एक भी कुपोषित बच्चा न रहे इलाज से वंचित-कलक्टर

IMG-एमटीसी_वार्ड_का_निरीक्षण_करते_जिला_कलक्टर227 जुलाई। जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने अधिकारियांे को निर्देष दिए कि जिले में कोई भी कुपोषित बच्चा इलाज से वंचित न रहे। अति कुपोषित बच्चे की जानकारी मिलते ही उसे समीपवर्ती कुपोषण निवारण केन्द्र में अनिवार्य रूप से भर्ती करवाएं।

जिला कलक्टर ने बुधवार को शाहबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के एमटीसी वार्ड का निरीक्षण कर यहां भर्ती बच्चों के उपचार के संबंध में जानकारी ली। चिकित्सा अधिकारियों ने जिला कलक्टर को बताया कि केन्द्र पर भर्ती कुल 13 में से 4 बच्चों को बारां रैफर किया गया है। शेष 9 कुपोषित बच्चों का यही उपचार किया जा रहा है। जिला कलक्टर ने प्राथमिकता के आधार पर कुपोषित बच्चों को भर्ती करने एवं उचित उपचार करने के निर्देष दिए। उन्होंने अस्पताल के निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को जायजा लिया एवं आवष्यक निर्देष दिए।

नगरकोट माता मंदिर परिसर में चल रहे भामाषाह सुविधा षिविर में पहुंचकर जिला कलक्टर ने उपस्थित जनसमुदाय को आधार कार्ड व भामाषाह कार्ड के महत्व के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने षिविर में लोगों द्वारा प्रस्तुत की जा रही समस्याओं के उचित निराकरण के निर्देष अधिकारियों को दिए। बारिष के दौरान बारां रोड पर क्षतिग्रस्त हुई पुलिया का मुआयना कर उन्हांेने अधिकारियों को शीघ्र मरम्मत करवाने के निर्देष दिए। उनके साथ विधायक ललित मीणा, सहरिया विकास परियोजना अधिकारी रामप्रसाद मीणा, उपखंड अधिकारी दीनानाथ बब्बल, विकास अधिकारी सुधीर पाठक, तहसीलदार कैलाष मीणा सहित ब्लॉक सीएमओ, बीईईओ एवं अन्य ब्लॉक स्तरीय अधिकारी व जनप्रतिनिधि मोजूद थे।

खुषालपुरा में की जनसुनवाई

जिला कलक्टर ने शाहबाद दौरे के दौरान खुषालपुरा व सुदगरा में सहरिया लोगों के बीच जाकर उनकी समस्याओं को सुना। लोगों ने पानी बिजली, चिकित्सा, राषन एवं कृषि से जुड़ी समस्याएं रखी। जिला कलक्टर ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के निर्देष दिए। जिला कलक्टर ने सहरियाओं के घरों में जाकर आटा-दाल आदि राषन सामग्री की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने लोगों को राज्य सरकार द्वारा शाहबाद क्षेत्र में चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी एवं उनका लाभ उठाने को कहा। उन्होंने लोगों से कहा कि सरकार की ओर से सहरियाओं को निःषुल्क दिए जाने वाले मई माह के राषन किट राषन डीलर्स के पास पहुंचा दिए गए है जिन्हें वे प्राप्त कर सकते हैं। सहरिया युवाओं से नषा छोडने की अपील भी की। इस दौरान सुदगरा सरंपच भी उनके साथ थे।

महिला को देखते ही बता दी बीमारी

जिला कलक्टर ने खुषालपुरा में सिमरत नाम की एक महिला को देखते ही बता दिया कि उसके रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा औसत से कम है। उन्होंने सीडीपीओ को निर्देष दिए कि वे महिला को अस्पताल ले जाए एवं उचित उपचार की व्यवस्था करवाए।

अंता अस्पताल का भी किया दौरा

जिला कलक्टर ने बुधवार को अंता सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण भी किया। यहां उपलब्ध सुविधाओं का अवलोकन करते हुए उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष दिए।

——–

एनपीएस राषि कटौती की सूचना समय पर भिजवाए

बारां, 27 जुलाई। राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के सहायक निदेषक ने समस्त राजकीय कार्यालयों के आहरण वितरण अधिकारियों से आग्रह किया है कि वे अपने अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों की एनपीएस राषि की कटौती की सूचना प्रति माह समय पर भिजवाए। राज्य सरकार के कार्मिकों के संवेतन बिल माह के प्रथम सप्ताह एवं स्वकोष कार्यालय के अन्तर्गत आने वाले कार्मिकांे के निजी व राजकीय अंषदान की प्रमाणित सूचना 10 तारीख से पहले प्रस्तुत करना निर्धारित है।

सहायक निदेषक ने बताया कि संबंधित आहरण वितरण अधिकारी तय समय पर यह कार्य सम्पादित करवाए ताकि समय पर एनपीएस कटौती की राषि अंषदाताओं के खाते में हस्तांतरित की जा सके। विलम्ब से वेतन बिल पारित करवाने के कारण कार्मिकों की एनपीएस राषि ट्रस्टी बैंक को हस्तांतरित करने में होने वाले विलम्ब एवं भविष्य मंे उत्पन्न होने वाले वित्तीय दायित्वों के लिए संबंधित आहरण वितरण अधिकारी व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे।

——–

जलाशयों मंे आवक बढ़ी

बारां, 27 जुलाई। बुधवार को बीते 24 घंटों में जिले भर में हुई अच्छी बारिष के चलते जिले के प्रमुख जलाषयों में जल की आवक बढ़ी है। सिंचाई विभाग के अनुसार 4.25 एमसीएम से अधिक भराव क्षमता के 4 एवं इससे कम भराव क्षमता के 3 जलाषय ओवर फ्लो चल रहे हैं।

बाढ़ नियंत्रण कक्ष के आंकड़ों के अनुसार अभी तक शाहबाद तहसील में सर्वाधिक 1290 मिमी बारिष हो चुकी है। सबसे कम वर्षा बारां शहरी क्षेत्र में 348 मिमी दर्ज की गई है। गोपालपुरा, उम्मेदसागर हिंगलोट एवं रताई बांध ओवर फ्लो चल रहे हैं वहीं खटका, सेमली फाटक एवं भंवरगढ़ तालाब पर भी चादर चल रही है। अन्य जलाषयों में भी पानी की आवक लगातार जारी है। जिनमें जल स्तर बढ़ रहा है। पार्वती, परवन पिकअप वियर एवं परवन लिफ्ट प्रोजेक्ट भी ओवर फ्लो चल रहा है।

——–

अनुप्रति योजना में भामाषाह कार्ड अनिवार्य

बारां, 27 जुलाई। अल्पसंख्यक समुदाय के राज्य स्तरीय एवं राष्ट्रीय प्रवेष परीक्षाओं से प्रवेषित छात्रों को अनुप्रति योजना का लाभ लेने हेतु भामाषाह कार्ड प्रस्तुत करना होगा।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी गिरजाषंकर मोठीस ने बताया कि केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्रालय द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों के लिए अनुप्रति योजना का लाभ लेने हेतु भामाषाह कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। सत्र 2016-17 में अनुप्रति योजना हेतु आवेदन करने वाले आषार्थियों को इस योजना का लाभ लेने के लिए भामाषाह कार्ड आवेदन पत्र के साथ लगाना अनिवार्य होगा। इसके अभाव में आषार्थियों का उक्त योजना के अन्तर्गत प्रोत्साहन राषि का लाभ देय नहीं होगा।

——–

बारां ग्रामीण क्षेत्र के लिए भामाषाह सुविधा षिविर आज

बारां, 27 जुलाई। भामाषाह योजना प्लेटफार्म से लाभ हस्तान्तरण प्रकिया के व्यापक प्रचार प्रसार तथा इस संबंध में आमजन को आने वाली समस्याओं के समाधान हेतु गुरूवार को बारां उपखंड के ग्रामीण क्षेत्र के लिए पंचायत समिति परिसर में भामाषाह सुविधा केम्प का आयोजन किया जाएगा। नगर परिषद शहरी क्षेत्र के लिए शुक्रवार को भामाषाह सुविधा कैम्प लगेगा।

उपखंड अधिकारी कानाराम ने बताया कि केम्प में भामाषाह पोर्टल के माध्यम से लाभ वितरण के संबंध में आ रही समस्याओं का मौके पर निस्तारण किया जाएगा। इस हेतु पांच-पांच अलग-अलग काउन्टर स्थापित किये गये है। जिन पर खाद्य सुरक्षा, पेंषन योजना, नरेगा का भुगतान रूपे कार्ड के माध्यम से वितरण किया जावेगा। भामाषाह व आधार नामांकन व सीडिंग का कार्य किया जावेगा। उन्होंने बताया कि इस कैम्प में लोगों को मौके पर राहत देने हेतु तथा कैम्प को सफल बनाने हेतु बुधवार को बैंकर्स तथा जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई।

——–

बीएसएनएल की सेवाओं में सुधार हेतु बैठक 1 अगस्त को

बारां, 27 जुलाई। भारत संचार निगम की नेटवर्क संचार सेवाओं की समस्या के निराकरण को लेकर जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन 1 अगस्त को किया जाएगा।

अतिरिक्त जिला कलक्टर वासुदेवा मालावत ने बताया कि बीएसएनएल के नेटवर्क को लेकर उपखंड स्तर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में काफी समस्याएं सामने आ रही है। इससे ई-गवर्नेंस के कार्यों से संबंधित प्रोजेक्ट्स के क्रियान्वयन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले दिनों विडियो कांफ्रेंस के दौरान उपखंड अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों ने इस ओर ध्यान दिलाया था। प्रस्तावित बैठक में बीएसएनएल के अधिकारियों के साथ इस समस्या के निराकरण को लेकर चर्चा की जाएगी।

——–

मृतक आश्रित को सहायता स्वीकृत

बारां, 27 जुलाई। जिला कलक्टर (सहायता) डॉ. एस.पी. सिंह ने पिछले दिनों सड़क दुर्घटना में जान गंवाने वाले इंद्राज पुत्र हंसराज बैरवा निवासी ग्राम फल्दी तहसील किषनगंज के परिजन को मुख्यमंत्री सहायता कोष से 50 हजार रूपए की सहायता स्वीकृत की है। तहसीलदार एवं उपखंड अधिकारी से प्राप्त आवेदन पत्र मय अनुषंषा के आधार पर यह सहायता स्वीकृत की गई है।

———

कृषि मंत्री रहेंगे मांगरोल क्षेत्र के दौरे पर

बारां, 27 जुलाई। कृषि मंत्री प्रभूलाल सैनी गुरूवार को अपने विधान सभा क्षेत्र के अन्तर्गत मांगरोल के विभिन्न गांवों के दौरे पर रहेंगे। जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने बताया कि वे इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

——–

कौषल प्रषिक्षण के लिए मांगे आवेदन

बारां, 27 जुलाई। दीनदायल अन्त्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिषन नगर परिषद द्वारा सभी 45 वार्ड के 18 से 35 वर्ष के बीपीएल तथा शहरी गरीब वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियों से कौषल प्रषिक्षण के लिए आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन फार्म मिषन शाखा धर्मषाला परिसर नगर परिषद में निःषुल्क उपलब्ध हैं। प्रषिक्षणार्थी की योग्यता एवं रूची के अनुरूप ट्रेड में मिषन द्वारा 2 से 6 माह की अवधि का कौषल प्रषिक्षण दिलवाया जाता है तथा प्रषिक्षण के पश्चात प्रषिक्षण प्रदाता संस्था द्वारा प्रषिक्षणार्थियों को रोजगार के अवसर दिए जाते हैं।

फ़िरोज़ खान बारां राजस्थान

error: Content is protected !!