महिला आयोग अध्यक्ष बुधवार को सुनेंगी महिलाओं की समस्याएं

bikaner samacharबीकानेर, 20 सितम्बर। राजस्थान राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा एवं आयोग सदस्य बुधवार को प्रातः 11 बजे गंगाथिएटर के पीछे स्थित अटल सेवा केन्द्र में महिलाओं की समस्याओं की सुनवाई करेंगी। महिला अधिकारिता विभाग की कार्यक्रम अधिकारी मेघारतन ने बताया कि इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।
—–
लक्ष्यों की शत-प्रतिशत प्राप्ति के लिए बनाए कार्ययोजनाः-पिपरालिया
बीकानेर, 20 सितम्बर। बीस सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा बैठक मंगलवार को अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) हरि प्रसाद पिपरालिया की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बीसूका के रैंकिंग बिंदुओं की लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रत्येक विभाग कार्ययोजना बनाए तथा इसके अनुरूप कार्य करें।
पिपरालिया ने बताया कि खाद्य सुरक्षा, बाल कल्याण, पर्यावरण संरक्षण एवं वन वृद्धि तथा ग्रामीण ऊर्जा से संबंधित बिंदुओं में पहले छह माह में ही शत प्रतिशत लक्ष्यों की प्राप्ति कर ली गई है। वहीं कुछ बिंदुओं की प्रगति कम है। ऎसे विभाग, बीसूका को प्राथमिकता से लेते हुए कार्य करें।
** पंद्रह सूत्री कार्यक्रम की मंगलवार को आयोजित बैठक में बिना सूचना, अनुपस्थित रहे अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस दिए जाएंगे। अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) ने यह निर्देश दिए।
** उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक छात्रों की गत वर्ष की बकाया छात्रवृति के कारणों की प्राथमिकता से जांच जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं प्रारम्भिक शिक्षा के माध्यम से करवाई जाएगी। वहीं श्रम विभाग के माध्यम से अल्पसंख्यक वर्ग के श्रमिकों का पंजीयन करवाया जाएगा।
बैठक के दौरान अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों के विद्यालयों में आधारभूत सुविधाएं बढ़ाने, कस्तूरबा एवं शारदा बालिका विद्यालयों में अल्पसंख्यक समुदाय की बच्चियों के प्रवेश, विद्यालयों में नियोजित उर्दू भाषा के अध्यापकों की सूचना उपलब्ध करवाने, मदरसा शिक्षा के आधुनिकीकरण सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। इस अवसर पर 15 सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के सदस्य अयूब कायमखानी, जिला रसद अधिकारी बी. एल. रमण, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मोहम्मद सलीम पड़िहार, अनुजा निगम के डॉ. इकबाल खान, आरसीएचओ डॉ. रमेश गुप्ता, उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारी एल. डी. पंवार, उपनिदेशक कृषि (विस्तार) डॉ. उदयभान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
—–
भामाशाह सुविधा एवं समाधान शिविर में नहीं मिले ग्राम सेवक एवं पटवारी

बीकानेर, 20 सितम्बर। जसरासर में आयोजित भामाशाह सुविधा एवं समाधान शिविर में 15 में से 13 पटवारियों एवं 8 गाम सेवकों के नहीं पहुंचने को गंभीरता से लेते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) हरि प्रसाद पिपरालिया ने संबंधित विभागों के उच्च स्तरीय अधिकारियों को अवगत करवाने के निर्देश दिए।
पिपरालिया ने मंगलवार को जसरासर के अटल सेवा केन्द्र में शिविर का औचक निरीक्षण किया। शिविर में पंद्रह ग्राम पंचायत क्षेत्रों को शामिल किया गया था, लेकिन शिविर के दौरान 15 में से 13 पटवारी और 8 ग्राम सेवक मौजूद नहीं थे। उन्होंने कहा कि यह राज्य सरकार का महत्त्वाकांक्षी अभियान है तथा इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही असहनीय है। उन्होंने कहा कि दोनों विभागों के उच्च अधिकारियों को इस संबंध में लिखा जाएगा तथा उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने नोखा प्रधान से दूरभाष पर वार्ता करते हुए संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंचों को सहयोग के लिए आग्रह करने का आह्वान किया।
इस दौरान ग्रामीणों ने बताया कि अनेक ग्रामीणों के रूपै कार्ड तो बन गए हैं, लेकिन उन्हें पिन नंबर जारी नहीं हुए हैं। इस संबंध में पिपरालिया ने बैंक के अधिकारी को मौके पर बुलाते हुए आगामी दो दिनों में पिन वितरित करने को कहा। उन्होंने कहा कि गांव के जिन लोगों के भामाशाह कार्ड अब तक नहीं बने हैं, उनके कार्ड बनाए जाएं। शिविरों के दौरान सीडिंग का कार्य प्राथमिकता से हो, जिससे विभिन्न योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को मिल सके। उन्होंने पटवारियों को अपने-अपने हलका क्षेत्र में जाते हुए भामाशाह योजना की जानकारी आमजन को देने के लिए निर्देशित किया।
इस अवसर पर विकास अधिकारी साजिया तबस्सुम, तहसीलदार धन्नाराम मौजूद थे।
—–
रातड़िया सरपंच निलम्बित
बीकानेर, 20 सितम्बर। संभागीय आयुक्त सुवालाल ने राजस्थान पंचायतीराज अधिनियम 1994 की धारा 38(4) में वर्णित प्रावधानों के तहत पांचू पंचायत समिति की ग्राम पंचायत रातड़िया के सरपंच तरूण कुमार दावा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।
अतिरिक्त संभागीय आयुक्त डॉ. राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि दावा के संबंध में 48 घंटे से अधिक न्यायिक अभिरक्षा में रहने संबंधी शिकायत की जांच जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के माध्यम से करवाई गई। जांच अधिकारी ने अनुसंधान एवं रिपोर्ट के आधार पर बताया कि दावा 48 घंटे से अधिक न्यायिक अभिरक्षा में रहे। इस परिपेक्ष्य में दावा, राजस्थान पंचायती राज अधिनियम 1994 की धारा 38(4) के तहत दोषी पाए गए। इस प्रकार दावा द्वारा अपने पदीय कर्तव्यों का सही तरीके से निर्वहन नहीं किया जाना एवं न्यायिक अभिरक्षा में रहकर अपकीर्तिकार आचरण किया जाना प्रमाणित माना गया। इसके उपरांत दावा को राजस्थानी पंचायतीराज अधिनियम 1994 की धारा 38(4) में वर्णित प्रावधानों के तहत पांचू पंचायत समिति की ग्राम पंचायत रातड़िया के सरपंच तरूण कुमार दावा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। निलम्बन काल में दावा पंचायत के किसी कार्य एवं कार्रवाई में भाग नहीं ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि निलम्बन करने का अनुमोदन राज्य सरकार से प्राप्त कर लिया गया है।
—–
मंडी समिति चुनाव-2016 कृषक निर्वाचन के लिए किया मंडी क्षेत्र का विभाजन
बीकानेर, 20 सितम्बर। कृषि उपज मंडी समिति (फल-सब्जी), बीकानेर मंडी क्षेत्र को कृषक प्रतिनिधियों के निर्वाचन क्षेत्र के लिए छह भागों म­ें विभक्त किया गया है। इस विभाजन के संबंध म­ें मतदाताओं से आपत्तियां आमंत्रित की गई हैं। आपत्ति 28 सितम्बर तक प्रस्तुत की जा सकेंगी।
प्राधिकृत अधिकारी, कृषि उपज मंडी (फल-सब्जी) एवं उपखंड अधिकारी नानूराम सैनी ने बताया कि कृषि उपज मंडी समिति (फल-सब्जी) बीकानेर के चुनाव राजस्थान कृषि उपज मंडी अधिनियम 1961 एवं इसके अधीन बने राजस्थान कृषि उपज मंडी नियम 1963 के प्रावधानों के अंतर्गत करवाए जाने हैं तथा राजस्थान कृषि उपज मंडी नियम, 1963 के नियम 5 के अनुसार कृषक प्रतिनिधियों के निर्वाचन क्षेत्र के लिए मंडी क्षेत्र का विभाजन किया जाना है। इसे ध्यान रखते हुए उक्त नियमों के नियम 5(2) में प्रदत्त शक्तियों के तहत कृषि उपज मंडी समिति (फल-सब्जी) को छह भागों में­ विभक्त किया जाना प्रस्तावित है।
सैनी ने बताया कि इस अधिनियम-नियम के प्रावधानों के अनुरूप कृषक प्रतिनिधियों का निर्वाचन मंडी क्षेत्र की संस्थाओं, ग्राम पंचायतों (सरपंच सहित), पंचायत समिति एवं जिला परिषद सदस्यों द्वारा किया जाएगा। इस विभाजन के संबंध में­ सभी मतदाताओं से आपत्तियां, यदि हैं, तो प्रस्तुत करने का अवसर दिया गया है। आपत्ति 28 सितम्बर को सायं 5 बजे तक (जारी करने के दस दिवस म­ें) जिला कलक्टर अथवा उपखंड अधिकारी कार्यालय में­ प्रस्तुत की जा सकेंगी। निर्धारित समयावधि के पश्चात् प्राप्त होने वाली आपत्ति पर विचार नहीं किया जाएगा। समयावधि में­ प्राप्त आपत्ति का समुचित निराकरण कर विभाजन को अंतिम रूप दिया जाएगा, जो अंतिम होगा।
—–
27 सितम्बर को रहेगा निःशुल्क प्रवेश
बीकानेर, 20 सितम्बर। विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर 27 सितम्बर को राजकीय संग्रहालयों एवं संरक्षित स्मारकों में देशी-विदेशी पर्यकों का प्रवेश निःशुल्क रहेगा।
—–
निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित
बीकानेर, 20 सितम्बर। राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तत्वावधान में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र-1 (अणचाबाई अस्पताल) द्वारा वार्ड नम्बर 13, मदीना मस्जिद सिक्कों का मौहल्ला में मंगलवार को निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया।
शिविर प्रभारी डॉ. अबरार पंवार ने बताया कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी व एनयूएचएम जिला समन्वयक नेहा शेखावत ने इस स्पेशल आउटरीच कैम्प का शुभारंभ किया। शिविर में 441 मरीजों को निःशुल्क चिकित्सा सेवाएं दी गईं। 43 रोगियों की रक्तजांच, दवा वितरण व 5 बच्चों का टीकाकरण किया गया। शिविर में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. अबरार पंवार, नेत्र विशेषज्ञ डॉ. रेखा मोहता, दंत चिकित्सक डॉ. विमलेश साहू, एलएचवी लिलमा थॉमस, पीएचएम रोहित शर्मा, एएनएम रजिया बानो, फार्मासिस्ट गजानंद शर्मा व रफीक भाटी, एएलटी सुनील स्वामी, उमरदराज व धीरज दवे द्वारा निःशुल्क चिकित्सा सेवाएं दी गईं। शिविर प्रभारी ने सफल आयोजन के लिए रमजान मुगल व मौहल्लेवासियों का आभार व्यक्त किया।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!