नगरपरिषद् का संग नही, जलदाय विभाग के पास फण्ड नही

कई कच्ची बस्तियों में बिन पानी बिल भरने को मजबूर लोग
badmer newsबाड़मेर। कच्ची बस्ती प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष भैरूसिह फुलवारिया ने नगरपरिषद् एवं जलदाय विभाग (षहर) को ज्ञापन प्रेषित कर शहर की कई कच्ची बस्तीयों में कई स्थानों पर फूटी एवं बंद (चौक) पुरानी पेयजल पाईप लाईनों की जगह नई पाईप लाईने बिछाने की पुरजोर मांग की।
फुलवारिया ने बताया कि कच्ची बस्ती जटियों का नया वास, जोगियों की दड़ी, मोहनजी क्रेसर, शास्त्रीनगर, षिवनगर, संत रविदास नगर इत्यादि कई बस्तीयों में सिवरेज लाईन बिछाने एवं अन्य टेलीकॉम कम्पनियों द्वारा बार-बार खुदाई करने के कारण पेयजल की पुरानी पाईप लाइने कई स्थानों पर फूट जाने एवं उसमें रेत, मिट्टी व मलबा भर जाने के कारण बंद (चौक) हो गई है। जिसके कारण पानी की आपूर्ति जरूरतमंद लोगो तक नही पहुॅचने से इस भीषण गर्मी में पीने के पानी की भंयकर समस्या बनी हुई है। लोगो को बिना पानी के बिल भरने का बोझ उठाना पड़ रहा है। दूसरी ओर इन लोगो को दौहरी मार झेलते हुए महंगी दर पर पानी के ट्रेकर डलवाने पड़ रहे है।
कच्ची बस्ती वार्ड सं. 13 पार्षद श्यामपुरी गोस्वामी ने बताया कि पेयजल समस्या के समाधान हेतु कई मर्तबा जन-सुनवाई, नगर परिषद् एवं जलदाय विभाग शहर से निवेदन किया जा चुका है। शुक्रवार को नगरपरिषद् आयुक्त श्रवण विष्नोई को ज्ञापन प्रेषित कर इस समस्या समाधान की मांग करने पर आयुक्त ने दो टूक जवाब देते हुए कहा कि यदि नगरपरिषद् ने शहर में पेयजल पाईप लाईन बिछाने का ठेका ले लिया तो आने-वाले समय में दिवालिया हो जायेगी। इस संबंध में जलदाय विभाग से सम्पर्क करें। जलदाय विभाग शहर के सहायक अभियंता महेष शर्मा से निवेदन करने पर कहा कि हमारे विभाग के पास शहर में फुटी व बंद (चौक) पुरानी पाईप लाइनों के स्थान पर नई पाईप लाईन बिछाने हेतु फण्ड (राषि) नही है। जनप्रतिनिधियों की मांग अनुसार एस्टीमेट (लागत राषि) आवंटन के लिए भेज दिया जायेगा। यदि फण्ड (राषि) का आवंटन हमे हो जायेगा, तो नई पाईप लाईन बिछा दी जायेगी। कई स्थानों पर पानी नही पहुॅचना, गंभीर समस्या है लेकिन उपभोक्ता को जारी होने वाले पानी के बिल तो भरने ही पड़ेगे। इसमें हम क्या कर सकते है। आपकी सरकार से इस संबंध में मांग करें। फुलवारिया ने बताया कि इस प्रकार बिना पानी के बिल भरने को मजबूर कच्ची बस्तिया्रें के कई लोगो के लिए नगरपरिषद् का संग (सहयोग) नकारात्मक होने एवं जलदाया विभाग के पास फण्ड (राषि) नही होने का रोना रोऐ जाने से कच्ची बस्तियों में रहने वाले जरूरतमंद लोगो को इस भीषण गर्मी से पेयजल समस्या से राहत मिलना “द्रौपदी का चीर“ साबित हो रहा है। अब तो समस्यग्रस्त लोगो को सिर्फ स्थानीय विधायक कोष से जल्द राषि आवंटन होने पर पेयजल समस्या का समाधान होने की आस बाकी है।

भैरूसिह फुलवारिया
जिलाध्यक्ष
कच्ची बस्ती प्रकोष्ठ बाड़मेर
मो. 9413183704

error: Content is protected !!