कुत्बे आलम शाह दरगाह का उर्स सम्पन्न

zzUntitledबाड़मेर 30 मई।
पीर सैय्यद कुत्बे आलम शाह जीलानी दरगाह शरीफ के रविवार को सालाना उर्स में हजारों जायरीनों ने आस्ताना पर हाजिरी देकर मेरी झोली को भर दो की मन्नते मांगी। इस मौके पर खास दुआ पीर सैयद गुलाम हुसैन शाह जीलानी ने की। हजारों जायरीनों ने हाथ उपर उठा अपनी मन की मुराद पुरी होने की इल्तिजा अकीदत के फूल इत्र पेष कर की। दो दिन निरन्तर हाजिरी देने वालों का तांता लगा रहा। शनिवार दोपहर को उर्स का आगाज हुआ और रविवार सुबह 8 बजे दुआ पर समापन हुआ।
उर्स के मौके पर शनिवार रात्रि को तकरीरी कार्यक्रम हुआ जिसमें जाने माने उल्माए किराम के नूरानी बयानात हुए। जायरीन लोग अलसुबह तक तकरीर कार्यक्रम में बैठे रहे। इस दौरान नाते पाक के कार्यक्रम भी हुआ। रविवार अलसुबह दारूल उलूम फैजे सिद्धिकिया के सफल तुलबाओ का दस्तारबंदी की गई। इस वर्ष 12 कारी व 12 आलिम की धार्मिक सनद तुलबा को दी गई। बालोतरा के मदरसा फैजाने मुस्तफा के 1 कारी व एक हाफिज की सनद भी जलसे में दी गई।
दस्तारबंदी कार्यक्रम में सरपरस्त पीर सैयद गुलाम हुसैन शाह जीलानी, पीर सैयद अषरफ शाह जीलानी, पीर सैयद अहमद शाह जीलानी, पीर सैयद फारूक शाह जीलानी, पीर सैयद मासुम शाह जीलानी व दीगर सादाते किराम सहित जाने माने विदवान मौलाना सैयद कलीम अषरफ शाह जीलानी, मुफ्ती मौलाना मोहमद अयूब, मौलाना शमीमुदीन, मौलाना मोहम्मद मिस्बाही, मौलाना मोहमद यासीन अख्तर इत्यादि मौजूद थे।
रंग बिरंगी रोषन से चमका दरगाह परिसर – उर्स के मौके पर दरगाह परिसर को रंग बिरंगी रोषनी से सजाया गया। जो बरबस आकर्षण का केन्द्र रहा। जायरीनो के लिए भव्य शामियाना टेन्ट, पीने का पानी की व्यवस्था व लंगर का माकूल इंतजाम था।
स्टालो पर जमकर खरीददारी – उर्स में सैकड़ों स्टॉल सजाई गई। इत्र टोपी, तस्वीरे, खिलौने, ठण्डे पेय पदार्थ, मिठाईयां इत्यादि की जमकर खरीददारी हुई।
जायरीनों की सेवा में कई गांवों के नवयुवक सेवा में जुटे – जायरीनो की भारी तादाद को मध्यनजर करीबी गांवों के सैकड़ों नवयुवको के जायरीनो को अपनी सेवाएं दी। हजारों जायरीनों ने ठण्डा पानी शर्बत, चाय, भोजन खिलाने में नवयुवकों ने तत्परता दिखाई और व्यवस्था संभाले हुए थे। सेड़वा तहसील के कई गांवों के रास्ते में जायरीनों के लिए शामियाना व शर्बत की व्यवस्था की गई।
मैदान में लगाए टीवी स्कीम – जायरीनो की हजारों की तादाद को देख उर्स प्रबंधक कमेटी ने शामियाना के बाहर विषाल टी.वी. स्क्रीम लगाए। हजारों जायरीनों ने खुले मैदान में स्क्रीन पर उल्माओं के बयानात देखे। इस दौरान शामियाना भी खचाखच भरा हुआ था।
दरगाह पर पेष हुई चादर मुबारक – रविवार को उर्स के समापन पर हजारों लोगों ने पीर सैयद गुलाम हुसैन शाह जीलानी की ओर चादर मुबारक कार्यक्रम में हिस्सा लेकर रो-रोकर दुआए मांगी। इस मौके पर मुल्क में अमनो-अमान, शांति व भाईचारा की दुआ के साथ जलसा सम्पन्न हुआ। पीर सैयद गुलाम हुसैन शाह जीलानी ने जिला प्रषासन व पुलिस प्रषासन द्वारा सराहनीय योगदान के लिए आभार व्यक्त किया।

अब्दुल रषीद
सचिव
मो.-9414106725

error: Content is protected !!