अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों के वंचितों को करेगें भामाशाह कार्ड बनाने के लिए प्रेरित

jaisalmer newsगोपालसिंह जोधा
जैसलमेर ,राज्य सरकार भामाशाह कार्ड को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के पात्र परिवारों को राशन सामग्री वितरण एवं महानरेगा के श्रमिकों को सीधे खातों में पेंशन जमा कराने के लिए भामाशाह कार्ड के आधार मान कर उनको सीडिंग करा रही है। जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने भामाशाह योजना के लिए नियुक्त एडोप्टर्स व ग्राम पंचायत प्रभारियों को 28 अप्रेल से 4 मई तक उनको आवंटित पंचायतों में भ्रमण कर जिन लोगों ने अभी तक भामाशाह कार्ड नहीं बनाएं हैं उनको प्रेरित कर उनके भामाशाह फाॅर्म भरवा कर ई-मित्र केन्द्रों से भामाशाह कार्ड बनाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर शर्मा ने ग्राम पंचायत प्रभारियों को निर्देश दिये कि वे इस अवधि में अटल सेवा केन्द्र में ग्रामसेवक, पटवारी ,आंगनवाड़ी कार्यकर्ता , आशा सहयोगिनी ,कृषि पर्यवेक्षक के साथ बैठक कर उस पंचायत में अभी तक कितने लोगों ने आधार कार्ड व भामाशाह कार्ड के लिए पंजीयन नहीं कराया उनको सूचीबद्ध करके इन लोगों को सुविधा अनुसार आवंटित कर ऐसे लोगों के घर भेजेगें एव उनसे भामाशाह एवं आधार के फाॅर्म करवा कर ई-मित्र केन्द्रों से कार्ड बनाने की कार्यवाही करें। उन्होंने यह निर्देश दिए कि सर्वप्रथम उन लोगों को चिन्हित करेगें कि जिन लोगों के आधार कार्ड बना दिया व बैंक खाता खुलवा दिया है, लेकिन भामाशाह नामांकन नहीं कराया हैं ऐसे व्यक्तियों का सर्वप्रथम भामाशाह पंजीयन की कार्यवाही करेगें।
उन्होंने यह भी निर्देश दिऐ कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार अब सभी व्यक्तियों को केन्द्रीय सहकारी बैंकों में खाते खुलवाने हैं इसलिए वे भ्रमण के दौरान सहकारी संस्थाओं के व्यवस्थापकों, ई-मित्र केन्द्र संचालक जिनको सहकारी बैंक द्वारा बी.सी.नियुक्त किया हैं उनके बैंक सहकार की लाभार्थी स्कीम के सभी लाभार्थियों का सहकारी बैंक में खाता खुलवाना अनिवार्य है इस गतिविधि को संपादित करेगें।

जिला कलक्टर ने प्रभारियों को निर्देश दिये कि वे ऐसे लोगों की भी पहचान करेगें जिनका अभी तक आधार पंजीयन भी नहीं हुआ व न ही बैंक में खाता खुला हैं, उनका पूर्व में आधार पंजीयन की कार्यवाही के साथ बैंक में खाता खुलवावें व उसके बाद भामाशाह पंजीयन की कार्यवाही करावें। उन्होंने इस विशेष अभियान में अधिक से अधिक व्यक्तियों के भामाशाह पंजीयन करवाने के साथ ही सहकारी बैंकों में खाता खुलवाने के निर्देश दिये। उन्होंने इसको एक अभियान के रुप में कार्य कर घर-घर जाकर वंचितों से संपर्क कर भामाशाह पंजीयन करवाने पर विशेष जोर दिया तथा प्रतिदिन प्रगति से अवगत कराने के निर्देश दिये।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायणसिंह चारण ने सभी प्रभारियों को इस चुनौतीपूर्ण कार्य में प्रगति लाने के साथ ही शत-प्रतिशत लोगों के भामाशाह नामांकन कराने एवं सहकारी बैंक में खाता खुलवाने पर जोर दिया। सहायक निदेशक सांख्यिकी डाॅ. बृजलाल मीणा ने बताया कि सभी ग्रामसेवकों के पास पंचायत में हुए आधार एवं भामाशाह पंजीयनधारकों को सूची उपलब्ध करवा दी गई है,वहीं ई-मित्र केन्द्रों को इसके लिए पाबंद कर दिया गया है। इस बैठक में उपखण्ड अधिकारी जयसिंह के साथ ही ग्रामपंचायत प्रभारीगण भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!