40 वर्षो से की जा रही मांग होगी पूरी, आबादी भूमि पर मिलेगा मालिकाना हक

DSC_0881DSC_0876DSC_0884DSC_0897हनुमानगढ़। सहकारिता राज्य मंत्राी श्री अजय सिंह ने टिब्बी पंचायत समिति के बशीर गांव में ग्रामवासियों द्वारा अपनी आबादी भूमि के मालिकाना हक के लिए लगभग 40 वर्षों से की जा रही मांग के तत्काल निराकरण का आश्वासन देते हुए कहा कि लोगों द्वारा की जा रही पट्टे की मांग जायज है। उन्होंने कहा कि आपकी इस समस्या को मुख्यमंत्राी के ध्यान में लाया जायेगा, ताकि लोगों को उनके मकान का मालिकाना हक मिल सके और आप लोग अपनी आबादी भूमि पर मकान बनानेे के लिये ऋण सुविधा का लाभ भी ले सको।
श्री सिंह शुक्रवार को बीकानेर संभाग के दौरान ’’सरकार आपके द्वार’’ कार्यक्रम के प्रथम दिन हनुमानगढ़ जिले की टिब्बी पंचायत समिति में ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामवासियों से उनकी विभिन्न समस्याओं से रू-ब-रू हो रहे थे। उन्होंने टिब्बी क्षेत्रा के 45 गांवों में आबादी भूमि के पट्टे नहीं देने की मांग पर राज्य सरकार की ओर से आश्वासन देते हुए कहा कि इस समस्त प्रकरण को राज्य सरकार के स्तर पर प्राथमिकता से परीक्षण करवाया जाएगा तथा इस सम्बन्ध में आश्वस्त किया गया कि लोगों को इस बारे में जल्द राहत दी जाएगी।
सहकारिता राज्य मंत्राी ने इस क्षेत्रा के लोगों की पेयजल समस्या पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि इन गांवों में फ्लोराइड पानी की समस्या न केवल गंभीर है, अपितु इससे अनेक बीमारियां भी हो रही हैं, राज्य सरकार इस संबंध में जल्द ही कोई ठोस प्रयास करेगी। उन्होंने बताया कि यहां के लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नहरी पानी को फिल्टर प्लांट के माध्यम से स्वच्छ कर लोगांे को वितरित करने की योजना बनाई जाएगी।
श्री सिंह ने पाकिस्तान में व्यर्थ जा रहे घग्घर नदी के पानी को रोकने के लिये भी एक योजना बनाने पर जोर देते हुए कहा कि वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के लिये योजना बनाकर प्रयास किया जाएगा कि अधिक से अधिक पानी भू-जल बढ़ाने के काम आएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपने तीन दिन के कार्यक्रम के दौरान इस जिले में हर ग्राम पंचायत स्तर पर रहकर वहां की समस्या के तत्काल निराकरण के प्रयास करेगी।
सहकारिता राज्य मंत्राी ने प्रथम दिन प्रातः नौ बजे टिब्बी क्षेत्रा के पन्नीवाली, पीरकामड़िया, चन्दुरवाली एवं बशीर ग्राम पंचायत में आमजन द्वारा उठाये गये सीमाज्ञान, खाले की मरम्मत व पन्नीवाली से फतेहपुर सड़क बनाने की मांग पर संबंधित अधिकारियों को शीघ्र कार्रवाई कर राहत पहंुचाने के निर्देश दिये। उन्होंने दोपहर बाद सालीवाला, मल्लड़खेड़ा, खाराखेड़ा तथा साबूआना गांव में पेयजल, बिजली, और लिंक रोड़ की समस्या के निराकरण का आश्वासन दिया।
उन्हांेने कहा कि जिन गांवों में ग्राम सेवा सहकारी समितियां नहीं हैं वहां शीघ्र ही यह समितियां खोली जाएगी तथा वहां मिनी बैंक भी खोले जाएंगंे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार यह प्रयास कर रही है कि ग्राम सेवा सहकारी समितियों में ज्यादा से ज्यादा भण्डारण क्षमता को बढ़ाया जाए।
श्री सिंह ने शाम को नाईवाला, सुरेवाला, सिलवाला खुर्द, गुड़िया सहारणी, नाईवाला, तलवाड़ा और बहरवाला गांवो की समस्या जानकर उन्हें तत्काल निराकरण के लिये अधिकारियों को निर्देश दिए।
श्री सिंह के साथ अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजहंस उपाध्याय, पूर्व जिला प्रमुख श्रीमती दमयंती बेेनीेवाल एवं अनेक जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!