विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर विशाल रैली आयोजित

bikaner samacharबीकानेर, 10 अक्टूबर। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर सोमवार को शिव किशन मिण्डाराम दम्मानी, गवर्नमेन्ट इन्स्टीट््यूट ऑफ मेन्टल हेल्थ, एलाइड एण्ड, न्यूरोसाईन्सेज द्वारा मानसिक रोगों के प्रति समाज में फैली भ्रांतियां एवं उनके प्रति समाज को जागरूक करने के लिये एक विशाल रैली का आयोजन किया गया।

रैली का शुभारंभ सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आर.पी. अग्रवाल, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव रामअवतार सोनी, विभागाध्यक्ष डॉ. के.के. वर्मा तथा आचार्य डॉ. अशोक सिंघल ने हरी झंडी दिखाकर किया। रैली में रोटरी क्लब के सदस्यों, मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थियों, नर्सिंग स्टूडेंटस, आमजन ने अपनी सक्रिय भागीदारी निभायी। रैली दम्माणी मानसिक स्वास्थ्य एवं नशामुक्ति केन्द्र से होते हुए तुलसी सर्किल पहुंची तथा वहां से अम्बेडकर सर्किल होते हुए पुनः दम्माणी मानसिक स्वास्थ्य एवं नशामुक्ति केन्द पहुची।

रैली में लगभग 500 लोगों ने भाग लिया, जिन्होनें विभिन्न प्रकार के मानसिक रोगों जैसे अवसाद(डिपे्रशन), स्कीजोफ्रिनिया, बाइपॉलर डिसआर्डर, ऑबसेसिव कम्पलसिंव डिसआर्डर, एडीएचडी, घबराहट आदि से संबंधित स्लोगन वाले पोस्टरों के माध्यम से आमजन को मानसिक रोगों के प्रति जागरूकता का संदेश दिया तथा बताया कि इस प्रकार के मानसिक विकारों से संबंधित रोगियों का इलाज झाड़-फूंक, टोना-टोटका, तांत्रिकों से ना करवाकर मनोचिकत्सों से परामर्श लेना चाहिये। अगर सही समय पर मानसिक रोगों के लक्षणों को पहचान लिया जाये, उनका निदान कर लिया जाए तथा मनोचिकित्सकों से समय पर इनका उचित उपचार लिया जाए, तो इन मानसिक विकारों से पूर्ण रूप से बचा जा सकता है।

विभागाध्यक्ष डॉ. के.के. वर्मा ने विभिन्न प्रकार के मानसिक रोगों से संबंधित भं्रातियां, लक्षणों तथा मानसिक विकारों के उपचार हेतु मनोचिकित्सा पद्धति से अवगत करवाया, साथ ही इस जागरूकता रैली में शामिल होने वाले सभी लोगाें का विशेष कर रोटरी क्लब के सदस्यों को धन्यवाद दिया। डॉ. अशोक सिंघल ने बताया कि नशा व्यक्ति ही नहीं पूरे समाज को के लिये एक नासूर है, जो धीर-धीरे दीमक की तरह समाज को खोखला कर रहा है। मानसिक स्वास्थ्य एवं नशामुक्ति विभाग, नशामुक्ति के क्षेत्र में लगातार कार्य कर रहा है। आज कोई भी मनोचिकित्सक से परामर्श लेकर आसानी से किसी भी प्रकार का नशा जैसे शराब, गुटखा, बीड़ी, सिगरेट, डोडा-पोस्त, अफीम, गांजा, भांग, हेरोइन, नशे की गोलियॉ आदि को छोड सकता है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के अंतिम दिन दम्माणी मानसिक स्वास्थ्य एवं नशामुक्ति केन्द पर मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित एक पोस्टर बनाओं प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें मेडिकल तथा नर्सिंग विद्यार्थियों ने मानसिक रोगों से संबंधित भं्रातियॉ एवं अंधविश्वासों, गलत धारणाओं से संबंधित तथ्यों तथा उनसे किस प्रकार समाज को जागरूक किया जा सके आदि को पोस्टरों के माध्यम से अभिव्यक्त किया। पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर आने वाले सोनू सैनी ग्रुप को 500रू, द्वितीय स्थान पर आंकाक्षा ग्रुप को 300 रू, तृतीय स्थान पर प्रमिला यादव ग्रुप को 200रू नगद पुरूस्कार तथा रेजीडेंट डॉ. मेघा अग्रवाल ग्रुप को सांत्वना पुरूस्कार दिया गया।

इस अवसर पर सहायक आचार्य डॉ. हरफूल सिंह विश्नोई, सहायक आचार्य डॉ. श्रीगोपाल गोयल, सहायक आचार्य डॉ. अनन्त राठी तथा चिकित्सा अधिकारी डॉ. गिरिश बॉनिया ने विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह एवं दिवस कार्यक्रम को सफल बनाने वाले सभी लोगो को धन्यवाद ज्ञापित किया तथा आमजन से अपील करते हुए कहा कि वह मानसिक रोगों के बारे में इसी तरह से सामाजिक जनजागरण के कार्यक्रमों में प्रतिबद्धता के साथ भविष्य में भी अपनी भागीदारी सतत् रूप से निभाएं।

—–

कॉक्लियर इम्पलान्ट में डॉ. गौरव गुप्ता के रिसर्च पेपर को मिला देश में प्रथम स्थान

बीकानेर 10 अक्टूबर। कान-नाक-गला विभाग के सहायक आचार्य डॉ. गौरव गुप्ता द्वारा कोच्ची (केरला) में 7 से 9 अक्टूबर को कॉक्लियर इम्पलान्ट सर्जनस् की सालाना कान्फ्रेंस में पढ़े गये रिसर्च पेपर को देश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। इस कान्फ्रेन्स में देश-विदेश के 500 से अधिक ख्यातनाम कान-नाक-गला रोग विशेषज्ञों ने भाग लिया तथा अपने अनुभव आपस में बांटे।

सरदार पटेल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के प्रघानाचार्य एवं नियंत्रक डॉ. आर.पी. अग्रवाल ने डॉ. गौरव गुप्ता को बधाई देते हुए बताया कि मेडिकल कॉलेज, बीकानेर में कुछ समय पूर्व ही कॉक्लियर इम्पलान्ट सर्जरी प्रारम्भ की गयी है तथा इतने कम समय में यह उपलब्धि सरदार पटेल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय परिवार के साथ-साथ बीकानेर के लिये बड़ी उपलब्धि है।

——

फर्टिलिटी क्लिनिक से मरीजों को मिलने लगा लाभ

बीकानेर 10 अक्टूबर। सरदार पटेल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के प्रघानाचार्य एवं नियंत्रक डॉ. आर.पी. अग्रवाल ने बताया कि 1 सितम्बर को प्रारम्भ की गयी फर्टिलिटी क्लिनिक में पहुॅंच रही मरीजों को लाभ मिलने लगा है। हाल ही एक मरीज जिसके बच्चा नहीं हो रहा था, उसे एक माह इलाज देने के उपरान्त जॉंच की गयी जिसमें उस मरीज का रिजल्ट पोजीटिव पाया गया।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि फर्टिलिटी क्लिनिक में उन मरीजों मरीजों कर इलाज किया जाता है, जिनके बच्चा पैदा नहीं हो रहा है। फिलहाल इस क्लिनिक में सप्ताह में दो दिन सोमवार एवं शुक्रवार को ओ.पी.डी. रहता है एवं वर्तमान में इस क्लिनिक के माध्यम से 82 मरीजों का इलाज किया जा रहा है, आने वाले समय में ओर अच्छे रिजल्ट की उम्मीद है। क्लिनिक की इन्चार्ज डॉ. मोनिका सोनी, सहआचार्य, स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग इस क्षेत्र में बहुत अच्छा कार्य कर रही है तथा इसी प्रकार मरीज बढ़ते रहे तो जल्दी ही ओ.पी.डी. दिवस में बढ़ोतरी के साथ अलग से सेन्टर भी शीघ्र ही बनाया जा सकता है।

—–

अजमेर के छात्रों ने साहसी शिविर में की पैरासेलिंग

बीकानेर,10 अक्टूबर। नेशनल एडवेंचर फाउन्डेशन, बीकानेर द्वारा अजमेर के मयो कॉलेज के मयूर विंग के तीन दिवसीय साहसी शिविर में सोमवार को छात्र व छात्राओं को मेडिकल कॉलेज मैदान में पैरासेलिंग की रोमांचक उड़ान करवाई गई ।

पर्वतारोही मगन बिस्सा और डा. सुषमा बिस्सा के निर्देशन में सुरक्षित व लम्बी उड़ान करवाई गयी। मयूर कॉलेज की सोनल सिंघल, ऋद्धि जैन व मयूर पटेल ने बच्चों को प्रेरित करते हुए स्वयं भी पैरासेलिंग की,वहीं मरूद्यान के करण सिंह व देवियानी ने उत्साहवद्र्धन किया। शिविर में श्रीनारायण पुरोहित, ओजस्वी बिस्सा, नारायण, अंकित गर्ग, मनोज व राहुल ने सहयोग किया। संस्थान सचिव आर के शर्मा ने बताया कि संस्थान की ओर से अब तक बड़ी संख्या में युवाओं को सुरक्षित पैरासेलिंग करवाई गई है ।

—-

संभागीय आयुक्त कार्यालय कर्मचारियों ने एक दिन का वेतन एमजेएसए में करवाया जमा

बीकानेर,10 अक्टूबर। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की महत्ता को मद्देनजर रखते हुए तथा संभागीय आयुक्त सुवालाल की प्रेरणा से, कार्यालय संभागीय आयुक्त, बीकानेर संभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपना एक दिन का वेतन नकद रूप में राज्य सरकार के खाते में जमा करवाया है। यह जानकारी अतिरिक्त संभागीय आयुक्त डॉ.राकेश कुमार शर्मा ने दी।

——

बीकानेर, 10 अक्टूबर। राज्य सरकार द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार मंडी समिति के चुनाव -2016 हेतु संयुक्त, क वर्ग दलाल, ख वर्ग दलाल, व्यापारी, सर्वेक्षक, भण्डारगार व अन्य, जो नियम 72 के तहत मंडी समिति के अनुज्ञापत्रधारी हाें, निर्वाचन क्षेत्र हेतु मतदाता सूचियों का प्रकाशन, प्राधिकृत अधिकारी द्वारा किया जाना है।

प्राधिकृत अधिकारी, कृषि उपज मंडी समिति (फल-सब्जी) एवं उपखण्ड अधिकारी बीकानेर एन आर सैनी ने बताया कि उक्त वर्ग के समस्त अनुज्ञापत्रधारियों को सूचित किया जाता है कि वे मतदाता सूची में नाम सम्मिलित किए जाने के लिए मालिक (प्रोपराइटर) अथवा एक भागीदार (पार्टनर) का नाम निर्धारित प्रपत्र में सूचना, 20 अक्टूबर तक प्रोपराइटर अथवा भागीदारी फर्माें में सभी भागीदारों के हस्ताक्षर में मंडी समिति कार्यालय में प्रस्तुत कर दें। उन्होंने बताया कि कार्यालय कृषि उपज मंडी समिति (फल-सब्जी) से प्रपत्र किसी भी कार्य दिवस में निःशुल्क प्राप्त किए जा सकते हैं। निर्धारित तिथि के पश्चात कोई सूचना स्वीकार नहीं होगी। उक्त सूचना मंडी क्षेत्र में नियम 72 के अधीन निर्वाचन वर्ष की पहली जनवरी ( जनवरी 2017) को विधि मान्य अनुज्ञापत्रधारी की ही होनी चाहिए।

——

सीएलजी बैठक हुई

बीकानेर, 10 अक्टूबर। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने कहा कि त्यौहारों के दौरान शहर का साम्प्रदायिक सौहार्द तथा समन्वय बना रहे, इसमें सीएलजी सदस्य सकारात्मक भूमिका निभाएं।

जिला कलक्टर सोमवार को कोतवाली थाने में कोटगेट, कोतवाली और नयाशहर थाना क्षेत्र के सीएलजी सदस्यों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बीकानेर का साम्प्रदायिक सौहार्द अपने आप में मिसाल है। इस परम्परा को कायम रखने में सीएलजी सदस्यों की भूमिका अत्यंत महत्त्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि 11 अक्टूबर को दशहरा और 12 अक्टूबर को मोहर्रम का त्यौहार है। इस दौरान दशहरे की शोभायात्रा एवं ताजिये निकाले जाएंगे। इस दौरान शहरवासियों का साम्प्रदायिक सौहार्द बना रहे। उन्होंने कहा कि त्यौहारों के दौरान शहरी क्षेत्र में पानी एवं बिजली की नियमित आपूर्ति सहित सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखने के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा इसमें किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी।

बैठक के दौरान तीनों थानों के सीएलजी सदस्यों ने साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखने में भागीदारी का भरोसा दिलाया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ. अमनदीप सिंह कपूर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर नाजिम अली,वृत्ताधिकारी (शहर) किरण गोदारा, नयाशहर थानाधिकारी महेन्द्र दत्त, कोतवाली थानाधिकारी विक्रम सिंह, कोटगेट थानाधिकारी सुरेश शर्मा, गंगाशहर थानाधिकारी अमरजीत चावला,सदर थानाधिकारी लक्ष्मण सिंह सहित सीएलजी सदस्य जितेन्द्र मोदी,सरजीत रामावत,मुकेश रामावत,इलमुदीन, वली मोहम्मद,रफीक मोहम्मद,माणक खड़गावत,हसन राठौड़,आशु प्रजापत,हरजी प्रजापत,मनोज सोनी,विनोद,सुरेन्द्र व अमित मौजूद थे।

—-

मुख्यमंत्री की जनसुनवाई के दौरान प्राप्त प्रकरणों के जवाब मंगलवार प्रातः 11 बजे तक भिजवाए

बीकानेर, 10 अक्टूबर। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा 8 अक्टूबर को की गई संभाग स्तरीय जनसुनवाई के प्रकरणों के सटीक एवं तथ्यात्मक जवाब मंगलवार प्रातः 11 बजे तक संबंधित विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को भिजवाएं तथा उनकी प्रति कलक्ट्रेट कार्यालय में उपलब्ध करवाई जाए।

जिला कलक्टर सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा की गई जनसुनवाई के दौरान जिले के प्रकरण, संबंधित विभागों को भिजवा दिए गए हैं। प्रत्येक विभाग सर्वोच्च प्राथमिकता से इनके जवाब भिजवाए। उन्होंने कहा कि 14 अक्टूबर से प्रारम्भ होने वाले ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण शिविर’ से संबंधित सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं। प्रत्येक विभाग उन्हें आवंटित कार्य पूरी मुस्तैदी से करें तथा आमजन को इनका अधिक से अधिक लाभ हो, यह सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ. अमनदीप सिंह कपूर, अतिरिक्त कलक्टर (नगर) एस. के. नवल, नगर विकास न्यास सचिव महेन्द्र सिंह, नगर निगम उपायुक्त मुन्नीराम बगड़िया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता बसंत आचार्य सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

—–

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविर 14 अक्टूबर से

बीकानेर, 10 अक्टूबर। ग्रामीण जनता के पंचायत स्तरीय कार्यों के निस्तारण के लिए 14 अक्टूबर से ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविर’ आयोजित होंगे। शिविर हर शुक्रवार को प्रत्येक पंचायत समिति की दो समीपस्थ ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर प्रातः 9ः30 बजे से कार्य समाप्ति तक चलेंगे।

जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने बताया कि 14 अक्टूबर को बीकानेर के किलचू देवड़ान एवं केशरदेसर जाटान, नोखा के चरकड़ा एवं रोड़ा, पांचू के भामटसर एवं देसलसर, कोलायत के कोलायत एवं कोटड़ी, खाजूवाला के करणीसर भाटियान, श्रीडूंगरगढ़ के आड़सर एवं मोमासर तथा लूकरणसर के राजासर/करणीसर एवं ढाणी पांडूसर में शिविर लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि शिविरों में सभी विभागों के ब्लॉक स्तर के अधिकारी-कर्मचारी दो दल में विभक्त होकर संबंधित पंचायत मुख्यालयों पर रहेंगे।

उन्होंने बताया कि शिविरों के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, जननी शिशु सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना, किशोरियों को निःशुल्क सेनिटरी नेपकिन वितरण तथा मुख्यमंत्री निःशुल्क स्वास्थ्य जांच योजना के संबंध में, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा राजश्री योजना, पूरक पोषाहार तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों में खिलौना एवं पुस्तक बैंक, राजस्व विभाग द्वारा राजस्व अभिलेखों में शुद्धिकरण, डिक्री निष्पादन, रास्ता संबंधी विवाद, पत्थरगढ़ी, नामांतरणकरण, सीमाज्ञान तथा राजस्व अभिलेखों की प्रतियां उपलब्ध कवाने का कार्य किया जाएगा।

इसी प्रकार वन विभाग द्वारा ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर पौधारोपण, एमजेएसए के तहत किए गए पौधारोपण का भौतिक सत्यापन तथा संरक्षा, आयोजना विभाग द्वारा भामाशाह योजना के तहत डीबीटी, प्रधानमंत्री जनधन योजना, मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा तथा अटल पेंशन योजना से संबंधित, श्रम विभाग द्वारा निर्माण श्रमिक स्वास्थ्य बीमा, शिक्षा एवं कौशल विकास, सुलभ आवास, श्रमिक जीवन और भविष्य सुरक्षा, शुभ शक्ति तथा प्रसूति सहायता योजना सहित विभिन्न कार्य किए जाएंगे।

शिविरों के दौरान कृषि विभाग द्वारा कृषक साथी, किसान कलेवा, प्रधानमंत्री मृदा स्वास्थ्य कार्ड, ड्रिप एवं स्पि्रंकलर सिंचाई कार्यक्रम, पशुपालन विभाग द्वारा मुख्यमंत्री पशुधन निःशुल्क दवा एवं भामाशाह पशु बीमा योजना, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा पेंशन योजनाओं, छात्रवृति, पालनहार, अंतर्राजातीय विवाह, संबल ग्राम, अनुप्रति तथा देवनारायण योजना से संबंधित, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा एनएफएसए लाभार्थियों का सत्यापन एवं वास्तविक लाभार्थियों को सूची में सम्मिलित करना, पीओएस मशीनों से खाद्यान्न वितरण, अन्नपूर्णा भंडार तथा उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न उपलब्धता सुनिश्चित करने संबंधित कार्य किए जाएंगे।

इसी प्रकार जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी, विद्युत निगम तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा विभागीय योजनाओं का निरीक्षण एवं समीक्षा, शिविर में विभाग से संबंधित परिवेदनाओं, हैंडपम्प मरम्मत, ढीले तारों को कसना सहित विभागीय उपलब्धियों का प्रमुख स्थानों पर प्रदर्शन सहित विभिन्न कार्य किए जाएंगे।

—–

विकसित राष्ट्र के निर्माण में सूचना प्रौद्योगिकी का महत्वपूर्ण स्थान – जिला कलक्टर

बीकानेर, 10 अक्टूबर। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी सुदूरवर्ती गांवों तक पहुंचने से ग्रामीण इन योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे।

वेदप्रकाश सोमवार को सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संचालित रथ को कलक्ट्रेट परिसर से झण्डी दिखाकर रवाना कर रहे थे। यह रथ जिले की 50 ग्राम पंचायतों में आगामी 25 दिन तक भ्रमण कर डिजिटल इंडिया योजना की जानकारी देगा। जिला कलक्टर ने कहा कि इस रथ के माध्यम से केन्द्र व राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों तक पहुंचेगी, जिससे वे लाभान्वित हो सकेंगे। आमजन तक सूचना प्रौद्योगिकी की जानकारी पहुंचाने में यह रथ अत्यंत उपयोगी रहेगा। विकसित राष्ट्र के निर्माण हेतु सूचना प्रौद्योगिकी का अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान है।

एसीपी सत्येन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि रथ में लगे कम्प्यूटर द्वारा ग्रामीणों के डिजिटल लॉकर तत्काल बनाए जाएंगे, जिसके माध्यम से वे अपने दस्तावेजों को डिजीटल रूप में सुरक्षित रख सकते हैं। वैन में लगे टीवी, कम्प्यूटर व लाउडस्पीकर आदि से योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। जिन ग्राम पंचायतों में रथ जाएगा, वहां नियुक्त सूचना सहायक भी ग्रामीणों को जानकारी देने में मदद करेंगे। अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) एस के नवल ने रथ में जाकर हाथोंहाथ अपना डिजिटल लॉकर बनवा लिया। इस रथ के माध्यम से विभिन्न सरकारी सेवाओं जैसे जन्म व मृत्यु पंजीकरण, भूमि दस्तावेज, पेनकार्ड, वोटर कार्ड आदि, वित्तीय सेवाओं जैसे जनधन योजना, बीमा, बैंक सेवाएं तथा अन्य सेवाओं के तहत पानी, बिजली व टेलीफोन बिल भुगतान, रेलवे टिकट बनवाने आदि की जानकारी दी जाएगी।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) हरिप्रसाद पिपरालिया, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेन्द्र सिंह पुरोहित, जिला सांख्यिकी अधिकारी जी. के. माथुर सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

mohan thanvi

error: Content is protected !!