हल्दीघाटी की युद्ध तिथि पर रक्तदान शिविर एवं रक्त तलाई के प्रांगण में दीपांजली

maharana_Pratapनाथद्वारा // प्रातः स्मरणीय, वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप द्वारा मातृभूमि के स्वाभिमान की रक्षार्थ लड़े गए ऐतिहासिक हल्दीघाटी के जनयुद्ध में मेवाड़ के कई अनाम वीर सपूतों ने मातृभूमि के खातिर बलिदान दिया। 439 वर्ष पूर्व लड़े गए इस अनिर्णायक युद्ध से विश्व में हल्दीघाटी का युद्ध इतिहास में दर्ज हुआ। महाराणा प्रताप भारत के प्रथम स्वतंत्रता सेनानी कहलाये। उदयपुर से नाथद्वारा जाने वाली सड़क से कुछ दूर हटकर पहाड़ियों के बीच स्थित हल्दीघाटी इतिहास का वह प्रसिद्ध स्थान है, जहाँ 1576 ई. में महाराणा प्रताप और अकबर की सेनाओं के बीच घोर युद्ध हुआ। इस स्थान को ‘गोगंदा’ भी कहा जाता है। अकबर के समय के राजपूत नरेशों में महाराणा प्रताप ही ऐसे थे, जिन्हें मुग़ल बादशाह की मैत्रीपूर्ण दासता पसन्द न थी। इसी बात पर उनकी आमेर के मानसिंह से भी अनबन हो गई थी, जिसके फलस्वरूप मानसिंह के भड़काने से अकबर ने स्वयं मानसिंह और जहाँगीर की अध्यक्षता में मेवाड़ पर आक्रमण करने के लिए भारी सेना भेजी।

हल्दीघाटी की लड़ाई 18 जून, 1576 ई. को हुई थी। राजपूताने की पावन बलिदान-भूमि के समकक्ष, विश्व में इतना पवित्र बलिदान स्थल कोई नहीं है। उस शौर्य एवं तेज़ की भव्य गाथा से इतिहास के पृष्ठ रंगे हैं। भीलों का अपने देश और नरेश के लिये वह अमर बलिदान राजपूत वीरों की वह तेजस्विता और महाराणा का वह लोकोत्तर पराक्रम इतिहास और वीरकाव्य का परम उपजीव्य है। भारतीय इतिहास में वीरता और दृढ़ प्रतिज्ञा के लिए अमर, उदयपुर, मेवाड़ की शौर्य-भूमि पर ‘मेवाड़-मुकुट मणि’ राणा प्रताप का जन्म हुआ। वे अकेले ऐसे वीर थे, जिसने मुग़ल बादशाह अकबर की अधीनता किसी भी प्रकार स्वीकार नहीं की। वे हिन्दू कुल के गौरव को सुरक्षित रखने में सदा तल्लीन रहे।

हल्दीघाटी की युद्ध तिथि पर महाराणा प्रताप की स्मृति में उनको श्रृद्धांजलि स्वरूप रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है एवं सायंकाल 7 बजे अमर शहीदों को रक्त तलाई के प्रांगण में दीपांजली दी जायेगी। नाथद्वारा ब्लड डोनर्स ग्रुप के प्रमुख नीरज शर्मा एवं कमल पालीवाल ने बताया की दिनांक 18 जून 2015 गुरूवार को स्थानीय धीरज धाम में प्रात 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक नाथद्वारा ब्लड डोनर्स ग्रुप की ओर से हल्दीघाटी की युद्ध तिथि पर महाराणा प्रताप की स्मृति में उनको श्रृद्धांजलि स्वरूप रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है एवं सायंकाल 7 बजे अमर शहीदों को रक्त तलाई के प्रांगण में दीपांजली दी जायेगी। नाथद्वारा ब्लड डोनर्स ग्रुप, नाथद्वारा सोशल ग्रुप द्वारा सभी नागरिको से अनुरोध किया है कि अपने परिवारजनों, संबंधियों, पडौसियों, मित्रों सहित शिविर में आकर रक्तदान अवश्य करें एवं आप सभी इस अवसर पर सायंकाल 7 बजे अमर शहीदों को रक्त तलाई के प्रांगण में श्रद्धांजलि अर्पित कर खुद को गौरवान्वित करे।
ASHOKA JAIN

error: Content is protected !!