अधिकारी-कर्मचारी टालमटोल का रवैया सुधारें-यूनुस खान

yunus khanश्रीगंगानगर। सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री यूनुस खान ने शनिवार को श्री गंगानगर जिले की पदमपुर पंचायत समिति के विभिन्न गांवों में जनसुनवाई के दौरान कई प्रकरणों में सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों को कड़ी हिदायत देते हुए कहा कि उनकी लापरवाही और टालमटोल के रवैये के कारण ग्रामीण अपने छोटे-छोटे काम के लिए भी भटकते रहें,यह किसी हाल में बर्दाष्त नहीं किया जाएगा। विधवा, निःषक्त, निर्धन, वृद्ध के प्रति संवेदनषीलता रखते हुए ग्रामीणों की जिनसमस्याओं का निस्तारण जिस अधिकारी के स्तर पर तुरन्त संभव है, उसे प्राथमिकता के साथ हर हाल में उसी दिन निपटाया जाए अन्यथा कार्यवाही के लिए तैयार रहें।

सानिवि मंत्री ने शनिवार को सम्पर्क की शुरूआत ग्राम 40 आरबी में शौर्यचक्र प्राप्त शहीद कैप्टन नवपाल सिंह सिंधु की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित कर की। यहां ग्रामवासियों और कैप्टन नवपाल सिंह सिद्धू मेमोरियल ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने सानिवि मंत्री से पदमपुर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यलाय में शहीद के नाम पर 12 वर्ष से अधूरे स्टेडियम को जल्द पूरा कराने की मांग की।
सानिवि मंत्री श्री खान ने ग्राम 39 आरबी में जर्जर आयुर्वेद औषधालय का निरीक्षण कर इसे तुरन्त असुरक्षित घोषित करने के पीडब्ल्यूडी अधिकारी को निर्देष दिए ताकि उसे तोड़ा जा सके। इस ग्राम में पिता की मृत्यु के बाद वसीयत इंग्लिष मे होने के कारण हत्थे के नामान्तरण के लिए एक युवक के 5 माह से भटकने की जानकारी मिलने पर सानिवि मंत्री ने राजस्व अधिकारी को आडे़ हाथों लेते हुए नामान्तरण 24 घंटे में खोलने के निर्देष दिए। सानिवि मंत्री ने ग्राम के आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण करने के लिए मौके से ही अधिकारियों को रवाना कर दिया। छोटी-छोटी बातों के कारण लोगों के काम रुकने की षिकायतें मिलती देख सानिवि मंत्री ने अधिकारियों को अपना माइन्ड सैट बदलने की चेतावनी दी।
उन्होने कहा कि अधिकारी टालमटोल करें और गांव वाले अपने रोजमर्रा केकामों के लिए धक्के खाएं, यह नही ंचलेगा। कहीं महीनों से बिजली के पोल तार जमीन पर गिरे हैं, कहीं औषधालय में पषु बंध रहे हैं, इसे बर्दाष्त नहीं किया जाएगा।उन्होंने एक दिवस पूर्व रायसिंहनगर पंचायत समिति के गावों में निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को दिए गए निर्देषों की पालना रिपोर्ट नहीं देने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही के निर्देष दिए।
क्षेत्र में डिग्गी में दूषित पानी की समस्या को गंभीरता से लेते हुए सानिवि मंत्री ने अभियान चलाकर क्षेत्र में नहर चलने की बारी आने से एक दिवस पहले डिग्गी साफ करने के लिए अधिकारियेां को निर्देषित किया।
सानिवि मंत्री श्री खान ने 39 आरबी की डीएलपी गारन्टी की सड़क के खराब होने पर खासी नाराजगी जताते हुए उसे शाम तक ठीक करवाने एवं नहीं होने पर संवेदक को ब्लैक लिस्ट करनेे के निर्देष दिए। उन्होंने 23 बीबी बैरा ग्राम पंचायत में उप स्वास्थ्य केन्द्र की जांच की, सरकारी योजनाओं की स्थिति जानी एवं लाभार्थियों से मोबाइल पर तस्दीक भी करवाई। सानिवि मंत्री ने कई प्रकरण हाथो-हाथ निस्तारित किए।विधवा कुलदीप कौर को राषन कार्ड तुरन्त बनवाकर विधवा पेंषन की कार्यवाही शनिवार को ही करने को कहा। इसी प्रकार किसान आज्ञापाल सिंह की जमीन के कमाण्ड एरिया मे होने की तस्दीक हाथो-हाथ की गई
ग्ंागनहर के नहरी क्षेत्र में पक्के खालों के निर्माण के लिए एनओसी के बारे में भी अधिकारियों को निर्देष दिए। यहां उपस्वास्थ्य केन्द्र का उपकेन्द्र पदमपुर से हटाकर जलोकी किए जाने से होने वाली परेषानी को देखते हुए उसे पुनः पदमपुर करने बाबत अधिकारियों को निर्देष दिए। श्री खान ने शनिवार को 39आरबी, जलोकी, 23बीबी, 19बीबी1, 16बीबी, रतेवाला, 4बीबी, घुडूवाला, चानणा, 30बीबी आदि गांवों का भी दौरा किया। इधर प्रमुख शासन सचिव श्री डी.बी.गुप्ता ने भी 35 बीबी., 5 बीबीए, राजपुरा, 4जेजे, 7डीडी, 4डीडी, 8एनएनए आदि गांवों का दौरा किया। उन्होंने 4डीडी में नरेगा कार्य स्वीकृत करने के लिए अधिकारियों को निर्देष दिए। सानिवि मंत्री श्री खान के साथ करनपुर के विधायक श्री सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी, पदमपुर पंचायत समिति की प्रधान श्रीमती परमेष्वरी देवी ढाल, अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों ने भी इन गांवों का दौरा किया।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!