तंत्रा को अपडेट करके समस्याओं से शीघ्र ही निजात दिलवाएगें

gajendra-singh-khimsarहनुमानगढ़। ऊर्जा मंत्राी श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने शनिवार को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत 7 घन्टे से भी ज्यादा हनुमानगढ़ की 10 ग्राम पंचायतों में मौके पर जाकर सुझाव व समस्याएं सुनी तथा सम्बन्धित अधिकारियोें को शीघ्र कार्य करके रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। ऊर्जा सचिव एवं सी.एम.सी. (विद्युत कम्पनीज) तथा हनुमानगढ़ विधायक डॉ. रामप्रताप भी उनके साथ लोगों की समस्या सुनवाई में उनकी सहायता कर रहे थे।
ऊर्जा मंत्राी ने लोगों की समस्याओं को बारीकी से समझकर उनके निस्तारण के उपायों पर भी हिदायतें दी। उन्होने बताया कि सम्बन्धित क्षेत्रा में दो दिनों से गहराई के साथ जायजा लेने बाद मुख्य समस्याएं उभरकर जो आई हैं उनके केवल चुस्त -दुरूस्त करने की कार्रवाई ज्यादा नजर आ रही है इसे ठीक करने के बाद पानी व बिजली की समस्याओं का सम्बन्धित क्षेत्रों से पूरी तरह निराकरण हो जाएगा।
उन्हांेने बताया कि गावांे में पानी तो उपलब्ध है मगर पुराना ढ़ांचा होने के कारण वितरण समस्या को बढ़ा देता है। कहीं पर ओपन चैनल हैं तो कहीं तंत्रा अपडेट करने की जरूरत है। इन समस्याओं का निदान भारी नहीं है। हम तंत्रा को अपडेट करके समस्याओं से शीघ्र ही निजात दिलवाएगें।
ऊर्जा मंत्राी ने पंजाब से आरहे दूषित पानी की समस्या से निजात दिलवाने की समस्या पर कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसून्धरा राजे को स्वयं इस बात की चिन्ता है तथा वे इस सम्बन्ध में पंजाब के मुख्यमंत्राी से बात करेंगी।

कृषि कनेक्शन देने की अवधि कम की है
हनुमानगढ़। ऊर्जा मंत्राी ने बताया है कि पूर्व में कृषि कनेक्शन की अवधि 15 से 17 तक की रही है तथा हमने इसे बहुत कम करके पांच साल तक पहुंचाया है। कृषि कनेक्शन की मांग अधिक है मगर इसकी अवधि निरन्तर कम बनी रहे इसका पूरा प्रयास कर रहे हैं।
उन्होने बताया कि निरन्तर रू-ब-रू होकर यह उभर कर आया है कि विद्युत सप्लाई की शिकायते नहीं है बल्कि ट्रिपिंग की शिकायते हैं। यह भी इसलिए कि भीषण गर्मी में खपत ज्यादा होने व लोड पड़ने से फॉल्ट ज्यादा हो जाता है। इसे भी दूर करने के लिए पूरे तंत्रा को चुस्त- दुरूस्त कर रहे हैं। उन्होने कहा कि पंजाब वाले भी यहां आकर महसूस करते हैं कि मानसून की देरी के बावजूद भी यहां विद्युत संकट नहीं है और बहतरीन विद्युत व्यवस्थाएं हैं। ऊर्जा मंत्राी ने बताया कि पांच से कम मकानों में विद्युत कनेक्शन के ’’परमिटेशन-कॉम्बीनेशन’’ नियम को बदल दिया गया है। अब कम संख्या की समस्या नहीं है बल्कि ’’मुख्यमंत्राी सबकी योजना’’ से मकानों को विद्युत से जोड़ा जा रहा है।
उन्हांेने बताया कि विद्युत कम्पनी निजीकरण आधुनिक युग की आवश्यकता है और इस तरफ बढ़ना ही सही दिशा है। इस पर निश्चित रूप से विचार किया जा रहा है। उन्हांेने दोहराया कि राज्य में 24 घन्टे विद्युत देने का वायदा है और इसके लिए हम वितरण एवं ट्रान्सलेशन को दुरूस्त करने की तरफ आगे बढ़ रहे हैं।

ऊर्जा मंत्राी ने ग्राम पंचायतों के सघन दौरे कर समस्याओं का निस्तारण किया
हनुमानगढ़। ऊर्जा मंत्राी ने कोहला ग्राम पंचायत में मौके पर जाकर ग्रामीणों की समस्या सुनी और साथ ही समस्या स्थल पर भी जाकर स्वयं अवलोकन किया। यहां पर भी ड्रिंकिग वॉटर सप्लाई के लिए बने आउटलेट की समस्या अधिक थी। उन्होंने मौके पर ही अभियन्ताओं को हिदायत दी कि इसे अगले तीन महिने में दुरूस्त करके सु-व्यवस्थित करें। इसी ग्राम पंचायत में स्थित खेल मैदान को स्टेडियम बनाने की मांग पर उन्होंने कहा कि इसके बारे में जानकारी लेकर कार्य करवाया जाएगा। यहां पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों की कमी की समस्याओं के निस्तारण के लिए उन्हांेने बताया कि जिला कलक्टर से रिक्तियां मांगी गई हैं और राज्य सरकार इस पर कार्रवाई करेगी। बिजली के तारों की ढीले होने और अन्य विद्युत सम्बधी समस्याओं के लिए सम्बन्धित अभियन्ता को उन्होने निर्देश दिए। इसी गांव में उन्होने मौके पर जाकर पानी फिल्टर नहीं होने की स्थिति को जांच तथा निर्देश दिए कि हर 15 दिन में पेयजल का लेबॉरेट्री टेस्ट करें तथा उसके परिणाम को जनता से शेयर करें।
ऊर्जा मंत्राी ने नौरंगदेसर ग्राम पंचायत में खारे पानी की समस्या को जनसंख्या के आधार पर पेयजल वितरण का सुधार करने तथा अन्य जन समस्याओं को सुना और उसके त्वरित निस्तारण के लिए अभियन्ताओं एवं अधिकारियों को निर्देश दिए। ऊर्जा मंत्राी ने इसके बाद रणजीतपुरा गांव में जन समस्याएं सुनी तथा नरेगा और गांव में होने वाले विभिन्न रोजगार परख कार्यक्रमांे में विभिन्न श्रमिकों, ग्रामीणों को पूरा सहयोग देने के निर्देश दिए ताकि इससे आवश्यक कार्य भी शीघ्र हो सकें और लोगों को रोजगार भी मिल सके।
ऊर्जा मंत्राी अपने इस सघन दौरे में लखूवाली और मैनावाली पंचायतों में गए तथा दूषित पानी की समस्याओं की शिकायतों को सुना। उन्होने अधिक्षण अभियन्ता एवं अधिशाषी अभियन्ता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को कड़ी फटकार लगाई। उन्होने कहा कि अधिकांश समस्याएं अव्यवस्थाओं के कारण है और इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होने यहां पर खाद्य सुरक्षा योजना में विभिन्न कटोति की समस्याओं को दूर करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने इसके बाद सतीपुरा, नवां तथा ज्वालासिंहवाला ग्राम पंचायतों में पानी, विद्युत वितरण में डीले तारों ट्रिपिंग तथा विभिन्न समस्यओं को विस्तार से सुना तथा शीघ्र निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!