बांसथूनी में रात्रि चौपाल में जिला कलक्टर ने दिया आश्वासन

Pension2 बारां, 3 अगस्त। जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने बांसथूनी गांव में वन भूमि पर वर्षों से बसे सहरिया आदिवासी परिवारों को जल्द ही वन अधिकार के तहत पट्टे देने का आश्वासन दिया। मंगलवार को रात्रि चौपाल के दौरान उन्होने कहा कि शीघ्र ही इस बारे में जिला स्तरीय समिति की बैठक कर समाधान किया जाएगा। उन्होने ग्राम पंचायत सचिव को निर्देश दिए कि वह वर्षों से काबिज सभी सहरियाओं के आवेदन भरवाना सुनिश्चित करे।

रात्रि चौपाल हेतु पहुंचे जिला कलक्टर ने पहले बांसथूनी पंचायत मुख्यालय की सहरिया बस्ती का भ्रमण किया और सरकार द्वारा दिए जाने वाले मुफ्त राशन के संबंध में पूछताछ की। भूली बाई सहरिया के घर में जाकर जिला कलक्टर ने उसके पास उपलब्ध घी व तेल के डिब्बे की स्वयं जांच की एवं अन्य सामग्री को भी देखकर राशन वितरण व्यवस्था पर संतुष्टि जाहिर की। सहरियाओं ने भी नियमित राशन मिलने की जानकारी दी। नए बने राशन कार्ड पर मुफ्त राशन नहीं मिलने की शिकायत पर उन्होने उपस्थित अधिकारियों को तत्काल गेंहू देने के निर्देश दिए तथा शीघ्र अन्य राशन भी उपलब्ध कराने को कहा। आवास हेतु पट्टे जारी करने की मांग पर जिला कलक्टर ने शीघ्र ही जिला स्तरीय समिति की बैठक कर समस्या के समाधान का आश्वासन दिया। उन्होने पंचायत सचिव को सभी पात्र लोगों से आवेदन करवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

रात्रि चौपाल में जिला कलक्टर ने सम्पर्क पोर्टल पर आई प्रत्येक परिवेदना पर चर्चा की और उसके समाधान के बारे में ग्रामीणों को बताया। साथ ही तीन नए परिवादों पर उचित कार्यवाही करने के निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिए। गांव में नियमों के अनुसार आवश्यकता से अधिक हेण्डपंप होने के बावजूद पानी की शिकायत करने पर ग्रामीणों को पानी बचाने की सलाह दी। उन्होने कहा कि सिंगल फेज मोटर के माध्यम से हेण्डपंप से लगातार निकाले जा रहे पानी के कारण ही भूजल स्तर काफी नीचे चला गया है। इन मोटर का विद्युत कनेक्शन लेकर आवश्यकतानुसार पानी का दोहन करने पर ही इस समस्या का समाधान हो सकता है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय बनाने एवं इस्तेमाल करने हेतु भी उन्होने ग्रामीणों को प्रेरित किया। उन्होने विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि एक बार फिर से सर्वे करवाएं ताकि कोई परिवार शौचालय बनाने हेतु मिलने वाली सरकारी सहायता से वंचित नहीं रहे। अटल सेवा केन्द्र पर पंचायत के बजट एवं खर्च होने वाली राशि का बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। खाली पड़े तीन सरकारी भवनों को एक कमेटी के माध्यम से आंगनवाड़ी एवं डाकघर हेतु आवंटित करने के निर्देश दिए। आशा सहयोगिनियों को निर्देश दिए कि वे कुपोषित बच्चों की सूचना समय पर दें ताकि डॉक्टर उनकी जांच कर उचित इलाज मुहैया करवा सकें।

जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनियों के रिक्त पदों को भरने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होने भामाशाह कार्ड बनवाने, आधार नामांकन करवाने एवं स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठाने सहित कई अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी दी। रात्रि चौपाल में उपखंड अधिकारी जनक सिंह, तहसीलदार प्रमोद कुमार सिंघव, विकास अधिकारी राहुल बैरवा सहित अन्य ब्लॉक व पंचायत स्तरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

उपखंड स्तरीय जनसुनवाई आज

बारां, 3 अगस्त। बारां उपखंड स्तरीय जनसुनवाई गुरुवार को प्रातःकाल 10 बजे से पंचायत समिति परिसर स्थित राजस्थान सम्पर्क आईटी केन्द्र पर आयोजित की जाएगी। उपखंड अधिकारी कानाराम ने बताया कि जनसुनवाई में राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर आए परिवादों की सुनवाई की जाएगी एवं समाधान पर चर्चा की जाएगी। जनप्रतिनिधि एवं उपखंड स्तरीय सभी अधिकारी इस जनसुनवाई में मौजूद रहेंगे।


अटरू व छबड़ा रहे सूखे

बारां, 3 अगस्त। बुधवार सुबह तक बीते 24 घंटों में जिले की अटरू एवं छबड़ा तहसील में बिल्कुल भी बारिश नहीं हुई। वहीं मांगरोल तहसील में सर्वाधिक 61 मिमी वर्षा दर्ज की गई। बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जिले में अब तक सर्वाधिक वर्षा शाहाबाद में 1286 मिमी एवं सबसे कम 435 मिमी बारां तहसील में हुई है।

सिंचाई विभाग के अनुसार जिले में 4.25 एमक्यूएम भराव क्षमता से अधिक के कुल 11 जलाशयों में से 6 जलाशय ओवरफ्लो चल रहे हैं। वहीं इससे कम भराव क्षमता के कुल 25 में से 9 जलाशय ओवरफ्लो हैं। जिले के जलाशयों में पानी की आवक लगातार जारी है। पार्वती पिकअप वियर, परवन पिकअप वियर एवं परवन लिफ्ट प्रोजेक्ट भी लगातार ओवरफ्लो हैं।

विशेष योग्यजन चिन्हिकरण शिविर लगेंगे

बारां, 3 अगस्त। जिला प्रशासन एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से जिले में विशेष योग्यजनों के लिए आवश्यकतानुसार ट्राईसाइकिल, बैसाखी, श्रवण यंत्र, ब्लाईन्ड स्टीक, व्हील चेयर आदि उपलब्ध कराने हेतु विशेष योग्यजन चिन्हिकरण शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने बताया कि विशेष योग्यजन शिविरों का आयोजन 12 अगस्त को पंचायत समिति, शाहबाद, 16 अगस्त को छीपाबड़ौद तहसील क्षेत्र अटल सेवा केन्द्र हरनावदा शाहजी, 22 अगस्त को छबड़ा तहसील क्षेत्र के अटल सेवा केन्द्र पाली, 23 अगस्त को किशनगंज क्षेत्र के अटल सेवा केन्द्र नाहरगढ, 24 अगस्त को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मांगरोल एवं 29 अगस्त को अटरू तहसील क्षेत्र के अटल सेवा केन्द्र कवाई में किया जाएगा। चिन्हिकरण के पश्चात आगामी निर्धारित तिथि को उपकरणों का वितरण किया जाएगा। शिविर के दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित विशेष योग्यजन स्वरोजगार ऋण व अनुदान योजना एवं सुखद दामपत्य जीवन विवाह अनुदान योजना के आवेदन पत्र भी तैयार करवाए जाएंगे।


4 पंचायत भवनों हेतु भूमि आरक्षित

बारां, 3 अगस्त। जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने बारां उपखंड क्षेत्र की 4 ग्राम पंचायतों के भवन निर्माण हेतु भूमि आरक्षित करने के अदेश जारी किए है। ग्राम पंचायत इकलेरा, माथना, खैराली व कोटडीसूण्डा के ग्राम सेवक, पदेन सचिव व सरपंच की मांग पर प्रत्येक के लिए 0.10 हैक्टेयर भूमि आरक्षित करने के आदेश जारी किए गए।

———–

लंबित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करें

बारां, 3 अगस्त। जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने विभाग से संबंधित लंबित पेंशन प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण कर पेंशनर्स को राहत प्रदान करें। मिनी सचिवालय सभागार में बुधवार को जिला स्तरीय पेंशन निस्तारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला कलक्टर ने यह निर्देश दिए।

विभागीय जांच के चलते लंबित पेंशन प्रकरणों में प्रोविजनल पेंशन का प्रावधान करते हुए प्रकरण भिजवाने के निर्देश जिला कलक्टर ने दिए। उन्होंने कहा कि नियमानुसार सेवानिवृत्ति से 6 माह पूर्व तक प्रकरण भिजवाए जा सकते हैं अतः पूर्व में ही तैयारी रखें ताकि सेवानिवृत्ति के दिनांक तक पंेशन संबंधि सारी प्रक्रिया पूर्ण हो जाए। बकाया प्रकरणों में प्रगति से संबंधित सूचना संबंधित पेंशनर को भी भिजवाए तथा प्रत्येक प्रकरण में पेंशनर का मोबाईल नंबर अंकित करना सुनिश्चित करावें। अगर किसी कर्मचारी की वसूली बकाया है तो उसकी कटौती कर या कटौती की प्रशासनिक स्वीकृति के साथ पेंशन प्रकरण भिजवाए। बैठक से पूर्व लंबित प्रकरणों के निस्तारण हेतु कोष कार्यालय में दो दिवसीय केम्प प्रारंभ हुआ जिसमें पंेशन विभाग कोटा के दल ने संबंधित पेंशनर्स की कठिनाईयों को दूर किया। गुरूवार को भी यह केम्प जारी रहेगा। जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बकाया प्रकरणांे में संबंधित पेंशनर्स से व्यक्तिगत बात कर कमियां दूर करने का प्रयास करें। बैठक में जिला एसीईओ अशोक पुरूसवानी, एएसपी मनोज चौधरी, पेंशन विभाग के सहायक निदेशक श्याम सुंदर खण्डेलवाल, जिला कोषाधिकारी सत्यनारायण सुमन सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

फ़िरोज़ खान बारां राजस्थान

error: Content is protected !!