अरुण चतुर्वेदी ने जन सुनवाई की

a1a2बीकानेर। सामाजिक न्याय अधिकारिता राज्यमंत्राी डॉ. अरुण चतुर्वेदी एवं विभाग के प्रमुख शासन सचिव डॉ. मंजीत सिंह ने ’सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत शनिवार को नोखा पंचायत समिति क्षेत्रा के एक दर्जन ग्राम पंचायतों में जन सुनवाई की तथा जन समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए।
डॉ. चतुर्वेदी ने ग्रामीणों की पानी, बिजली, शिक्षा, चिकित्सा, पेंशन, राशन सामग्री, महानरेगा, आंगनबाडी, स्वास्थ्य सेवा आदि समस्याओं को सुनकर मौके पर उपस्थित अधिकारियों उनका समाधान करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत रासीसर में भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में ग्रामीणों से रूबरू होते हुए बिजली की आपूर्ति, स्वास्थ्य सेवा, पेयजल आदि की जानकारी ली। उन्होंने विद्युत वितरण निगम के अधिशाषी अभियंता को कडी फटकार लगाते हुए कृषि एवं घरेलू कनेक्शन के लिए अलग-अलग फीडर स्थापित कर उच्च क्षमता के ट्रासफार्मर लगाने के निर्देश दिए। इसी तरह जन स्वास्थ्य अभियांखिकी विभाग के अधिशाषी अभियन्ता को पेयजल की व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए गावों मे हुए अवैध कनेक्शन को तत्काल काटने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम सेवा सहकारिता समिति के सचिव को किसानों को कृषि के लिए पर्याप्त ऋण उपलब्ध करवाने, पटवारियों के रिक्त पदों को भरने, स्कूल में पर्याप्त संख्या में स्टॉफ लगाने, आंगनबाड़ी केन्द्र की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने व ग्राम पंचायत के सरपंच को उप स्वास्थ्य केन्द्र के लिए पट्टा जारी करने को कहा।
ग्राम पंचायत भामटसर में डॉ.चतुर्वेदी ने लोगों की जन समस्याओं को सुनते हुए उप खंड व विकास अधिकारी को विशेष शिविर लगाकर वृद्धावस्था, विधवा व विकलांग पेंशन के आवेदन तैयार करवाने तथा नए राशन कार्डों में अशुद्धियों को सही करवाने, स्कूलों में अधिकाधिक बच्चों को प्रवेश दिलाने, आंगनबाड़ी व्यवस्था को सुधारने के निर्देश दिए। राज्य मंत्राी ने जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अधिशाषी अभियंता को गांव में ढीले विद्युत लाइनों को 10 दिनों में ठीक करवा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा । गांव में स्वीकृत 33 के.वी. सब स्टेशन लगाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर प्रमुख शासन सचिव डॉ.मंजीत सिंह ने नोखा गांव ग्राम पंचायत के सरपंच को ग्राम पंचायत में निर्मल भारत अभियान के तहत स्वच्छता के लिए लोगों को शौचालयों बनवाने के लिए प्रेरित करने पर जोर दिया। उन्होंने उप खंड अधिकारी नोखा को ग्राम पंचायत में आबादी भूमि विस्तार के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर विद्युत वितरण निगम के अधिशाषी अभियंता ने बताया कि दिसम्बर 2013 तक कृषि कनेक्शन के आवेदकों को जल्दी ही कनेक्शन जारी करने की कार्यवाही की जाएगी।

महानरेगा का देखा कार्य – सामाजिक न्याय अधिकारिता राज्यमंत्राी डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने भामटसर ग्राम पंचायत में महानरेगा के तहत चल रहे तालाब खुदाई के कार्य का अवलोकन किया तथा कार्य पर लगे श्रमिकों से बातचीत की। उन्होंने विकास अधिकारी को श्रमिकों के लिए छाया व पेयजल आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। डॉ.चतुर्वेदी ने श्रमिक महिलाओं से सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग की ओर से प्रदत्त विभिन्न कल्याणकारी पेंशन योजनाओं का लाभ लेने का सुझाव दिए। उन्होंने ग्राम पंचायत चरकड़ा में भी वंचित व पात्रा लोगों को पेंशन दिलवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
नोखा में 399 करोड़ की पेयजल योजना- सामाजिक न्याय अधिकारिता राज्यमंत्राी डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने बताया कि नोखा पंचायत समिति क्षेत्रा के लोगों को पेयजल सुलभ करवाने के लिए 399 करोड़ की पेयजल योजना स्वीकृत की गई है। इस योजना पर शीध्र ही कार्य शुरू हो जाएगा। पेयजल योजना से नोखा के अनेक गांवों में प्रचूर मात्रा में शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा।

ग्राम सेवक को निलम्बित- सामाजिक न्याय अधिकारिता राज्यमंत्राी डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने ग्राम पंचायत बीकासर में जन सुनवाई के दौरान ग्रामीणों द्वारा ग्राम सेवक द्वारा गंभीर अनियमिताएं बरतने व लोगों को तंग व परेशान करने की शिकायत पर ग्राम सेवक बनवारी लाल को मौके पर निलम्बित करने के निर्देश दिए।

रोजगार शिविर लगाने निर्देश- सामाजिक न्याय अधिकारिता राज्यमंत्राी डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने जन सुनवाई के दौरान विकास अधिकारी, नोखा को सभी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर गुरुवार को रोजगार दिवस पर विशेष शिविर लगाकर काम मांगने वाले लोगों को आवेदन संख्या 6 की आपूर्ति करवाकर महानरेगा में रोजगार देने केनिर्देश दिए।

दलिया का स्वाद चखा– सामाजिक न्याय अधिकारिता राज्यमंत्राी डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने शनिवार को ग्राम पंचायत रायसर में आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों पोषहार के रूप में दिए जा रहे दलिये का स्वाद चखा तथा सांसद अर्जुन मेघवाल और प्रमुुख शासन सचिव डॉ.मंजीत सिंह को भी स्वाद चखाया । उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र में उपस्थित बच्चों से शिक्षा, पोषाहार आदि के संबंध में बातचीत की। आंगनबाड़ी सुपरवाइजर को गर्मी के मौसम को देखते हुए बच्चों को गर्मी जनित बीमारियों से बचाव रखने, गुणवता युक्त पोषाहार देने तथा स्कूलों मेंनियमित प्रवेश से वंचित बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्र से जोड़कर शिक्षित करने के निर्देश दिए।

चिकित्सा व्यवस्थाओं का अवलोकन- सामाजिक न्याय अधिकारिता राज्यमंत्राी डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने रायसर में उप स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सा व्यवस्थाओं का अवलोकन किया तथा राज्य सरकार की ओर से प्रदत्त की जा रही निःशुल्क दवाओं की उपलब्धता व वितरण आदि की जानकारी हासिल की।

पेयजल व्यवस्था सुधारें- सामाजिक न्याय अधिकारिता राज्यमंत्राी डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने दावा ग्राम पंचायत में ग्रामीणों द्वारा पेयजल आपूर्ति की समस्या रखने पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियंताओं को पेयजल व्यवस्था में तत्काल सुधार करने, पेयजल की आपूर्ति नियमित करने के निर्देश दिए । उन्होंने जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों को पेयजल आपूर्ति के लिए नलकूप में कनेक्शन के लिए दो दिन में डिमांड जारी करने के निर्देश दिए।

करणीमाता मंदिर के मंदिर में किए दर्शन- सामाजिक न्याय अधिकारिता राज्यमंत्राी डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने शनिवार को देशनेाक स्थित विश्व प्रसिद्ध तथा छह शताब्दी प्राचीन करणी माता के मंदिर में दर्शन किए तथा प्रदेश में खुशहाली, अच्छी वर्षा तथा अपासी भाई चारे की प्रार्थना की। उन्होंने करणी माता मंदिर ट्रस्ट के प्रन्यासियों से देशनोक को विश्व पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के लिए आवश्यक संसाधनों का एक प्रस्ताव 10 दिन में बनाकर भिजवाने की सलाह दी। प्रमुख शासन सचिव डॉ.मंजीत सिंह ने भी करणी माता मंदिर में दर्शन किए।

कार्यवाही की मिलेगी सूचना– सामाजिक न्याय अधिकारिता राज्यमंत्राी डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने जन सुनवाई के दौरान ग्रामीणों को बताया कि जन समस्याओं के लिए प्राप्त सभी आवेदनों का निस्तारण तहसील, जिला व राज्य स्तर पर किया जाएगा। समस्याओं के निराकरण पर होने वाली वांछित कार्यवाही की संबंधित को सूचना भी दी जाएगी।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!