अधिकारी आम लोगों के प्रति संवेदनशील बने

gulab kataria 1 aचूरू। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्राी गुलाबचंद कटारिया ने कहा है कि अधिकारी आम लोगों के प्रति संवेदनशील बने और उनकी समस्याओं को धैर्य के साथ सुनकर तत्काल निस्तारण करें।
कटारिया शनिवार को पंचायत समिति चूरू के सभागार में जिला अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने बताया कि 23 जून को पंचायत समिति मुख्यालय पर आम लोगों की समस्याओं को लेकर जनसुनवाई होगी। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि अधिकारी अपने विभाग की सम्पूर्ण सूचनाओं के साथ जनसुनवाई में उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई में पहुंचने वाले लोगों की समस्याओं का विभाग की ओर से यदि सही जवाब नहीं दिया गया तो उनकी रिपोर्ट तैयार कर सम्बंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। कटारिया ने जिले में चारागाह भूमि, आबादी भूमि, गोचर भूमि सहित ग्रामीण विकास से जुड़ी विभिन्न योजना की समीक्षा भी की और अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।

जनता से रखें सद्व्यवहार-
कटारिया ने कहा कि अधिकारी कर्मचारियों को जनता के टैक्स से ही तनख्वाह मिलती है इसलिए जनता के प्रति सबकी जिम्मेदारी बनती है कि उन्हें आधारभूत सुविधाएं मिले और उनकी छोटी-छोटी समस्याओं पर ध्यान देकर उन्हें राहत दिलाने के पूरे गंभीरता से प्रयास हों। उन्होंने कहा कि अधिकारी कार्यों को लम्बित रखने की प्रवृति छोड़ें।
राजकीय स्टेडियम के हालात सुधारें-कटारिया ने कहा कि 15 साल पहले बने स्थानीय राजकीय स्टेडियम की हालत चिंताजनक है। यहां छाया-सड़क आदि की कोई व्यवस्था नहीं है। उन्होंने सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को इस ओर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

कानून व्यवस्था की समीक्षा- जिले की कानून-व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कटारिया ने कहा कि बीदासर थानेदार के प्रति काफी लोगों ने नाराजगी जताई और उनके विरूद्ध शिकायत की है। उन्होंने जिला पुलिस राहुल कोटोकी को निर्देश दिए कि थानेदार के बारे में पूरी जांच करते हुए पूरी रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए । उ न्होंने शराब तस्करी ,चोरी और अन्य आपराधिक गतिविधियों पर सख्ती से अंकुश लगाने और चोरी के माल की बरामदगी के निर्देश दिए।

साफ-सफाई पर फोकस– कटारिया ने कहा कि पंचायत समिति स्तर की जनसुनवाई में आमजन पानी-बिजली, साफ-सफाई एवं सडक आदि की शिकायत लेकर पहुंचेंगे। संबंधित विभाग इस संबंध में समय रहते समस्याओं का निस्तारण एवं लम्बित प्रकरणों की तथ्यात्मक रिपोर्ट के साथ जनसुनवाई में मौजूद रहेंगे। उन्होंने विकास अधिकारी से इंदिरा आवास,विभिन्न पेंशन तथा निर्मल भारत निर्माण के तहत शौचालय निर्माण एवं भुगतान की जानकारी ली।
बैठक में जल संसाधन मंत्राी सांवर मल जाट ने कहा कि अधिकारी जनसमस्याओं के निराकरण के प्रति संवेदनशील बने। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि सरकारी योजनाओं का लाभ अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक पहंुचे।
बैठक में पूर्व प्रधान हरलाल साहरण ने आपणी योजना के तहत आने वाले गांवों में पेयजल आपूर्ति को सुचारू बनाने की आवश्यकता जताई।

बैठक में ये हुए शामिल– बैठक में सांसद राहुल कस्वां,प्रमुख शासन सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग श्रीमत पाण्डे,नरेगा आयुक्त डॉ.समित शर्मा,जिला कलक्टर एच.एस.मीणा,जिला पुलिस अधीक्षक राहुल कोटोकी,मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद विवेक अरोडा सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!