शिल्पग्राम में गूंजा बृज की कुंज गलियों का संगीत

जेकेके के शिल्पग्राम में कला-साहित्य और संस्कृति के महाकुंभ में उमड़े कला के पारखी, दस दिवसीय लिट फेस्ट का समापन आज
jaipur newsजयपुर। हिलव्यू पब्लिकेशन की ओर से जेकेके के शिल्पग्राम में आयोजित किए जा रहे दस दिवसीय पिंकसिटी आर्ट-कल्चर-लिटरेचर फेस्टिवल एवं बुक फेयर के नवें दिन शनिवार को खुला मंच आगंतुकों की प्रस्तुतियों से सराबोर रहा। इसके तहत खुला मंच पर फुहारें हास्य की कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें स्कूली बच्चों, युवा कलाकारों और मेले में आए आगंतुकों ने अपनी एक से बढ़कर एक हास्य प्रस्तुतियां दीं। कार्यक्रम की थीम स्वरचित हंसिकाएं और हसगुल्ले थी। इसके अलावा युवा कलाकार नीरज प्रजापति ने वायलिन वादन पेश कर दर्शकों की जमकर दाद बटोरी।
इसके बाद परिचर्चाओं का आयोजन शुरू हुआ। इसके तहत जिंदगी जीने का अंदाज विषय पर आयोजित चर्चा में केके पाठक, मनोज शर्मा, रिजवान एजाजी व गोविंद छाबड़ा ने जीवन को हंसी-खुशी जीने के तरीके बताए। वहीं फोटोग्राफी वर्कशॉप अखियों के झरोखे से आयोजित हुई, जिसमें इंडिया टुडे के सीनियर फोटो जर्नलिस्ट पुरुषोत्तम दिवाकर ने फोटो से जुड़ी कई बारीकियों पर चर्चा की। वहीं अल्फा बीटा स्कूल के बच्चों ने गणेश वंदना पेश की।
सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के तहत बृजरास समूह के अश्विनी शर्मा व अन्य कलाकारों ने फ्यूजन कार्यक्रम पेश किया। इसमें गीत रसिया बनो मदन मोहन प्यारो…, मल्हार राधे झूलन प्यारो…, लांगुरिया, बृज की होली एवं बृज की कुंज गलियों में गूंजने वाले संगीत की मनोहारी प्रस्तुति दी गई। आगंतुकों ने बुक फेयर में मौजूद पांच लाख से अधिक किताबों में से अपनी पसंदीदा पुस्तकों का चयन किया। साथ ही मेले में अन्य कलात्मक उत्पादों के संग फूड जोन में चटपटे व्यंजनों का भी लुत्फ उठाया।
ये प्रतिभाएं बनीं विजेता
फेस्टिवल में आयोजित सभी प्रतियोगिताओं के विजेताओं की भी घोषणा की गई। इनमें काव्य पाठ में एसवीवीवी स्कूल की मुस्कान मेहता और एमजीडी स्कूल की दीपिका खंडेलवाल विजेता रहीं। कहानी प्रतियोगिता में पोद्दार सी.सै. स्कूल के चंद्रमोहन मीणा व एसयूवीएम स्कूल की आरती गुप्ता विजेता रहे। ड्रॉइंग व पेंटिंग में राज. स्कूल ऑफ आट्र्स के कृष्णा और एमजीडी स्कूल के नैतिक सौंखिया व खुशी सौंखिया विजेता बने। नृत्य प्रतियोगिताओं के तहत भरतनाट्यम में रिद्धी व्यास व सिद्धी व्यास, कथक में वनस्थली विद्यापीठ की कृष्णा शर्मा तथा सीतरामपुरी सै. स्कूल के विकास विजेता बने। वहीं ड्रामा में मोतीकटला रा. बालिका स्कूल, एसएस स्कूल एवं कॉलेज विजेता रहे। पोस्टकार्ड लेखन में जीतेश सहारण, बियानी कॉलेज की प्रिया तीर्थानी व ब्रितेश जैन विजेता रहे।
कार्यकम में आज
फेस्टिवल का समापन रविवार को सम्मान समारोह से होगा। सुबह 11 बजे से शुरू होने वाले कार्यक्रम में डीआर मेहता, हुसैन बंधु, नीता मेहता, इंदर सिंह कुदरत, सैयद शाकिर अली और अर्जुन प्रजापति को अपने-अपने क्षेत्र में उल्लेखनीय सेवाओं के लिए सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का दौर भी चलेगा।

error: Content is protected !!