये। उन्होंने विद्युत अभियंताओं को विद्युत आपूखत की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए खराब ट्ांसर्फार्मस को यथाशीघ्र बदलने एवं ढ़ीले विद्युत तारों को दुरूस्त कराने के र्निदेश दिये।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!