दिखने लगा है भामाषाह योजना से मिलने वाला लाभ

baran samacharबारां, 3 मई। जिले में भामाषाह योजना के माध्यम से लाभार्थियों के सीधे फायदा पहुंचाने से होने वाले लाभ नजर आने लगे हैं। यही वजह है कि भामाषाह नामांकन में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ-साथ भामाषाह प्लेटफार्म से होने वाले लेन-देन अपेक्षित संख्या में बढ़ने लगे हैं। राषन वितरण में भी पीओएस मषीनों द्वारा ट्रांजेक्षन एक माह में डेढ़ गुना हो गया है।

जिला कलक्टर डाॅ. एस.पी. सिंह ने बताया कि जिले में पेंषन के 93.44 प्रतिषत लाभार्थियों की भामाषाह सीडिंग कर दी गई है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के सभी लाभार्थियों एवं करीब 74 प्रतिषत नरेगा कर्मियों की सीडिंग की जा चुकी है। ताजा आंकड़ों के अनुसार करीब 92 प्रतिषत परिवारों एवं 63 प्रतिषत सदस्यों के भामाषाह नामांकन किए जा चुके हैं। योजनान्तर्गत एक लाख 72 हजार से ज्यादा भामाषाह कार्ड प्राप्त हो चुके हैं जिनमें से 98 प्रतिषत का वितरण हो चुका है। भामाषाह प्लेटफार्म के माध्यम से पेंषन, राषन वितरण एवं नरेगा के कुल 6 लाख 44 हजार 33 ट्रांजेक्षन हुए है जिनमें 28 करोड़ 74 लाख रूपए का लेन-देन हो चुका है। जिले में राषन वितरण का कार्य पीओएस मषीनों के माध्यम से करवाने का कार्य गति पकड़ रहा है। मार्च की तुलना में अपे्रल माह में डेढ गुना ट्रांजेक्षन हुए है। इसी प्रकार अभी तक जिले में पीओएस मषीनों के माध्यम से कुल 3 लाख 37 हजार 541 ट्रांजेक्षन हो चुके हैं। भामाषाह योजना को गति दिलाने में आधार कार्ड नामांकन की काफी महत्वपूर्ण भूमिका है। जिले में 2011 की जनगणना के अनुसार कुल जनसंख्या 12 लाख 22 हजार में से 80.6 प्रतिषत का आधार कार्ड हेतु नामांकन किया जा चुका है। आगामी दिनों में सभी सरकारी योजनाओं का लाभ सीधा लाभार्थी तक पहुंचाने हेतु सौ प्रतिषत भामाषाह सीडिंग के लक्ष्य की तरफ बारां जिला तेजी से अग्रसर है।

——

भामाषाह रोजगार सृजन कार्यक्रम अन्तर्गत साक्षात्कार 5 मई को

बारां, 3 मई। भामाषाह रोजगार सृजन कार्यक्रम अन्तर्गत पंजीकृत बेरोजगार अभ्यर्थियों से स्वयं का उद्यम स्थापित करने हेतु वर्ष 2016-17 के लिए ऋण हेतु साक्षात्कार 5 मई को आयोजित किए जाएगा। इस हेतु आवेदन पत्र आॅनलाइन आमंत्रित किए गए थे।

महा प्रबंधन मुरली मनोहर पारीक ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने योजनान्तर्गत आॅनलाइन आवेदन पत्र जमा कर दिए गए है उनके साक्षात्कार जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति द्वारा 5 मई को जिला उद्योग केन्द्र, बारां में प्रातः 10 बजे से लिए जाएंगे। आवेदकों को कार्यालय स्तर से सूचना पत्र एवं आॅनलाइन सिस्टम से एसएमएस से सूचित किया जा चुका है। इस संबंध में योजना की विस्तृत जानकारी किसी भी कार्य दिवस में जिला उद्योग केन्द्र में आकर प्राप्त की जा सकती है।

फ़िरोज़ खान
मीडिया कोडिनेटर
एच एम् आर सी बारां

error: Content is protected !!